Is Refrigerated Food Bad For Health? ये 6 फूड्स फ्रिज में रखने के बाद भी हो सकते हैं खराब, घेर सकती हैं बीमारियां

Fridged Food is Harmed?: क्या आपको लगता है कि फ्रिज में रखा हर सामान सुरक्षित रहता है, अगर हां तो आप गलत हो सकते हैं. दरअसल लोग कई चीजों को खराब होने के डर से फ्रिज में रखते हैं. इसमें खाना (Food), फल (Fruits), सब्जियां (Vegetables) दाल होती हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 10, 2019 16:53 IST

Reddit
Is Refrigerated Food Bad For Health? even after keeping these 6 foods in the fridge, they can get spoiled, diseases can surround

Fridge Food: क्या आपको लगता है कि फ्रिज में रखा हर सामान सुरक्षित रहता है.

Highlights
  • फ्रिज में रखा खाना भी हो सकता है खराब.
  • कौन से फूड्स फ्रिज में रखने के बावजूद भी हो सकते हैं खराब?
  • फ्रिज में रखे इन फूड्स को खाने से हो सकते हैं बीमार.

Is Refrigerated Food Bad For Health?: क्या आपको लगता है कि फ्रिज में रखा हर सामान सुरक्षित रहता है, अगर हां तो आप गलत हो सकते हैं. दरअसल लोग कई चीजों को खराब होने के डर से फ्रिज में रखते हैं. इसमें खाना (Food), फल (Fruits), सब्जियां (Vegetables) दाल होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कई चीजें फ्रिम में रखने के बावजूद खराब हो सकती हैं. इससे न सिर्फ चीजों का नुकसान होगा बल्कि आपकी सेहत पर भी बुरा असर हो सकता है. अगर आप इन प्रोसेज्ड चीजों (Processed Food) को खाते हैं तो आपको कई सारी बीमारियां (Disease) घेर सकती हैं. कुछ लोग जानबूझ कर खाना ज्यादा बनाते हैं ताकि इससे उनका अगले दिनों का काम चल सके तो वहीं कुछ लोग बचे हुए खाने को अगले दिन खाने के लिए फ्रिज में रख लेते हैं. ये आपका सबसे बड़ा भ्रंम हो सकता है कि एक बार चीजों को फ्रिज में रख दें तो वह खराब नहीं होंगी और उन्हें कभी भी खाया जा सकता है. कई चीजें ज्यादा समय तक फ्रिज में रखना ठीक नहीं होता और वह खराब हो जाती हैं. आपको पता भी नहीं चलता और आप उन्हें खा लेते हैं जिससे आपका स्वास्थ्य खराब (Poor Health) हो सकता है. साथ ही कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें एक बार फ्रिज से निकालने के बाद दुबारा फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. तो आइए आप भी सतर्क हो जाएं. जानें कौन सी हैं वह चीजें.. 



ये फूड्स फ्रिज में रखने के बाद भी खराब हो सकती हैं

1. नॉनवेज (Non-Veg)

कई लोग फ्रिज में एक्स्ट्रा नॉनवेज बनाकर रख देते हैं. अगर आप भी फ्रिज में पका हुआ मांस रखते हैं तो उसे 2 दिनों के भीतर खत्म कर दें वरना वो सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. फ्रिज में कच्चा मांस भी ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए.



fridgeFridged Food is Harmed?: नॉनवेज को कई दिनों तक फ्रिज में रखने के बाद खाने से हो सकते हैं नुकसान

2. अंडा (Egg)

कच्चे अंडे फ्रिज के बाहर भी सही रहते  हैं और उन्हें महीनों तक बाहर रखा जा सकता है. फ्रिज में इन्हें 5 हफ्ते से ज्यादा न रखें.



3. फल और सब्जियां (Fruits & Vegetables) 

एक समय सीमा के बाद फल और सब्जियां खराब होने लगते हैं भले ही वो फ्रिज में क्यों न हो. फ्रिज में रखी पत्तेदार सब्जियों को 2 दिनों के अंदर खत्म कर लें. बाकी सब्जियों को भी 4 दिन से ज्यादा न चलाएं. अगर इनसे बदबू आती है तो उसे तुरंत फेंक दे.



4. मेयोनीज (Mayonnaise)

मेयोनीज में बहुत ज्यादा कैलोरी पाई जाती है. इसमें सिरका, तेल, शुगर पाउडर समेत कई चीजें मिलाते हैं. अगर आपने मेयोनीज को एक बार फ्रिज से बाहर निकाल दिया है और उसे 8 घंटे तक बाहर ही रखा है तो अब इसका इस्तेमाल न करें. एक निश्चित तापमान से बाहर रहने के बाद मेयोनीज खराब हो जाती है.



m18ct038Fridged Food is Harmed?: मेयोनीज भी फ्रिज में रखने से खराब हो सकती है

5. मक्खन (Butter)

मक्खन को फ्रिज में दो हफ्ते से ज्यादा नहीं रखना चाहिए. अगर आपके पास अच्छी किस्म की प्लास्टिक तो आप इसे लपेटकर और ज्यादा दिनों तक रख सकते हैं. मक्खन को इस्तेमाल के करीब 15 मिनट पहले ही फ्रिज से निकालें.



6. दूध (Milk)

फ्रिज से दूध निकालकर, इस्तेमाल के बाद इस वापस तुरंत फ्रिज में रख दें. दूध में बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं. अगर आपने दूध को फ्रिज से निकालने के बाद 2 घंटे तक बाहर ही रखा है तो इसका इस्तेमाल न करें.



और खबरों के लिए यहां क्लिक करें





Winter Diet: विटामिन ए के लिए खाएं ये फूड्स, आंखों, मोटापा, ब्लड शुगर, पाचन, त्वचा और बालों के लिए हैं कमाल



Weight Loss: मोटापा और पेट पर जमीं वसा घटाने के लिए डाइट में लें हरी बींस, खुद देखें असर, हड्डियां भी होंगी मजबूत!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement