Ganne Ka Juice: गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस पीने के 7 कमाल के फायदे

Ganne Ka Juice For Summer: गर्मियों में गन्ने का जूस सिर्फ प्यास ही बुझाने का काम नहीं करता, बल्कि आपको सेहतमंद रखने में भी मदद कर सकता है. असल में इस साल सिर्फ गर्मी ही परेशानी का सबब नहीं है बल्कि कोरोना के बढ़ते मामले भी हमारी परेशानी का एक कारण है.

Ganne Ka Juice: गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस पीने के 7 कमाल के फायदे

Ganne Ka Juice: 2020 के मुकाबले इस साल कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है.

खास बातें

  • गन्ने के जूस में औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • गन्ने के जूस को पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • डायबिटीज रोगी गन्ने के जूस का सेवन कर सकते हैं.

Ganne Ka Juice For Summer: गर्मियों में गन्ने का जूस सिर्फ प्यास ही बुझाने का काम नहीं करता, बल्कि आपको सेहतमंद रखने में भी मदद कर सकता है. असल में इस साल सिर्फ गर्मी ही परेशानी का सबब नहीं है बल्कि कोरोना के बढ़ते मामले भी हमारी परेशानी का एक कारण है. दरअसल 2020 के मुकाबले इस साल कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है. इसलिए इससे बचने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन लगाया हुआ है. इस गंभीर समय और गर्मी से बचने के लिए अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. इस मौसम में हम अपने आपको स्वस्थ रखने और गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा ठंडी चीजों को खाने और पीने का मन करता है. अगर आपका भी मन ऐसी चीजों को खाने और पीने का करता है तो आप अपनी डाइट में गन्ने के जूस को शामिल कर सकते हैं. ये न केवल गर्मियों से बचाएगा बल्कि आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाने में मदद कर सकता है. गन्ने के जूस में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. गन्ने में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों, दांतों, और पेट के साथ पूरे शरीर को लिए लाभदायक माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको गन्ने के जूस को पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

  

गन्ने का जूस पीने के फायदेः (Ganne Ke Juice Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

गन्ने के जूस को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गन्ने के जूस में फोटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

2. यूरिनः

कई लोगों को यूरिन करते समय दर्द, जलन या असहजता महसूस होती है. ऐसे लोगों को गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए. गन्ने का जूस यूरिन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

uric acid

गन्ने का जूस यूरिन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

3. डिहाइड्रेशनः

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. आपको बता दें कि डिहाइड्रेशन से शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. गन्ने के जूस को डाइट में शामिल कर डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है.

4. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगी गन्ने के जूस का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि गन्ने के जूस में आइसोमाल्टोज नामक तत्व पाया जाता है. आइसोमाल्टोज में ग्लाइसेमिक की मात्रा कम होती है और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स डायबिटीज के मरीजों में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

5. एनर्जीः

गन्ने के जूस में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी के लेवल को बनाएं रखने में मदद कर सकता है. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप गन्ने के जूस का सेवन कर सकते हैं.

6. वजनः

गन्ने में फइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. डाइटरी फाइबर वजन कम करने के साथ-साथ लिपिड को नियंत्रित करने और ग्लूकोज को तोड़कर ऊर्जा बनाने में सहायक हो सकता है. खाली पेट गन्ने का जूस पीने से वजन को कम किया जा सकता है. 

7. पेटः

अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो आप गन्ने के जूस का सेवन करें, क्योंकि गन्ने में फाइबर, विटामिन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई
Honey-Water Benefits: रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के पांच फायदे
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे
Sooji Pizza Recipe: पिज्जा खाने की हो रही है क्रेविंग तो घर पर झटपट बनाएं सूजी पिज्जा