पेट की चर्बी कम कैसे करें? 9 फल जो घटाएंगे बैली फैट

How to Lose Belly Fat in Hindi: वजन घटाना (Weight Loss) आसान होता है, लेकिन बैली फैट (Belly Fat) को कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है. सवाल यह है कि पेट की चर्बी कम कैसे करें? (How To Reduce Belly Fat by Exercise).

पेट की चर्बी कम कैसे करें? 9 फल जो घटाएंगे बैली फैट

How to Lose Belly Fat in Hindi: बैली फैट (Belly Fat) को कम करना बहुत ही मुश्किल साबित होता है.

How to Lose Belly Fat in Hindi: वजन घटाना (Weight Loss) आसान होता है, लेकिन बैली फैट (Belly Fat) को कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है. सवाल यह है कि पेट की चर्बी कम कैसे करें? (How To Reduce Belly Fat by Exercise). ये समस्‍या कई लोगों की है. दुनिया भर के पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित व्यायाम के साथ-साथ हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट बैली फैट को कम करने में प्रभावी होती है. विशेषज्ञ वजन घटाने में फलों (Fruits for Weight Loss) का भी अहम रोल मानते हैं. इन्‍हें आप सैलेड, सैंडविच के रूप में भी ट्राई कर सकते हैं. लेकिन फलों से अधिकतम वजन घटाने के लाभ लेने के लिए सबसे अच्छा तरीका उन्हें कच्चा और ताजा खाना है. बैली फैट को कम करने में ये 9 तरह के फ्रूट आपकी हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं-

9 फल जो घटाएंगे पेट पर जमी वसा | 9 Fruits to Cut Belly Fat 

1. आड़ू से पेट की चर्बी कम कैसे करें

आड़ू में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम आड़ू में 1.6 ग्राम फाइबर होता है. डाइजेशन संबंधी समस्‍याओं को कंट्रोल करने में यह काफी फायदेमंद होता है. वजन घटाने के लिए हेल्‍दी मेटाबॉलिज्म आवश्यक है. फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है. 100 ग्राम आड़ू में केवल 39 कैलोरी होती है.

peaches 620x350

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के उपाय 

2. सेब से पेट की चर्बी कम कैसे करें

दिन में एक सेब खाना बैली फैट को कंट्रोल करने में मदद करता है. सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं. यह बार-बार खाने की इच्‍छा को कम करता है. पेक्टिन और इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र से पानी खींचते हैं और एक जेल बनाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्‍याओं से आपको दूर करने में फायदेमंद होते हैं. 

apple cider vinegar is good for health

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए आहार. Photo Credit: iStock

3. टमाटर से पेट की चर्बी कम कैसे करें

टमाटर कार्निटाइन नामक अमीनो एसिड के उत्पादन को प्रोत्साहित करता हैं. यह कार्बनिक अणु होते हैं जो फैटी एसिड और एनर्जी मेटाबॉलिज्‍म के नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. टमाटर में 9-ऑक्सो-ओडीए के रूप में जाना जाने वाला यौगिक भी होता है यह ब्‍लड में लिपिड को कम करता है, जो वजन बढ़ाने से रोकने और बैली फैट को कम करने में मदद करता है.

blanched tomatoes

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं टमाटर

4. अनानास से पेट की चर्बी कम कैसे करें

अनानास भी वजन घटाने में फायदेमंद और फाइबर से समृद्ध फल है. इसमें ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी तत्‍व होते हैं. यह एंजाइम प्रोटीन को पचाकर बैली फैट को कम करने में मदद करता है.

pineapple

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं अनानास

5. स्ट्रॉबेरी से पेट की चर्बी कम कैसे करें

बैली फैट को कम करने में एक कप स्‍ट्रॉबेरी काफी फायदेमंद हो सकती है. फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी न केवल डाइजेशन को बल्कि टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. दरअसल फाइबर ब्‍लड को शुगर अवशोषित करने में मदद करता है.

strawberries

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं फल 

6. तरबूज से पेट की चर्बी कम कैसे करें

क्‍या आपको पता है कि तरबूज में 94 फीसदी पानी होता है. इसके साथ ही तरबूज नेगेटिव कैलोरी फ्रूट है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. तो इंतजार किस बात का है? आज से है इसे ट्राई करना शुरू कर दें. 

watermelon
How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं फल

7. एवोकेडो से पेट की चर्बी कम कैसे करें

एवोकेडो भी फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे बार-बार भूख लगने की इच्‍छा कम होती है और लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है. एवोकेडो मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो आपके हार्ट के लिए काफी अच्छा होता है. यह 'लो कार्ब हाई फैट' केटोजेनिक डाइट के लिए एक आदर्श सुपरफूड है. कार्ब-बेस्‍ड डाइट में कार्बोज ग्लूकोज में परिवर्तित होते हैं और इसे ही हमारी बॉडी एनर्जी के रूप में इस्‍तेमाल करती है. 

avocados


8. संतरे से पेट की चर्बी कम कैसे करें

संतरे में जीरो फैट और बेहद कम कैलोरी होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम फल बनाते हैं. आपको बता दें कि जूस की जगह संतरा खाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है, क्‍योंकि इसमें फाइबर की काफी मात्रा होती है.

oranges

पेट की चर्बी कम कैसे करें: फल जो घटाएंगे बैली फैट 

9.  कीवी से पेट की चर्बी कम कैसे करें

कीवी डाइजेशन के लिए काफी फायदेमंद होता है. कीवी में ऐक्टिनाइड होता है, जो अपने प्रोटीन विलय गुणों के लिए जाना जाता है. यह शरीर में प्रोटीन के डाइजेशन में मदद करता है. इतना ही नहीं यह इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से ग्रस्त मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है.

2nvvdr7g

पेट की चर्बी कम कैसे करें: फल जो घटाएंगे बैली फैट

अच्छा पाचन और वजन घटना दोनों गहराई से एक-दूसरे से जुड़े हैं. खराब डाइजेशन का मतलब यह है कि आपका शरीर खाद्य पदार्थों का पर्याप्‍त इस्‍तेमाल नहीं कर पा रहा है. इतना ही नहीं खराब डाइजेशन का अर्थ यह भी है कि भोजन में पोषक तत्वों का बेहतर उपयोग नहीं किया जा रहा है, जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें