क्या आप रातभर चना भिगोना भूल गए? इस स्मार्ट ट्रिक को आमजाएं और तुरंत अपना पसंदीदा व्यंजन बनाएं

हमारे पास शायद समय खत्म हो जाएगा अगर हम चना, छोले या राजमा के साथ तैयार किए जा जाने वाले सभी स्वादिष्ट व्यंजनों को गिनने लगे.

क्या आप रातभर चना भिगोना भूल गए? इस स्मार्ट ट्रिक को आमजाएं और तुरंत अपना पसंदीदा व्यंजन बनाएं

खास बातें

  • हम सभी छोले और राजमा खाना पसंद करते हैं.
  • इनका सेवन करने से पहले इन्हे भिगोना बेहद जरूरी होता है.
  • यह टिप्स का आपके काफी काम आ सकती है.

हमारे पास शायद समय खत्म हो जाएगा अगर हम चना, छोले या राजमा के साथ तैयार किए जा जाने वाले सभी स्वादिष्ट व्यंजनों को गिनने लगे. हम राजमा चावल और छोले चावल जैसे क्लासिक्स रेसिपीज के साथ शुरू करेंगे और धीरे-धीरे छोले भटूरे, घुगुनी, समोसा चाट, काला चना करी और जैसी किस्मों की ओर बढ़ेंगे. हालांकि, ये व्यंजन और उनकी उत्पत्ति पूरे देश में फैली हुई है, लेकिन एक सामान्य चीज जो सूची को एक साथ बांधती है, वह है इन चीजों के लिए हमारा प्यार. कई पोषक तत्वों से भरपूर ये सभी चीजें चावल और रोटी के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं. राजमा और छोले से बनी साधारण करी कई आलसी दिनों में हमारे लिए मददगार रही है. अगर हम इन फलियों के फायदे और नुकसान के समानांतर बात करें तो  वह है इन्हें तैयार करने में लगने वाला समय. हमें इन्हें रात भर या कम से कम कुछ घंटों के लिए भिगोने की जरूरत होती है, इससे पहले कि हम इनका सेवन करने के लिए प्रेशर कुक कर सकें.

मास्टरशेफ पंकज भदौरिया ने शेयर किए पांच महत्वपूर्ण बेकिंग टिप्स- Video Inside

जबकि ऐसा करना एक आम बात है, कभी कभार ऐसा होता है कि हमें छोले चावल खाने की अचानक से क्रेविंग होने लगती है, लेकिन हम निराश हो जाते हैं क्योंकि हम उन्हें रात भर भिगोकर  नहीं रखा होता है. या, आप सुबह उठकर नाश्ते के लिए मुंह में पानी ला देने वाले छोले भटूरे तैयार करना चाहते हैं, सिर्फ यह महसूस करते हुए कि आप कल रात उन्हें भिगोना भूल गए थे, इससे पहले, आप सारी उम्मीद छोड़ देते थे और अगले पकवान पर चले जाते थे, लेकिन अब आप ऐसा नहीं करेंगे! सोच रहे होंगे क्यों? खैर, हम हाल ही में इन स्थितियों में हमारी मदद करने के लिए सबसे अच्छे किचन टिप्स में से एक लेकर आए हैं और यह यहां है.

चने को रात भर भिगोना भूल गए हैं? इस ट्रिक को आजमाएं:

एक पैन में 1 कप पानी डालकर एक उबाल आने दें. पानी को एक ढक्कन या एक एयर टाइट कंटेनर वाले बर्तन में डालें और जल्दी से इसमें धुले हुए छोले डालें. ढक्कन को किसी भारी वस्तु से ढक दें और जितनी जल्दी हो सके छोले और पानी में सील कर दें. इसे अपनी फलियों की क्वटिंटी के आधार पर 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और पानी के ठंडा होने पर ढक्कन हटा दें. आपके सामने जो कुछ है वह पूरी तरह से भीगा हुआ और नरम चना है जो उपयोग के लिए तैयार है! अब आपको बस उन्हें किसी भी डिश में डालने से पहले प्रेशर कुक करना है. है न कितना सिम्पल!

जब हमे इस टिप के बारे में पता चला तो हम बहुत खुश हुए, और इससे भी ज्यादा जब यह वास्तव में काम कर गया! इसे उन मुश्किल मौकों पर आज़माएं जब आप चना या छोलों को रात भर भिगोना भूल जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेयर स्ट्रेटनर से पॉपकॉर्न बनाती महिला को देख इंटरनेट पर लोग हुए हैरान