Churma Ladoo Modak: गणेश चतुर्थी के मौके पर इस बार बप्पा को लगाएं चूरमा लड्डू मोदक का भोग

Churma Laddoo Modak Recipe: यू तो गणेश चतुर्थी के पावन के अवसर पर अपने ईष्ट के लिए भोग में कुछ स्पेशल बनाने का विचार बना रहे हैं तो चूरमा लड्डू मोदक की बेहरीन रेसिपी को आजमाएं.

Churma Ladoo Modak: गणेश चतुर्थी के मौके पर इस बार बप्पा को लगाएं चूरमा लड्डू मोदक का भोग

Ganesh Chaturthi 2021: यह पर्व 10 दिनों तक चलेगा.

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी का त्योहार आज से शुरू हो गया है.
  • 10 दिनों तक इस पर्व को मनाएं.
  • इस बार बप्पो मोदक का भोग लगाएं.

जैसाकि हम सभी को मालूम है गणेश चतुर्थी का त्योहार आज से शुरू हो गया है, और अगले 10​ दिनों तक इस पर्व को हम सभी बहुत धूमधाम से मनाने वाले हैं. एक ओर जहां लोग अपने घरों में बप्पा के स्वागत की तैयारियों में लगे हुए वहीं उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनका पसंदीदा भोग भी हर कोई बनाना चाहता है. हलवा, पूरन पोली और मोदक ऐसे कुछ पारंपरिक व्यंजन हैं जिनका  भोग भक्तजन भगवान गणेश को भोग लगाते हैं. हम सभी जानते हैं कि भगवान गणेश को मोदक कितने प्रिय हैं, इसलिए मोदक का भोग उन्हें जरूर लगाया जाता है. वैसे तो बाजार में आपको अब मोदक के कई वर्जन देखने को मिलते हैं, आप चाहे तो बाजार से भी इन्हें खरीद सकते हैं. वहीं कुछ लोग आज भी घर पर इन्हें पसंद करते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके इस मौके पर खास रेसिपी लेकर आए हैं.

Moth kachori: दाल कचौरी से अलग हटकर ट्राई करें दिल्ली की फेमस मोठ कचौरी

यू तो गणेश चतुर्थी के पावन के अवसर पर अपने ईष्ट के लिए भोग में कुछ स्पेशल बनाने का विचार बना रहे हैं तो चूरमा लड्डू मोदक की बेहरीन रेसिपी को आजमाएं. इसे गणेश चतुर्थी के मौके पर बहुत से घरों में बनाया है. यह खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगते हैं और इनकी सबसे अच्छी बात है कि इन्हें बनाने के लिए आपको कुछ भी बाजार से खरीद के लाने की जरूरी नहीं हैं, सब कुछ आपकी रसोई में ही आपको आसानी से मिल जाएगा. चूरमा लड्डू की इस लाजवाब रेसिपी को फूड व्लॉगर और यूट्यूबर पारुल ने अपने यूट्यब चैनल पर पोस्ट किया है.

इन्हें बनाने के गेंहू का आटा, सूजी और देसी घी मिला लें. गुनगुने पानी के साथ एक सख्त आटा गूंध लें. कुछ देर के बाद इससे मुठिया बनाकर तेल में गोल्डन क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें. इन मुठिया को ठंडा करके मिक्सी में दरदरा पीस लें. अब इस पाउडर में ड्राई फ्रूट्स, खसखस और घी के साथ गुड़ को पिघालकर इसमें मिक्स कर लें. इस मिश्रण से आप चाहे तो नॉर्मल लड्डू या फिर लड्डू मोल्ड का उपयोग करके चूरमा लड्डू मोदक तैयार कर सकते हैं. इन चूरमा लड्डू मोदक को आप एक म​हीने तक स्टोर करके रख सकते हैं तो चलिए डालते हैं एक नजर इसकी रेसिपी वीडियो पर:

चूरमा लड्डू मोदक बनाने के लिए यहां देखें ​वीडियो :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ओलंपिक मेडल विनर्स के लिए बनाया स्वादिष्ट डिनर