भारत में इस बीमारी से हो सकती है 17 लाख मौतें, जानें कैसे लहसुन बचा सकता है!

लहसुन से जुड़े घरेलू नुस्खे - Garlic Home Remedies For Pneumonia: लहसुन बैक्‍टीरिया से लड़ने में सक्षम है. यह वायरस और फंगस से शरीर को बचाता है.

  |  Updated: November 12, 2018 17:15 IST

Reddit
Garlic Home Remedies For Pneumonia In Adults And Children, nimonia ke gharelu nuskhe
Highlights
  • लहसुन बैक्‍टीरिया से लड़ने में सक्षम है.
  • निमोनिया से भारत में 2030 तक 17 लाख से अधिक बच्चों के मरने की की आशंका है
  • निमोनिया में लहसुन मददगार साबित हो सकता है.

एक वैश्विक अध्ययन में चेतावनी दी गयी है कि आसानी से उपचार किये जाने योग्य बीमारी निमोनिया से भारत में 2030 तक 17 लाख से अधिक बच्चों के मरने की की आशंका है. सोमवार को विश्व निमोनिया दिवस के मौके पर जारी इस अध्ययन में पाया गया है कि इस संक्रामक बीमारी के चलते 2030 तक पांच साल से कम उम्र के 1.1 करोड़ बच्चों की मौत होने की आंशका है. ब्रिटेन स्थित गैर सरकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रन' की यह रिपोर्ट कहती है कि इस रोग के चलते सबसे अधिक मौतें नाइजीरिया, भारत, पाकिस्तान और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में हो सकती हैं. रिपोर्ट के अनुसार इनमें से एक तिहाई यानी 40 लाख से अधिक मौतें टीकाकरण, उपचार और पोषण की दरों में सुधार के ठोस कदम से आसानी से टाली जा सकती हैं. दुनियाभर में यह बच्चों के लिए सबसे बड़ी जानलेवा संक्रामक बीमारी है. मलेरिया, दस्त एवं खसरा को मिलाकर जितनी मौतों होती हैं, उससे कहीं ज्यादा अकेले इस बीमारी से मौतें होती हैं. वर्ष 2016 में 880,000 बच्चों की इस बीमारी से जान चली गयी. उनमें से ज्यादातर दो साल से कम उम्र के थे. यह सबसे हाल का वर्ष है जिसके लिए इस बीमारी के संदर्भ पूरे आंकड़े उपलब्ध हैं. 

Newsbeep





सेव द चिल्ड्रेन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल रोनाल्ड्स ने कहा, ‘‘यह विश्वास करना काफी मुश्किल है कि हर साल दस लाख बच्चे एक ऐसी बीमारी से मर रहे हैं जिसे हराने के लिए हमारे पास ज्ञान और संसाधन हैं.'' इस अध्ययन के अनुसार वर्तमान रुझान के हिसाब से 2030 तक इस बीमारी से करीब 10,865,728 बच्चे मौत की मुंह में जायेंगे . सबसे अधिक 1,730,000 बच्चे नाइजीरिया में, 1,710,000 बच्चे भारत में, 706,000 बच्चे पाकिस्तान में और 635,000 बच्चे कांगो में मौत के मुंह समा जायेंगे.







तो चलिए हम बताते हैं लहसुन से जुड़े घरेलू नुस्खे जो दिलाएंगे निमोनिया से राहत - Home Remdies Pneumonia in Hindi

 

लहसुन से जुड़े घरेलू नुस्खे - Garlic Home Remedies For Pneumonia

लहसुन बैक्‍टीरिया से लड़ने में सक्षम है. यह वायरस और फंगस से शरीर को बचाता है. निमोनिया में लहसुन मददगार साबित हो सकता है. यह शरीर का तापमान कम करने के अलावा छाती व फेफड़ों में जमा बलगम बाहर निकाल सकता है. 

- आपको करना बस यह है कि एक कप दूध में चार कप पानी मिलाकर इसमें आधा चम्‍मच पिसा लहसुन डालें. अब इसका काढ़ा बना लें. इसे दि न में दो से तीन बार पीएं. 

- अगर आपको दूध पसंद नहीं या आपको दूध से एनर्जी है तो आप निमोनिया से राहत के लिए लहसुन के साथ ताजा नींबू और शहर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

- आपको करना यह है कि लहसुन की कुछ कलियों को पीस लें. इसके बाद जितना लहसुन है उतनी ही मात्रा में ताजा नींबू का रस और शहद इसमें मिला लें. इसे दिन में तीन से चार बार लें. 

- अगर निमोनिया के चलते छाती जाम हो गई है और सांस लेने में तकलीफ है तो छाती पर लहसुन का जूस या पेस्‍ट मलने से आपको राहत मिलेगी. (इनपुट भाषा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

फूड से जुड़ी और खबरें पढ़ें - Read Our Food Stories



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Pneumonia

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement