Carrot Juice Benefits: सर्दियों में गाजर का जूस देगा सेहत को इतने सारे फायदे, यहां पढ़ें...

   |  Updated: January 05, 2019 15:05 IST

Reddit
Carrot Juice Benefits: Winter Essential Drink, thandi aur sardiyon me gajar ke fayde
Highlights
  • एक गि‍लास गाजर का जूस आपकी इम्यून पावर को बढ़ाता है
  • गाजर में कई ऐसे मिनरल्स होते हैं.
  • यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है.

Carrot Juice Benefits: इस मौसम को बहुत लोग पसंद करते हैं, लेकिन इस मौसम की मार भी सेहत पर काफी बुरी होती है. सर्दियों का मौसम अपने साथ लाता है विंटर फैशन, खूब सारी स्वादिष्ट सब्जियां और फल और साथ ही साथ सेहत से जुड़े कुछ चैलेंज भी. इस मौसम में एक ओर जहां सर्द हवाएं अच्छा अहसास कराती हैं वहीं दूसरी ओर बदलता मौसम आपकी त्वचा और सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. पर प्रकृति अपनी झोली में हर बीमारी का हल लिए है. कई सब्जियां इस मौसम में आती हैं और इन्हें इस मौसम की सबसे अच्छी देन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. इस मौसम में आने वाली सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं. सर्दियों में आने वाली सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करते हैं. इन्हीं में से एक है गाजर. जी हां, सर्दियों का जि‍क्र हो और गाजर का नाम न आए यह भला कैसे हो सकता है. अब हम बात करते हैं उन सवालों की जो अक्सर लोगों के मन में उठते हैं. लोग कई बार सवाल करते हैं क‍ि गाजर के फायदे और नुकसान क्या हैं, गाजर के बीज कैसे होते हैं, गाजर को इंग्ल‍िश में क्या कहते हैं, गाजर में कौनसा विटामिन होता है, गाजर में कौन सी विटामिन पाई जाती है, गाजर की तासीर कैसी होती है... वगैरह वगैरह. तो यहां हम कोशिश करते हैं आपके सवालों के जवाब देने की... गाजर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल (Maintaining Cholesterol) करती है और यह ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar)) को भी ठीक रखती है. गाजर खाने के बहुत फायदे होते हैं. संतुल‍ित आहार (balanced diet) तो हर मौसम में जरूरी है. सर्दियों के मौसम के कपड़े, त्वचा की देखभाल के टि‍प्स, ठंड में हेल्थ टि‍प्स तो आपने खूब देखे होंगे. अब एक नजर में आपको बताते हैं गाजर के फायदों (Carrot Juice Benefits in Hindi) के बारे में. अगर आप इस मौसम में गाजर का जूस (carrot juice) पीते हैं तो यह आपकी त्वचा, आंखों और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है. तो चलि‍ए एक नजर देखते हैं गाजर के जूस (carrot juice) के फायदों पर (Carrot Juice Benefits) - 



सर्दियों के मौसम में गाजर खाने के 3 बड़े फायदे और वजह - 3 reasons why you should add carrot reasons to your diet:

 

1. इम्यून‍िटी बढ़ाने में मददगार है गाजर का जूस (Helps Strengthen Immunity)

एक गि‍लास गाजर का जूस आपकी इम्यून पावर को बढ़ाता है. गाजर में कई ऐसे मिनरल्स भी होते हैं. विटामिन ए के लिए भी गाजर अच्छा स्त्रोत है. गाजर में व‍िटाम‍िन बी6 (Gajar mein vitamin), वि‍टाम‍िन के, फासफोरस और पोटेशि‍यम होता है. गाजर का जूस आपके शरीर को फ्री रे‍ड‍िकल्स डेमेज से लड़ने में मददगार साबि‍त होगा. इतना ही नहीं पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है. यह सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है. यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है. आप इसे सब्‍जी, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं.

2. त्वचा को सेहतमंद बनाएगी गाजर (Improves Skin Health) 

गाजर को खाने से ब्लड सरकुलेशन सही बना रहता है. काली गाजर का सेवन करने से खून साफ हो जाता है. वहीं, काली गाजर का जूस पीने से भी खून की सफाई आसानी से हो जाती है. गाजर के जूस का सेवन करने से त्वचा को भी निखारा जा सकता है. काली गाजर का हलवा भी सर्दियों में बनाकर खाया जा सकता है. इसके अलावा भी काली गाजर के सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं.

3. गाजर आंखों के लिए है फायदेमंद (Stronger Vision)     

काली गाजर का सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद रहता है. इससे आंखों में लगा चश्मे का नंबर भी कम हो जाता और आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है. यह आंखों के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है. गाजर आंखों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. गाजर खाने या इसके रस को रोज़ पीने से आप अपनी आंखों पर लगा मोटा चश्मा बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन हमारी आखों के लिए काफी लाभकारी होते हैं.

और खबरों के लिए क्लि‍क करें.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement