Garam Masala: मानसून में गरम मसाला खाने के फायदे और नुकसान

Garam Masala For Monsoon: आज हम आपको बताने जा रहे हैं मॉनसून में गरम मसाले खाने के कुछ बेहतरीन फायदे जिससे आप अब तक अनजान हैं साथ ही गर्म मसाले से होने वाले नुकसान से भी कराएंगे आपको रूबरू.

Garam Masala: मानसून में गरम मसाला खाने के फायदे और नुकसान

Garam Masala: गरम मसाला कई मायनों में फायदेमंद है तो इसके कुछ नुकसान भी हैं. 

Garam Masala For Monsoon:  सब्जी को जायकेदार बनाने के लिए जिस खास चीज का इस्तेमाल किया जाता है वो है गरम मसाला. किचन में हमें तरह-तरह के मसाले देखने को मिलते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप की सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला ये गरम मसाला आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. गरम मसाले को तैयार करने के लिए जिन तमाम मसालों को मिलाया जाता है वो हर एक औषधीय गुणों से भरपूर है. गरम मसाला खाने से कई सारे फायदे होते हैं हालांकि कुछ नुकसान भी हैं. मॉनसून के सीजन में मसालेदार सब्जियां और तली भुनी चीजें खाने का जायका बढ़ा देती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं मॉनसून में गरम मसाले खाने के कुछ बेहतरीन फायदे जिससे आप अब तक अनजान हैं साथ ही गर्म मसाले से होने वाले नुकसान से भी कराएंगे आपको रूबरू.

गरम मसाले खाने के फायदेः

1. सर्दी और खांसी में फायदेमंदः

सर्दी खांसी हर मौसम में होना नॉर्मल बात है. जब सर्दी जुखाम होता है तो लोग एलोपैथी दवा का सहारा लेते हैं जो कई बार ठीक करने की बजाय मुश्किलें बढ़ा देती है. ऐसे में इस समस्या का समाधान आपको अपने घर के किचन से ही मिल सकता है. गरम मसाले में सबसे खास मसाला है धनिया जिसमें जिंक होता है. धनिया दूसरे मसालों के साथ मिलकर सर्दी जुखाम में मदद कर सकती है.

2. डाइजेशन के लिए है कारगरः

बदलती लाइफस्टाइल और खाने-पीने के गलत रवैए के चलते हर 10 में से दो-तीन लोग डाइजेशन को लेकर परेशान रहते हैं. कई बार जंक फूड या ज्यादा तला भुना खाने से डाइजेशन बिगड़ जाता है. डाइजेशन की समस्या से निपटने के लिए गरम मसाले में मौजूद फाइबर की प्रॉपर्टी आपकी मदद कर सकते है. हालांकि इस बात का खास ख्याल रखें की अधिक मात्रा में गरम मसाला का सेवन करने से ये नुकसान भी कर सकता है. कब्ज की दिक्कत को दूर करने में भी गरम मसाला मदद कर सकता है.

idrnj9so

कई बार जंक फूड या ज्यादा तला भुना खाने से डाइजेशन बिगड़ जाता है. Photo Credit: iStock

3. दर्द और सूजन में मददगारः

ऐसा कहते हैं कि जिस चीज में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द और स्वेलिंग के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में गरम मसाला भी फायदेमंद है क्योंकि गरम मसाले में एंटी इन्फ्लेमेटरी क्वालिटी मौजूद है, जो आपके शरीर का पुराने से पुराना दर्द ही मिटा सकता है. गरम मसाला बॉडी की स्वेलिंग और पेन को दूर करने का काम करते हैं. पेट की सूजन को दूर करने में भी इसके कुछ घटक रामबाण इलाज माने जाते है.

गरम मसाला खाने के नुकसान

गरम मसाला कई मायनों में फायदेमंद है तो इसके कुछ नुकसान भी हैं. गरम मसाले में जितने भी मसाले मिले होते हैं उनमें से ज्यादातर गर्म तासीर के होते हैं, इसलिए अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. गरम मसाले के दुष्प्रभाव में सीने में जलन, एसिडिटी, पेट में जलन जैसी परेशानी हो सकती है. इससे बचने के लिए कम क्वांटिटी में गरम मसाले का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Food Item Tips: बरसात में खाद्य सामग्री में नहीं पड़ेंगे कीड़े, अगर करेंगे ये उपाय
Tasty And Healthy Desserts: मीठा खाना है पसंद तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी डेज़र्ट
Chickpea Burger: बर्गर खाने के हैं शौकीन तो सिर्फ 30 मिनट में चिकपी से बनाएं जूसी वेजिटेरियन बर्गर
Diet For Better Sleep: नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन