दिल की बीमारियों में सहायक हो सकती है रेड वाइन

   |  Updated: April 08, 2016 11:29 IST

Reddit
For Haelthy Heart Drink Red Wine In Hindi
यूं तो वाइन सेहत के लिए हानिकारक मानी जाती है, लेकिन यहां वाइन के इस फायदे को जानने के बाद आप भी इसे इस्तेमाल करने लगेंगे। चीन के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि रेड वाइन, दिल की बीमारियों को कम करने के लिए मददगार साबित हो सकती है।

लाल अंगूर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट रेसवेरेट्रॉल शरीर की मांसपेशियों और दिल के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। रेड वाइन में इस्तेमाल होने वाला यह कंपाउंड, हृदय रोग के खतरे को कम करता है। यह कंपाउंड गट माइक्रोबायोम (आंत के जीवाणु) में परिवर्तन कर, हृदय रोग के जोखिम को दूर करता है।

थर्ड मिलिट्री मेडिकल युनिवर्सिटी इन चाइना से इस अध्ययन को करने वाले वैज्ञानिक मान-तियान मी ने बताया कि “रेसवेरेट्रॉल से एथेरोस्केलेरोसिस एंटी-स्ट्रोक के एक्शन को समझने और दिल की बीमारियां कम करने के लिए, गट माइक्रोबायोटा को एक सुचित कारक बनाए जाने वाला नया दृष्टकोण उपलब्ध कराता है”।एथेरोस्केलेरोसिस, एक बीमारी होती है, जो हृदय रोग से संबंध रखती है। वैज्ञानिकों ने कुछ सालों में देखा है कि गट माइक्रोबायोम अर्टरीज़ के अंदर प्लाक का निर्माण करने में मदद करता है।

इस नए अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने चूहों पर शोध कर एथेरोस्केलेरोसिस के खिलाफ रेसवेरेट्रॉल का गट माइक्रोबायोम के साथ परिवर्तन कर संबंध पता लगाने की कोशिश की थी।

उन्होंने पाया कि रेसवेरेट्रॉल एथेरोस्केलेरोसिस के विकास को बढ़ाने वाले ट्राइमिथाइलामीन-एन-ऑक्साइड (टीएमएओ) के स्तर को कम करता है। साथ ही यह रेसवेरेट्रॉल टीएमए से उत्पादित होने वाले जीवाणुओं को भी रोकता है।

यह शोध ‘अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement