ब्रेन सेट-अप के लिए जिम्मेदार है सीजोफ्रेनिया बीमारी

ब्रेन सेट-अप के लिए जिम्मेदार है सीजोफ्रेनिया बीमारी

न्यूयॉर्क:

कई लोगों का ब्रेन ठीक तरह से सेट-अप नहीं हो पाता है, जिसके चलते शोधकर्ताओं ने सीजोफ्रेनिया को जिम्मेदार माना है। उनका कहना है कि उन्होंने सीजोफ्रेनिया रोगियों में खराब स्मृति के कारणों का पता लगाया है। एक ख़ास प्रकार की मस्तिष्क संरचना, इस रोग से पीड़ित लोगों की समस्याओं के लिए जिम्मेदार हो सकती है। रिज़ल्ट से साबित हुआ है कि सीजोफ्रेनिया रोगियों के दिमाग में डोर्सोलेटरल प्रीफ्रांटल कोर्टेक्स (डीएलपीएफसी) भाग में उत्पन्न होने वाले अवरोध इस समस्या के लिए जिम्मेदार हैं।

आपको बता दें कि दिमाग का यह भाग मेमरी मैकेनिज़म में अहम भूमिका निभाता है। यह भाग कॉम्प्लेक्स और ज्ञान-संबंधी कार्यों में सूचनाओं का अस्थायी रूप से स्टोर करने में मदद करता है। इस शोध को साबित करने के लिए करीब 45 सामान्य लोगों और 51 सीजोफ्रेनिया रोगियों पर अध्ययन किया गया था।

सीजोफ्रेनिया बीमारी आमतौर पर बचपन या युवास्था में शुरू होती है। दुनिया भर में लगभग एक प्रतिशत लोग सीजोफ्रेनिया से पीड़ित हैं। इस बीमारी की वज़ह से लोगों को वहम और भ्रम की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। साथ ही कई बार इसके द्वारा लोगों को छोटी और लंबी स्मृति समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, जो सबसे अधिक विनाशकारी लक्षणों में से एक होता है।

यह शोध ‘बायोलॉजिकल साइकियाट्री’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)