Gajar Ki Kanji: सिर्फ इन तीन चीजों से बनाएं गाजर की स्पेशल कांजी, यहां जानें रेसिपी

Gajar Ki Kanji Recipe: वसंत ऋतु आते ही, हम होली के बारे में पूछना शुरू कर देते हैं. 'यह कब है', 'इस साल हम क्या कर रहे हैं', 'हम कहां मना रहे हैं', ऐसे कुछ सवाल हैं जो होली तक हमारे दिमाग को जमा रहते हैं. क्या आप गुजिया और नमक पारे की थाली, या एक गिलास ठंडाई के बिना होली की कल्पना कर सकते हैं.

खास बातें

  • गाजर को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Gajar Ki Kanji Recipe: वसंत ऋतु आते ही, हम होली के बारे में पूछना शुरू कर देते हैं. 'यह कब है', 'इस साल हम क्या कर रहे हैं', 'हम कहां मना रहे हैं', ऐसे कुछ सवाल हैं जो होली तक हमारे दिमाग को जमा रहते हैं. लेकिन रुकें और सोचें. क्या किसी भी होली पार्टी को दूर से सिग्नेचर के बिना अद्भुत रूप में देखा जा सकता है? क्या आप गुजिया और नमक पारे की थाली, या एक गिलास ठंडाई के बिना होली की कल्पना कर सकते हैं. हम निश्चित रूप से नहीं कर सकते. एक अन्य बसंत/होली की विनम्रता जिसे हम अभी से देख रहे हैं, वह है गाजर की कांजी. कांजी एक तीखा, ज़िंगी, नमकीन ड्रिंक है जो आपके पाचन, आंत और इम्यूनिटी के लिए चमत्कार करने के लिए जाना जाता है. तथ्य यह है कि यह बहुत स्वादिष्ट है, यह हमारे पसंदीदा, हेल्दी रेसिपी में से एक हैं जो सर्दी, खांसी और पेट की परेशानियों को दूर रखने के लिए बना है.  

विशेषज्ञों के अनुसार, कांजी को सभी बचे हुए और अतिरिक्त उपयोग करने के साधन के रूप में कल्पना की गई थी. भारत में शून्य अपशिष्ट खाना पकाने का एक शानदार इतिहास है, कांजी विरासत का एक अच्छा उदाहरण है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको कुछ गाजर, सरसों और नमक की आवश्यकता होगी. यह तीन चीजों से बना एक ड्रिंक है जो हास्यास्पद रूप से आसान है कि आप इसे बार-बार बना रहे होंगे.

गाजर फाइबर से भरे होते हैं जो पाचन, वजन-को मैनेज कर हृदय को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे माने जाते हैं. यह एंटी-ऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. यह विटामिन ए का भी बहुत अच्छा सोर्स है जो आपकी आंखों के लिए अच्छा है. 

कैसे बनाएं गाजर की कांजीः (Gajar Ki Kanji Recipe) 

गाजर की कांजी बनाने के लिएः 

1. तीन कप पानी में गाजर को मिला कर उबाल लें. 
2. इसे ठंडा होने दें, पानी न निकाले. 
3. बर्तन में नमक और सरसों डालें, अच्छी तरह से मिलाएं.
4. एक बॉटल में डालें इसे अच्छे से ढक दें और 2-3 दिनों के लिए धूप में रख दें.
5. कवर निकालें, ड्रिंक को एक गिलास में डालें गार्निश के लिए कुछ गाजर को मिलाएं और सर्व करें. 

यदि आपको लगता है कि आपका ढक्कन तरल को प्रभावी ढंग से सील नहीं करेगा, तो आप बॉटल के रिम को कपड़े के एक टुकड़े के साथ भी कवर कर सकते हैं- पारंपरिक तरीका.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? देसी गाजर के लास्ट बैच को आप आजकल अच्छी तरह से उपयोग में ला सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Sneezing Home Remedies: छींक आने की समस्या से हैं परेशान तो ऐसे करें इन पांच घरेलू उपायों का इस्तेमाल, झट से मिलेगा आराम!

चाट खाने के हैं शौकीन तो इस बार आलू चाट से हटकर मजा लें चटपटी बनारसी टमाटर चाट का- Recipe Video Inside

सारा अली खान ने मां अमृता सिंह के साथ जयपुर में शाही खाने का लिया मजा

Benefits Of Coconut Water: ब्लड प्रेशर से लेकर एनर्जी तक जानें नारियल पानी पीने के गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Garlic Chicken: फटाफट घर पर आसानी से बनाएं लहसुनी मुर्ग, यहां जानें रेसिपी