Frozen Foods Side Effects: डायबिटीज सहित कई बीमारियों को बढ़ा सकता है फ्रोजन फूड्स, खाने से पहले जान लें इसके नुकसान

Frozen Foods Side Effects: फ्रोजन फूड और पैक्ड फूड का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप जो रखा खाना या पैक खाना खा रहे हैं, वो आपके लिए सेहतमंद है या नुकसानदायक. ताजे खाने की तुलना में फ्रोजन फूड को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

   |  Updated: November 27, 2020 13:47 IST

Reddit
Frozen Foods Side Effects: Why Are Frozen Foods Harmful For You? Here Are The Health Side Effects Of Packed Foods Or Frozen Foods

Frozen Foods Side Effects: फ्रोजन फूड्स में सोडियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. जिसके चलते शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Highlights
  • हार्ट के मरीजों के लिए खरतनाक हो सकता है, फ्रोजन फूड्स
  • फ्रोजन फूड्स के सेवन से वजन बढ़ सकता है.
  • फ्रोजन फूड्स डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Frozen Foods Side Effects: बदलते लाइफस्टाइल और खाना बनाने का वक्त ना होने के चलते, फ्रोजन फूड और पैक्ड फूड का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप जो रखा खाना या पैक खाना खा रहे हैं, वो आपके लिए सेहतमंद है या नुकसानदायक. हम इस खाने के इतने आदि हो गए हैं कि स्वास्थ्य लाभों को दरकिनार करते हुए जब भी हमारा मन करता हम कबाब से लेकर चिकन, पिज्जा और परांठा खरीदा और खाया. लेकिन ताजे खाने की तुलना में फ्रोजन फूड को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. फ्रोजन फूड में हाइड्रोजेनेटेड पाम ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें हानिकारक ट्रांस फैट होते हैं. इसके अलावा इनमें स्टार्च और ग्लूकोज से बने कॉर्न सिरप जैसे प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है. जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते है. फ्रोजन फूड्स में सोडियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. जिसके चलते शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. फ्रोजन वेजिटेबिल्स में हालांकि मटर का टेस्ट तो सही बना रहता है, लेकिन पौटेटो, ब्रोकली और जूचीनी वगैरह में वॉटर लॉग होने से वे अपना क्रिस्पी टेक्सचर खो देती हैं. और बहुत से पैक खाने का टेस्ट भी चेंज हो जाता है. तो चलिए आज हम आपको फ्रोजन फूड्स से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है फ्रोजन फूड्स का सेवनः

1. डायबिटीजः

फ्रोजन फूड्स को ताजा रखने के लिए स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है. ये स्टार्च खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ इसे दिखने में भी अच्छा बनाता है. लेकिन ये शुगर की ज्यादा मात्रा डायबिटीज  होने की संभावना बढ़ा सकता है. जो डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Best Cold And Cough Remedies: सर्दी-खांसी और गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

rgsj9oc

फ्रोजन फूड्स में सोडियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है.

2. हार्टः

हार्ट के मरीजों के लिए खरतनाक हो सकता है. फ्रोजन फूड्स में मौजूद ट्रांस फैट्स क्लॉज्ड धमनियों की समस्या बढ़ाते हैं. ट्रांस फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं. जो हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. 

3. वजनः

फ्रोजन फूड्स के सेवन से वजन बढ़ सकता है. क्योंकि फ्रोजन फूड में फैट बहुत ज्यादा पाया जाता है. फैट में कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में दोगुनी मात्रा में कैलोरी होती है. फ्रोजन फूड को पोषक से भरपूर बताकर इसका प्रचार किया जाता है लेकिन सच ये है कि ये बॉडी के लिए बहुत खतरनाक हो सकते हैं.

4. कैंसरः

फ्रोजन फूड्स, खासतौर से फ्रोजन मीट खाने से पैनक्रिएटिक कैंसर की संभावना बढ़ सकती है. बहुत ज्यादा फ्रोजन फूड खाने से शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Healthy Diet: सर्दियों में त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए इन दो चीजों से बने सूप का करें सेवन

ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है ब्लैक पेपर टी, यहां जानें विधि

बच्चे हों या बड़े सभी को खूब पसंद आएंगे चीज बर्स्ट पोटैटो ट्रायएंगल- Recipe Video Inside

National Cake Day 2020: आज है राष्ट्रीय केक दिवस, इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए ट्राई करें ये खास केक रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Simple Diabetic Diet Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

इन सात बेहतरीन हेल्दी रेसिपीज को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement