गणेश चतुर्थी 2018: घर पर ही बनाएं 10 तरह के लड्डू, यहां है विधि

पढ़ें | Read In

   |  Updated: September 13, 2018 15:20 IST

Google Plus Reddit
ganesh chaturthi 2018 wishes message top 10 ladoo Laddu laddo recipes in hindi
Highlights
  • गणेश जी को मोदक बहुत पसंद हैं
  • ईको-फ्रेंडली गणेश जी की मूर्तियां काफी प्रचलित हो गई हैं.
  • बप्पा को भोग लगाएं अपने हाथ से बने लड्डू.

Ganesh Chaturthi 2018: इस साल गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) 13 सितंबर से शुरू हो रही है. यह 13 सितंबर से 23 सितंबर तक मनाई जाएगी. इस त्योहार पर लोग गणपति बप्पा को अपने घरों पर लाते हैं और पूरे 11 दिन तक बप्पा भक्तों के घर रहते हैं. जगह जगह गणेश पंडाल भी लगाए जाते हैं. बाजार सजा दिए जाते हैं और बप्पा की अलग अलग तरह की प्रतिमाएं हर ओर देखने को मिलती हैं. इसके बाद गणपति की प्रतिमा को जल में प्रवाहित कर विदा दी जाती है. हालाकि नदी में गणपति की प्रतिमा को प्रवाहित करने और प्रदूषण फैलने के चलते अब ईको-फ्रेंडली गणेश जी की मूर्तियां काफी प्रचलित हो गई हैं. घरों में महिलाएं भी गणपति बप्पा के पसंदीदा पकवान बनाती हैं. इनमें मोदक (Modak), बेसन के लड्डू (Besan Ladoo) काफी बनाए जाते हैं. क्योंकि देवो के देव आदिदेव गणेश जी को लड्डू बहुत पसंद हैं. तो क्यों न इस गणेश चतुर्थी आप अपने गणेश बप्पा मोरया को भोग लगाएं अपने हाथ से बने लड्डू. तो सोचना क्या हम आपको बताने जा रहे हैं लड्डू बनाने की ऐसी 10 रेसिपी ( 10 Best Ladoo (Laddu) Recipes) जो बप्पा को पक्का प्रसन्न करेंगी.. 

Finds IIT-Bombay: नमक नहीं प्लास्टिक खा रहे हैं आप, बड़ी कंपनियों का नमक भी शुद्ध नहीं...

क्यों हैं गणेश को मोदक इतने पसंद (Significance of Modak and why Lord Ganesha loves it)

गणेश जी को मोदक बहुत पसंद हैं. गणपति बप्पा को मोदक प्रिय होने के पीछे भी एक कथा है. इस कथा के अनुसार एक बार जब गणेश जी और परशुराम के बीच युद्ध हुआ, तो इस युद्ध में गणेश जी का एक दांत टूट गया. इसी के बाद से उन्हें एकदंत कहा जाने लगा. लेकिन इस तरह दांत टूटने की वजह से उन्हें बहुत दर्द हुआ. गणेश जी इस दर्द को भूल जाएं इसके लिए उन्हें खुश करने हेतु मोदक बनवाए गए. तो इसके बाद गणपति जी का दर्द गायब सा हो गया और उसके बाद से ही गणेश जी को मोदक प्रिय हो गए. 

Ganesh Chaturthi 2018: गणेश चतुर्थी 13 सितंबर से, जानें शुभ मुहूर्त के बारे में

लड्डू बनाने की ऐसी 10 रेसिपी (10 Best Ladoo (Laddu) Recipes) जो बप्पा को पक्का प्रसन्न करेंगी-

मोदक 

modkas



जब आप बप्पा को घर ला ही रहे (Bringing The Ganesh Idol Home) हैं तो यह भी जान लें कि उनका पसंदीदा प्रसाद यानी स्वादिष्ट मोदक (Modak) आप भूल न जाएं. तो अगर आपके मन में यह सवाल है कि मोदक कैसे बनाये (Ganesh Chaturthi Modak Recipe in Hindi) तो इसका जवाब हमारे पास है. मोदक बनाना बहुत मुश्किल नहीं है. आम तौर पर मावा मोदक ही सबसे ज्यादा खाए जाते हैं. हो सकता है कि आपको मोदक बनाने न आते हों, तो चिंता किस बात की चलिए हम आपको बताते हैं मोदक या मोदक के लड्डू बनाने की विधि

बूंदी के लड्डू रेसिपी (Boondi ke ladoo Recipe)
 

boondi ke ladoo recipe


ये एक ऐसे तरह का लड्डू होता है जो शादी और दिवाली के टाइम पर ही घरों में सब से ज्यादा पसंद किया जाता है. वैसे तो आप इसे किसी भी टाइम खाकर अपना मुंह मीठा कर सकते हैं, लेकिन सीजन में इस लड्डू को खाने का अपना ही एक अलग टेस्ट है.

रवा लड्डू रेसिपी (Rava ladoo (laddu) Recipe)

j0t13tl8


सूजी से बने ये स्वादिष्ट लड्डू खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं. क्रंची ड्राई फ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते है. बहुत ही थोड़ी सी सामग्री से आप इन लड्डूओं को बना सकते हैं.

Modak Recipe: गणेश चतुर्थी 2018 पर गणपति को करें प्रसन्न, ऐसे बनाएं मोदक

नारियल लड्डू रेसिपी (Nariyal ladoo (laddu) Recipe)
 

nariyal ladoo recipe


बेसन के लड्डू या मेवा के लड्डूओं को देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है. तो भला, खोए और नारियल से बने इन लजीजदार लड्डूओं को देखकर कोई इन्हें क्यों न खाना पसंद करे! नारियल के लड्डू कच्चे नारियल या सूखे नारियल दोनों से बनाये जा सकते है. तो त्योहार के इस सीजन में आप भी अपने हाथ से नारियल के लड्डू बनाकर अपने घरवालों को खिलाएं.

तिल के लड्डू रेसिपी (Til ladoo (Laddu) Recipe)

til ladoo


आमतौर पर सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू बनाएं जाते हैं. तिल के लोहड़ी के त्योहार के मौके पर भी तिल के लड्डू बनाएं जाते हैं. भूने तिल, गुड़ और केसर के साथ आप भी इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं.

नारियल तिल लड्डू रेसिपी (Nariyal til ladoo Recipe)
 

coconut til ladoo recipe


क्या आपका मन कुछ मीठा खाने का कर रहा है. ऐसे में आप केवल तीन सामग्री से बनने वाली इस मिठाई को बनाना ट्राई कर सकते हैं, जो कि हैं नारियल, तिल और खजूर. इस रेसिपी में चीनी की जगह खजूर का इस्तेमाल किया जा रहा है. तो जिन लोगों को शुगर है, वे बेझिझक इस डिश को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

मुरमुरा लड्डू रेसिपी (Murmura ladoo (laddu) Recipe)
 

murmura ladoo

आप दोस्तों को Happy Ganesh Chaturthi विश करते हुए स्वादिष्ट मुरमुरा लड्डू गिफ्ट कर सकते हैं.


मुरमुरा लड्डू बनाने में बेहद ही आसान है जिसे गुड़ और मुरमुरे से तैयार किया जाता है. ये खाने में बहुत हल्के और लो फैट वाले होते हैं। यह स्वादिष्ट लड्डू आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाया जाता है.

सौंठ और मेथी लड्डू रेसिपी (Sonth aur methi ka ladoo (Laddu) Recipe)
 

sonth aur methi ladoo


वैसे तो सौंठ और मेथी लड्डू एक पार​म्परिक मिठाई है लेकिन उससे कई ज्यादा इसको औषधि के रूप में खाया जाता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे बनाते वक्त ऐसी ही सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में इसके सेवन से बुजुर्गो और बच्चों को काफी फायदा मिलेगा.

रागी कोकोनट लड्डू रेसिपी (Ragi coconut ladoo (laddu) Recipe)

m9ban7tg


रागी कोकोनट लड्डू भारत में बहुत लोकप्रिय है। रागी नारियल लड्डू उच्च मात्रा में प्रोटीन और खनिज समृद्ध है. फिंगर मिलेट या रागी हिमालय में उगाई जाती है और आम तौर पर मूंगफली के साथ इसकी फसल होती है। यहां नारियल, मूंगफली और गुड़ के साथ मिलाकर हेल्दी स्वादिष्ट लड्डू तैयार किए गए है.

आटा लड्डू रेसिपी (Atta ladoo (laddu) Recipe)

 

atta ladoo recipe

Ganesh Chaturthi 2018: आटे के लड्डू लोग आमतौर पर बनाते हैं.

आटे के लड्डू भारत में बहुत लोकप्रिय हैं. इन्हें अलग-अलग तरीके से बनाया जा सकता है. यह खाने में जितने स्वादिष्दट होते हैं उतने ही सेेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आटे के लड्डू लोग आमतौर पर बनाते हैं. आप चाहे तो खुशियों के मौके पर भी अपने घर आटे के लड्डू बना सकते हैं.

Happy Ganesh Chaturthi 2018

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement