घर में मौजूद गार्डन बचाता है डायबिटीज़ जैसी समस्याओं से!

घर में मौजूद गार्डन बचाता है डायबिटीज़ जैसी समस्याओं से!

न्यूयॉर्क:

देखा गया है कि बहुत कम लोग ऐसे है, जो सुबह में अपना आलस छोड़कर पार्क में एक्सरसाइज़ करने के लिए जाते हैं। यहां तक की हम में से कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि हरे-भरे पार्क में पांच से 10 मिनट की चहलकदमी करने से शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। शरीर में यह ऑक्सीजन का स्तर आपको डायबिटीज़ और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से दूर रखने के लिए मददगार होता है। इसलिए अगर आपको, ख़ासतौर से बुजुर्गों को अपने स्वास्थ्य की चिंता है, तो घर के आसपास हरियाली को बढ़ावा दीजिए।

एक नए अध्ययन से पता चला है कि घर के आसपास मौजूद हरियाली डायबिटीज़ की आशंका को 14 फीसदी, उच्च रक्तचाप की आशंका को 13 फीसदी और दिल से संबंधित बीमारियों की आशंका को 10 फीसदी तक कम करता है।
इसे साबित करने के लिए शोधकर्ताओं ने लगभग 2.5 लाख प्रतिभागियों के 2011-2020 के बीच के स्वास्थ्य आंकड़ों का विश्लेषण किया। इसमें जिन लोगों की उम्र 65 साल से अधिक थी, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने उनके घर के आसपास की हरियाली की जानकारी ली।

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी के मिलर स्कूल ऑफ मियामी में अध्ययन के लेखक स्कॉट ब्राउन ने बताया कि “लोगों के घर के आसपास जैसे-जैसे हरियाली बढ़ती गई, वैसे-वैसे उनके खतरनाक बीमारियों से ग्रसित होने के मामले भी कम होते गए”। अमेरिका के मियामी-दादे काउंटी डिपार्टमेंट ऑफ पार्क्‍स के जैक कार्दिस के मुताबिक “यह निष्कर्ष स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुए पार्कों व हरियाली की महत्वता पर जोर देता है”।
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com