Fruit Peel For Skin: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन तीन फलों के छिलकों का करें इस्तेमाल

Fruit Peel For Glowing Skin: फलों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आपको ये पता है कि फलों की तरह ही फलों के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Fruit Peel For Skin: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन तीन फलों के छिलकों का करें इस्तेमाल

Fruit Peel For Skin: फलों के छिलकों के इस्तेमाल से आप चेहरे को चमकदार बना सकते हैं.

खास बातें

  • फलों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • चेहरे को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं.
  • पपीते के छिलकों से चेहरे की टैनिंग और ड्राईनेस को कम किया जा सकता है.

Fruit Peel For Glowing Skin: फलों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. फलों के सेवन से सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि चेहरे को भी चमकदार बनाया जा सकता है, और ये बात हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको ये पता है कि फलों की तरह ही फलों के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनके इस्तेमाल से आप चेहरे को चमकदार बना सकते हैं. असल में गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याओं से गुजरना पड़ता है गर्मियों में धूल पसीना, धूप के कारण स्किन का काला पड़ जाना, दाने निकला और मुंहासे निकलने की शिकायत होना आम बात है. लेकिन इन सब समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं वो भी बिना किसी महंगे प्रोडक्ट के इस्तेमाल के, हां आपने बिल्कुल ठीक सुना. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जिनके छिलकों के इस्तेमाल से आप आप अपने चेहरे को चमकदार, मुंहासे रहित बना सकते हैं.

  

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन छिलकों का करें इस्तेमालः

1. संतरे का छिलकाः

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं. संतरे के छिलके से सिर्फ स्किन को चमकदार ही नहीं बल्कि चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, मुंहासे और टैनिंग को भी कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाना हैं. इस पाउडर में 3 टी स्पून कच्चा दूध और दो चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना हैं. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है और सूखने के बाद पानी से धो लेना है. इससे आपके चेहरे पर निखार आने के साथ-साथ चेहरे की टैनिंग को भी कम किया जा सकता है.

Grape Oil: स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है अंगूर का तेल

6lmsftk

असल में गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याओं से गुजरना पड़ता है.

2. आम का छिलकाः

गर्मियों का मौसम है इस मौसम में आम हर तरफ देखने को मिल जाएंगे. हममें से ज्यादातर लोगों को आम खाना पसंद होता है. आम खाने के बाद हम छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन इन छिलकों को फेंकने की बजाय हम इनका इस्तेमाल कर चेहरे को चमकदार बना सकते हैं. आम के छिलके को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें. इससे झुर्रियों, मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है. आम के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर भी बना सकते हैं. और फिर इसे गुलाब जल और आटे में मिक्स करके उबटन की तरह भी स्किन पर लगा सकते हैं.

3. पपीते का छिलकाः

पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सिर्फ पपीते को ही नहीं बल्कि इसके छिलके के इस्तेमाल से स्किन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. पपीते के छिलके को सुखाकर बारीक पीस कर पाउडर बना लें और एक डिब्बे में स्टोर कर लें. दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और फेसपैक की तरह फेस पर अप्लाई करें. सूखने के बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे की टैनिंग और ड्राईनेस की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mulethi Hair Care: बालों की समस्या से हैं परेशान तो मुलेठी का करें इस्तेमाल
Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज खाने के चार फायदे
Indian Healthy Diet Plan: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज खाएं ये 6 चीजें
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे