Fruits For Weight Loss: ये 9 फ्रूट बैली फैट को करेंगे कम, रखेंगे आपको फिट

   |  Updated: July 23, 2018 11:02 IST

Google Plus Reddit
Fruits For Weight Loss: 9 Fruits That Help Cut Belly Fat

कहते हैं बॉडी के हर पार्ट से वजन घटाना आसान होता है, लेकिन बैली फैट को कम करने में काफी वक्‍त और मेहनत लगती है. ये समस्‍या कई लोगों की है. दुनिया भर के पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित व्यायाम के साथ-साथ हेल्‍दी बेलेंस्‍ड डाइट बैली फैट को कम करने में प्रभावी होती है. विशेषज्ञ वजन घटाने में फलों का भी अहम रोल मानते हैं. इन्‍हें आप सैलेड, सैंडविच के रूप में भी ट्राई कर सकते हैं. लेकिन फलों से अधिकतम वजन घटाने के लाभ लेने के लिए सबसे अच्छा तरीका उन्हें कच्चा और ताजा खाना है.

weight gain
 

बैली फैट को कम करने में ये 9 तरह के फ्रूट आपकी हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं-



1. आड़ू
आड़ू में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम आड़ू में 1.6 ग्राम फाइबर होता है. डाइजेशन संबंधी समस्‍याओं को कंट्रोल करने में यह काफी फायदेमंद होता है. वजन घटाने के लिए हेल्‍दी मेटाबॉलिज्म आवश्यक है. फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है. 100 ग्राम आड़ू में केवल 39 कैलोरी होती है.

peaches 620x350



2. सेब
दिन में एक सेब खाना बैली फैट को कंट्रोल करने में मदद करता है. सेब फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होते हैं. यह बार-बार खाने की इच्‍छा को कम करता है. पेक्टिन और इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र से पानी खींचते हैं और एक जेल बनाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्‍याओं से आपको दूर करने में फायदेमंद होते हैं. 

apple cider vinegar is good for health

Photo Credit: iStock



3. टमाटर
टमाटर कार्निटाइन नामक अमीनो एसिड के उत्पादन को प्रोत्साहित करता हैं. यह कार्बनिक अणु होते हैं जो फैटी एसिड और एनर्जी मेटाबॉलिज्‍म के नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. टमाटर में 9-ऑक्सो-ओडीए के रूप में जाना जाने वाला यौगिक भी होता है यह ब्‍लड में लिपिड को कम करता है, जो वजन बढ़ाने से रोकने और बैली फैट को कम करने में मदद करता है.

blanched tomatoes



4. अनानास
अनानास भी वजन घटाने में फायदेमंद और फाइबर से समृद्ध फल है. इसमें ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी तत्‍व होते हैं. यह एंजाइम प्रोटीन को पचाकर बैली फैट को कम करने में मदद करता है.

pineapple



5. स्ट्रॉबेरी
बैली फैट को कम करने में एक कप स्‍ट्रॉबेरी काफी फायदेमंद हो सकती है. फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी न केवल डाइजेशन को बल्कि टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. दरअसल फाइबर ब्‍लड को शुगर अवशोषित करने में मदद करता है.

strawberries

6. तरबूज
क्‍या आपको पता है कि तरबूज में 94 फीसदी पानी होता है. इसके साथ ही तरबूज नेगेटिव कैलोरी फ्रूट है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. तो इंतजार किस बात का है? आज से है इसे ट्राई करना शुरू कर दें. 
 



watermelon
 
7. एवोकेडो

एवोकेडो भी फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे बार-बार भूख लगने की इच्‍छा कम होती है और लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है. एवोकेडो मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो आपके हार्ट के लिए काफी अच्छा होता है. यह 'लो कार्ब हाई फैट’ केटोजेनिक डाइट के लिए एक आदर्श सुपरफूड है. कार्ब-बेस्‍ड डाइट में कार्बोज ग्लूकोज में परिवर्तित होते हैं और इसे ही हमारी बॉडी एनर्जी के रूप में इस्‍तेमाल करती है. 

avocados




8. संतरे 
संतरे में जीरो फैट और बेहद कम कैलोरी होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम फल बनाते हैं. आपको बता दें कि जूस की जगह संतरा खाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है, क्‍योंकि इसमें फाइबर की काफी मात्रा होती है.

oranges




9.  कीवी
कीवी डाइजेशन के लिए काफी फायदेमंद होता है. कीवी में ऐक्टिनाइड होता है, जो अपने प्रोटीन विलय गुणों के लिए जाना जाता है. यह शरीर में प्रोटीन के डाइजेशन में मदद करता है. इतना ही नहीं यह इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से ग्रस्त मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. अच्छा पाचन और वजन घटना दोनों गहराई से एक-दूसरे से जुड़े हैं. खराब डाइजेशन का मतलब यह है कि आपका शरीर खाद्य पदार्थों का पर्याप्‍त इस्‍तेमाल नहीं कर पा रहा है. इतना ही नहीं खराब डाइजेशन का अर्थ यह भी है कि भोजन में पोषक तत्वों का बेहतर उपयोग नहीं किया जा रहा है, जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है.
 

Comments

2nvvdr7g


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement