Ganesh Chaturthi 2017: इस विनायक चतुर्थी भगवान गणेश को लगाएं इन 6 तरह के मोदक का भोग

NDTV Food Desk  |  Updated: August 29, 2017 07:48 IST

Reddit
Ganesh Chaturthi 2017: 6 Types of Modaks You CanTry this Vinayaka Chaturthi

Ganesh Chaturthi 2017:गणेश जी को मोदक बेहद ही पसंद थे

Highlights
  • गणेश जी को मोदक बेहद ही पसंद थे जिस कारण उन्हें मोदकप्रिय भी कहा जाता है.
  • स्टीम्ड मोदक को उकडीचे मोदक भी कहा जाता है.
  • फ्राइड मोदक जिसे पाथोली भी कहा जाता है.
भारत में इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 25 अगस्त से शुरू होकर 5 सितंबर तक मनाया जाएगा. किसी भी काम का शुभारंभ करने से पहले लोग सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती है. अगर आप भी इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाने का विचार कर रहे हैं तो इससे पहले यह बात जान लीजिए की इस दौरान गणेश जी को विभिन्न तरह के पकवान और मिठाईयां प्रसाद और भोग में चढ़ाया जाता है. जब आप इन सब बातों पर विचार कर रहे हैं तो इस बीच आप स्वादिष्ट मोदक को कैसे भूल सकते हैं जोकि भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाई है. गणेश जी को मोदक बेहद ही पसंद थे जिस कारण उन्हें मोदकप्रिय भी कहा जाता है. मोदक एक ऐसी मिठाई है जिसे नारियल और गुड़ की फीलिंग के साथ तैयार किया जाता है. मोदक को मूल रूप से इसी तरह तैयार किया जाता है लेकिन समय के साथ लोगों ने इसके साथ कई एक्सपेरिमेंट किए जिसके चलते बाजार में अलग-अलग प्रकार के मोदक मिलते हैं और जिन्हें आप खुद भी ट्राई कर सकते हैं। इस साल आप भी मोदक बनाने के पुराने तरीके की जगह नए-नए तरीके से मोदक बनाकर भगवान गणेश को भोग लगाकर प्रसन्न कर सकते हैं.स्टीम्ड मोदक
स्टीम्ड मोदक को उकडीचे मोदक भी कहा जाता है जिन्हें भाप से तैयार किया जाता है, इन्हें खासतौर पर गणेश चतुर्थी के दौरान बनाया जाता है. इन्हें चावल के आटे, मैदा या गेंहू के आटे ये बनाकर इसमें नारियल और गुड़ की फीलिंग भरी जाती है.



फ्राइड मोदक
फ्राइड मोदक जिसे पाथोली भी कहा जाता है. यह मोदक पूरी तरह गेंहू के आटे से बनाए जाते हैं जिन्हें डिप फ्राइ किया. इसके अंदर चीनी और नारियल फीलिंग की जाती है और यह बाहर से काफी क्रिस्पी और कुरकुरा होता है.



चना दाल मोदक
चना दाल मोदक को तमिल में कदलाई परुपपु पूरनम कोजुकट्टाई कहा जाता है, इसे सामान्य तरीके से ही बनाया जाता है बस इसकी फीलिंग अलग होती है. चना दाल और गुड़ को साथ में पकाकर इसे भरा जाता है.



रवा मोदक
इसकी बाहरी परत रवा (सूजी) की बनी होती है और इसके अंदर आप चाहे तो नारियल, गुड़, खसखस और ड्राई फ्रूट्स की फीलिंग रख सकते हैं. इसकी बाहरी परत बनाने के लिए सूजी को एक पैन में भून लें और एक प्लेट में रख दें. एक दूसरे पैन में पानी, दूध और थोड़ा घी लें. जब यह मिश्रण उबलने लगे तो इसमें भूनी हुई सूजी डालें. जब तक यह आटे की तरह न हो जाए तब तक इसे लगातार चलाते रहें. जब यह ठंडा हो जाए तो आप इसे मोदक का आकार दे सकते हैं.



ड्राई फ्रूट मोदक
बादाम, काजू, किशमिश, चिरौंजी, पिस्ता, बिना बीज के खजूर और खुसखुस के मिश्रण से इन्हें तैयार किया जाता है. अच्छा बेस बनाने के लिए आप चाहे तो इसमें खोया नारियल भी मिला सकते हैं. इसकी बाहरी परत समान ही होगी.



डार्क चॉकलेट मोदक
किसने सोचा था की चॉकलेट मोदक भी कोई चीज़ होगी. चॉकलेट पाउडर और ग्लूकोस बिस्किुट से आपकी इसकी बाहरी परत बनाकर इसमें मेल्ट की हुई चॉकलेट फिल कर सकते हैं. हम पर विश्वास मत कीजिए, आप खुद इस चॉकलेट मोदक की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. फीलिंग के लिए चाहे तो कद्दूकस किया हुआ नारियल और ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.


 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement