Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी भगवान गणेश को लगाएं कर्नाटक में बनने वाले इन खास व्यंजनों का भोग

Ganesh Chaturthi Recipes: गणेश चतुर्थी पर कर्नाटक में भी खास किस्म का भोग बनने की परंपरा है. चलिए जानते हैं क्या हैं वे व्यंजन और कैसे इन्हें घर पर हम भी बना सकते हैं.

Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी भगवान गणेश को लगाएं कर्नाटक में बनने वाले इन खास व्यंजनों का भोग

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर लीजिए कर्नाटक के इन व्यंजनों का स्वाद

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी का त्योहार आज से शुरू हो गया है.
  • 10 दिनों तक इस पर्व को मनाएं.
  • इस बार बप्पो मोदक का भोग लगाएं.

Ganesh Chaturthi 2021:  गणेश चतुर्थी के मौके पर देशभर में उसकी धूम नजर आती है. हर प्रांत के अनुसार बप्पा को लगने वाला भोग भी बदल जाता है. उत्तर से दक्षिण की तरफ जाते जाते गणेशजी को चढ़ने वाला प्रसाद एकदम अलग हो जाता है. खासतौर से कर्नाटक में विनायक चतुर्थी पर ढेरों अलग अलग तरह के पकवान बनते हैं. मीठे से लेकर नमकीन तक, कर्नाटक में बनने वाले प्रसाद की काफी लंबी चौड़ी वैरायटी है. और, अगर आप भी चाहते हैं कि इस बार गणपति बप्पा को कुछ अलग भोग चढ़ाया जाए. तो, जानिए कर्नाटक में बनने वाले पकवानों के बारे में-

कर्नाटक में बनने वाले पकवानः

1. मुष्टि कडूबूः 

मुष्टि कडूबू बनाने के लिए आपको चाहिए गुड़, चावल का आटा, नारियल का बूरा और घी. एक बर्तन में पानी उबलने रखिए. इसमें गुड़ डालें. फिर नारियल का बूरा डालें, घी और फिर चावल का आटा डाल दें. जब ये पक कर थोड़ा थिक हो जाए. तो गैस बंद कर दें. आप चाहें तो फ्लेवर के लिए इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं. जब ये मटेरियल ठंडा हो जाए. तो एक एक लोई लेकर उसे मुट्ठी से दबाते जाएं. इनका आकार किसी डंपलिंग की तरह दिखाई देने लगेगा. इसे भाप में पकाएं और फिर बप्पा को चढ़ा सकते हैं. 

2. अवलक्की पायसमः 

अवल पायसम को आप पोहे की खीर कह सकते हैं. इसे बनाने के लिए चाहिए मोटे पोहे, दूध, नारियल बूरा और शक्कर. सबसे पहले पोहे को धोकर भिगो दें. दूध को ओटाने रख दें. जब दूध अच्छे से गाढ़ा हो जाए तब उसमें शक्कर डालें और नारियल का बूरा मिला दें. आखिर में पोहे डालकर पकने दें.

4i2ojf9g

गणेश चतुर्थी के मौके पर देशभर में उसकी धूम नजर आती है 

3. सोरकई पयासाः 

ये व्यंजन बनाने के लिए आपको चाहिए कसा यानि कद्दूकस की हुई लौकी, गुड़, दूध, नारियल का बूरा और घी. इसे ठीक वैसे ही बनाना है जैसे आमतौर पर लौकी का हलवा बनाया जाता है. बस अंतर इतना है कि शक्कर की जगह गुड़ डालना है. पहले दूध को गाढ़ा करना है. फिर उसमें लौकी डालें और दूध उबलने दें. लौकी पक जाए तब गुड़ और घी डालें. अंत में नारियल का बूरा डाल सकते हैं.

4. टमाटर मुरक्कूः 

तीज त्योहारों पर नमकीन चकली तो आपने कई बार बनाई होंगी. उसी तरह बनाना है टमाटर मुरक्कू. इसके लिए चावल, चना दाल का आटा एक साथ लगेगा, इसमें हींग, लाल मिर्च, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर मिलाएं. और टमाटर का पेस्ट मिलाएं. ज्यादा खट्टा चाहिए हो तो नीबू भी निचोड़ सकते हैं. मोयन डालकर आटा गूंथ लें और चकली की तरह बना लें. टमाटर मुरक्कू तैयार है.

5. रवा पयासाः 

रवा पयासा यानि रवे की खीर. रवे को सेंक कर एक तरफ रख लें. दूध गर्म करें. इसमें रवा डालकर उबलने दें. जब रवा सॉफ्ट हो जाए तो इसमें शक्कर डालें और नारियल का बूरा डाल दें. शक्कर की जगह गुड़ भी डाल सकते हैं पर इससे पयासा का रंग बदल जाएगा. हालांकि स्वाद अपने हिसाब से रखा जा सकता है. पूरी खीर बनने के बाद ऊपर से पिस्ता, काजू, बादाम से इसे सजा भी सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chocolate Banana Cake: सिर्फ तीन चीजों से बनाएं टेस्टी बनाना चॉकलेट केक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग