बैरिएट्रिक सर्जरी है डायबिटीज़ का सही इलाज

बैरिएट्रिक सर्जरी है डायबिटीज़ का सही इलाज

वॉशिंगटन:

एक नए चिकित्सकीय दिशा-निर्देश में टाइप-2 डायबिटीज़ के उपचार के लिए बैरिएट्रिक सर्जरी (मोटापा कम करने के लिए सर्जरी) को मानक बताया गया है, जिसे 45 अंतरराष्ट्रीय मधुमेह संगठनों ने समर्थन भी दिया है।
 
नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, कुछ विशेष श्रेणी के टाइप-2 डायबिटीज़ से पीड़ित व्यक्तियों में वज़न कम करने वाली बैरिएट्रिक सर्जरी की जा सकती है। इसमें उन लोगों को भी शामिल किया जा सकता है, जो बहुत मोटे नहीं हैं, पर परंपरागत चिकित्सा का उन पर कुछ ख़ास असर नहीं होगा। यह चिकित्सकीय दिशा-निर्देश अमेरिकी जरनल ‘डायबिटीज़ केयर’ में प्रकाशित हुआ है।
 
दिशा-निर्देश 11 चिकित्सकीय परीक्षणों पर आधारित है, जिनके मुताबिक, बैरिएट्रिक सर्जरी से मोटापे और टाइप-2 डायबिटीज़ से पीड़ित व्यक्तियों में ब्लड ग्लूकोज़ का स्तर अन्य चिकित्सीय उपायों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से बेहतर किया जा सकता है।
 
‘डायबिटीज़ केयर’ पत्रिका के मुख्य संपादक विलियम सेफालू ने एक बयान में कहा है कि पहली बार डायबिटीज़ के उपचार के लिए सर्जरी की बात कही गई है। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, बैरिएट्रिक सर्जरी की सलाह केवल उन्हीं लोगों को दी जानी चाहिए, जिनका बीएमआई 40 या 30 है। इसके अलावा कम बीएमआई वाले डायबिटीक मरीज़,  दवाओं से अपना ब्लड ग्लूकोज़ नियंत्रण में रख सकते हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com