Ganesh Chaturthi 2017: इस गणेश चतुर्थी रोज लगाए बप्पा को इन 17 अलग तरह के मोदक का भोग

Ganesh Chaturthi 2017: हर साल भगवान गणेश के भक्त उन्हें पारंपरिक रूप से बनाए गए मोदक का भोग लगाते हैं. मोदक को भगवान गणेश को लगाए जाने भोग में काफी अहम माना जाता है.

NDTV Food Desk  |  Updated: August 25, 2017 13:49 IST

Reddit
Ganesh Chaturthi 2017: 17 Different Modaks that You Will Come Across this Ganpati

Ganesh Chaturthi 2017: मोदक को गणेश जी को लगाए जाने भोग में काफी अहम माना जाता है.

Highlights
  • गणेश के भक्तों को गणेश चतुर्थी के पर्व का बेसब्री से इतंजार है.
  • भक्त इस पर्व को बेहद ही उत्साह के साथ मनाते हैं.
  • गणेश चतुर्थी का त्योहार 25 अगस्त से लेकर 5 सितंबर तक मनाया जाएगा.
पिछले काफी दिनों से भगवान गणेश के भक्त गणेश चतुर्थी के पावन पर्व का इंतजार कर रहे थे, आज से घर-घर में गणपति विराजमान किए जाएंगे. उनके भक्त इस पर्व को बेहद ही उत्साह के साथ मनाते हैं. इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 25 अगस्त से लेकर 5 सितंबर तक मनाया जाएगा. इन दिनों बाजार में कई तरह की मिठाई और नमकीन मौजूद हैं लेकिन गणेश जी को विशेष रूप से मोदक बहुत पसंद थे। आजकल बाजार में अलग-अलग प्रकार के मोदक मिलने लगे हैं। हर साल भगवान गणेश के भक्त उन्हें पारंपरिक रूप से बनाए गए मोदक का भोग लगाते हैं. मोदक को भगवान गणेश को लगाए जाने भोग में काफी अहम माना जाता है। भगवान गणेश को मोदकप्रिय भी कहा जाता है और अगर आप चाहे तो इस वर्ष घर में गणपति की स्थापना के बाद हर रोज नए-नए प्रकार के मोदक बनाकर उन्हें भोग लगा सकते है. तो गणेश चतुर्थी के खास मौके पर आप भी इन विभिन्न तरह के मोदक को ट्राई कर सकते हैं.चना दाल मोदक
इसे चावल के आटे, मैदा और गेंहू के आटे से तैयार किया जाता है जिसमें चने की दाल और गुड़ की फीलिंग भरी जाती है. इसका स्वाद आपको जरूर पसंद आएगा.
 
modak
चना दाल मोदक चावल के आटे, मैदे और गेंहू के आटे से तैयार किया जाता है.

रवा मोदक
रवा को सूजी भी कहा जाता है, इसकी बाहरी परत सूजी से तैयार की जाती है जिसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुड़ भरने के बाद डीप फ्राई किया जाता है.
 
modak

चॉकलेट मोदक
ऐसा कौन होगा जिसे चॉकलेट पसंद न हो. इस समय चॉकलेट मोदक काफी लोकप्रिय हैं. आप चाहे तो चॉकलेट की बाहरी परत बना सकते हैं या फिर चॉकलेट का मोदक भी तैयार कर सकते हैं. इसे देखकर आपके मुंह में जरूर पानी आ जाएगा.

ड्राई फ्रूट्स मोदक
इसमें किशमिश, काजू, बादाम, चिरौंजी, खजूर और खसखस की मजेदार फीलिंग भरी जाती है और इसकी बाहरी परत के लिए खोये और नारियल का इस्तेमाल किया जा सकता है.
 
modak

हरे मटर का मोदक
जी आपने बिल्कुल सही सुना, मटर का इस्तेमाल करके आप कलरफुल मोदक बनाकर गणपति बप्पा को खुश कर सकते हैं. चावल का आटा, मैदा और गेंहू का आटा लेकर बाहरी परत तैयार की जाती है और मटर, गुड़, इलाइची पाउडर, जायफल और काजू की फीलिंग की जाती है. इस साल आप अलग प्रकार का मोदक जरूर ट्राई करें.

मावा मोदक
मावा से बना मोदक मुंह में जाते ही घुल जाता है. इसे बनाने के लिए आपको खोया या मावा, चीनी, पिस्ता, इलाइची, केसर और दूध की जरूरत होती है. इसके अलावा आप चावल से तैयार की गई बाहरी परत में भी खोये का इस्तेमाल कर सकते हैं.
 
modak
 

 
दाल मोदक
मूंग दाल से लेकर उड़द दाल का इस्तेमाल करके बनाए जाने वाले इन नमकीन मोदक से भी आप गणपति बप्पा को खुश कर सकते हैं. हालांकि यह खाने में मीठा नहीं होगा लेकिन इसका स्वाद आपको पसंद जरूर आएगा. इसे मीठा बनाने के लिए आप इसमें गुड़ का डाल सकते हैं.
 
modak

पनीर मोदक
कॉटेज चीज और पनीर से तैयार किए गए मोदक का स्वाद काफी अलग होता है. इसे बनाने के लिए पनीर, पीसी हुई चीनी, ड्राई फ्रूट्स चाहिए होते हैं और इसकी बाहरी परत बनाने के लिए मैदे की जरूरत होती है. अगर आपने इसे अभी तक ट्राई नहीं किया है तो इस साल जरूर करें.
 
modak

मूंगफली और नारियल मोदक
मोदक को लेकर कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए गए जिसकी वजह से आज हमें कई तरह के मोदक का स्वाद चखने को मिल रहा है. चावल के आटे में मूंगफली और नारियल को भरकर तैयार किए गए मोदक बनाने में बेहद ही आसान हैं.

मलाई मोदक
यह स्वादिष्ट मोदक खाने के बाद आप इसे दोबारा खाने की इच्छा जरूर जाहिर करेंगे. मलाई मोदक बनाने के लिए आपको कंडेन्स मिल्क, छेना और इलाइची की आवश्यकता होती है. इन्हें मुख्य तौर पर मलाई लड्डू की तरह ही तैयार किया जाता है.
 
modak

कोकोनट रोज मोदक
गुलाब जल का इस्तेमाल कई भारतीय मिठाईयों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. मोदक की बात करें तो इसे मोदक पर हल्का का छिड़का जाता है. कोकोनट रोज मोदक में गुलकंद और गुलाब की पत्तियां, नारियल, बादाम और इलाइची शामिल होते हैं और नारियल, दूध और केसर से तैयार की गई इसकी बाहरी परत इसका स्वाद और भी बढ़ाती है.

श्रीखंड मोदक
गणेश चतुर्थी के दौरान श्रीखंड मोदक सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. किसी ने नहीं सोचा था कि इसका इस्तेमाल मोदक में फीलिंग के लिए किया जाएगा. इस बनाने के लिए आपको सिर्फ दही, चीनी, इलाइची, जायफल पाउडर, केसर और घी की जरूरत होगी है. ये मुंह में जाते ही घुल जाता है.
 
modak

उकडीचे मोदक
आमतौर पर यह मोदक काफी प्रसिद्ध है, उकडीचे मोदक और स्टीम्ड मोदक एक पारंपरिक मिठाई है जो हमेशा से गणेश जी को भोग में चढ़ाई जाती है. चावल के आटे से इसकी बाहरी परत तैयार करके इसमें गुड़ और नारियल को भरकर भाप से पकाया जाता है और बप्पा को भोग लगाया जाता है.
 खजूर मोदक
यह बनाने में आसान होने के साथ हेल्दी भी होते हैं. खजूर मोदक में आपको चीनी डालने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि खजूर में नैचुरल रूप से पहले ही मीठा होता है. ड्राई फ्रूट्स के साथ खजूर की मिठास मोदक को एक अलग ही स्वाद देती है.
 
modak

बेसन मोदक
बेसन के मोदक बनाने में बेहद ही आसान हैं, इन्हें बनाने के लिए आपको सिर्फ बेसन, चीनी और घी की जरूरत होती है. भगवान गणेश जी को भी यह मोदक जरूर पसंद आएंगे.

Commentsतिल मोदक
तिल मोदक अन्य मोदक से थोड़े भिन्न होते हैं. तिल और गुड़ के साथ तैयार किए गए ये मोदक बनाने में बहुत ही आसान हैं, इनको बनाने में आपका पूरा दिन नहीं निकलता. आप चाहे तो चावल के आटे से बाहरी परत तैयार करके उसमें तिल और गुड़ को फीलिंग बनाकर भी भर सकते हैं.
 
modak

चॉकलेट कोटिड कॉकोनट मोदक
सूखे नारियल और कंडेन्स मिल्क से बिना पकाए तैयार किए गए मोदक से बेहतर क्या होगा. लिक्वड चॉकलेट में इन्हें डीप करके इन मोदक को सेट होने के लिए फ्रीज में रखा जता है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement