Winter Diet: सर्दियों में क्यों फायदेमंद है लहसुन की चाय, जानें कारण और इसके फायदे

Garlic Tea Benefits: सर्दियों में सर्दी-खांसी (Cough And Cold) और बुखार (Fever) का खतरा ज्यादा रहता है. इस मौसम में फ्लू का खतरा भी अधिक रहता है ऐसे में लहसुन (Garlic) शरीर को मजबूती देने के साथ पूरे स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मददगार हो सकती है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 17, 2019 12:03 IST

Reddit
Garlic Tea Benefits: Why Garlic Tea Is Beneficial In Winter, Garlic Tea side effects, Blood Pressure, Weight Loss

Winter Diet: लहसुन की चाय (Garlic Tea) पीने के फायदे कई हो सकते हैं

Highlights
  • लहसुन की चाय पीने से सर्दी-खांसी में मिल सकती है निजात.
  • लहसुुन की चाय ब्लड प्रेशर और वजन घटाने में भी फायदेमंद.
  • पाचन को बेहतर बनाने में भी लाभदायक हो सकती है लहसुन की चाय.

Garlic Tea Benefits: सर्दियों में सर्दी-खांसी (Cough And Cold) और बुखार (Fever) का खतरा ज्यादा रहता है. इस मौसम में फ्लू का खतरा भी अधिक रहता है ऐसे में लहसुन (Garlic) शरीर को मजबूती देने के साथ पूरे स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मददगार हो सकती है. इसके अलावा लहसुन की चाय (Garlic Tea) पीने के फायदे कई हो सकते हैं. शरीर को ऊर्जा देने में भी लहसुन काफी कारगर हो सकती है. यह सभी जानते हैं कि लहसून में ढेर सारे एंटीबायोटिक (Antibiotic) और एंटीआक्सीडेंट (Antioxidant) गुण होते हैं तो क्यों ना हम इससे बनी चाय को इस्तेमाल करें जो कि हमारे लिए स्वादिष्ट है और खास भी. सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए लहसुन, अदरक (Ginger) और काली मिर्च (Black Pepper) जैसी गर्म तासीर वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है. कफ और कोल्ड जैसी स्थिति में तो लहसुन की चाय फायदेमंद मानी जाती हैं.



साथ वजन घटाने में, पाचन को बेहकर बनाने, हार्ट के लिए लहसुन की चाय काफी फायदेमंद हो सकती है. अगर आप भी सर्दियों में सर्दी, खांसी और कफ से बचने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies) ढूंढ रहे हैं तो लहसुन की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. यहां जानिए लहसुन की चाय के फायदे, बनाने की विधि के बारे में...

लहसुन की चाय के फायदे | Benefits Of Garlic Tea

1. वजन घटाने में  

इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट नष्ट होती है और आपका वजन आसानी से कम हो सकता है.



u43ob9vgBenefits Of Garlic Tea: लहसुन की चाय वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकती है

2. पाचन बेहतर करने में 

सुबह सुबह इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक रहता है जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और आप स्वस्थ रह सकते हैं.



3. सर्दी जुखाम से राहत

लहसून एक एंटीबायोटिक होता है इसलिए इसकी चाय का रोजाना इस्तेमाल करने आपको सर्दी, जुखाम और खांसी आदि की समस्या को ठीक किया जा सकता है.

4. हार्ट के लिए फायदेमंद

लहसून की चाय का सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड का प्रवाह ठीक रहता है जिससे आपको हार्ट से सम्बंधित दिक्कत को भी दूर किया जा सकता है.



garlicBenefits Of Garlic Tea: लहसुन की चाय हार्ट और पाचन के लिए भी लाभदायक हो सकती है

लहसुन की चाय बनाने के लिए सामग्री

- एक लहसुन की कली
- एक गिलास पानी
- एक चुटकी कसा हुआ अदरक
- एक चम्मच नींबू का रस
- एक चम्मच शहद



लहसुन की चाय बनाने की विधि

सबसे पहले आप एक गिलास पानी को उबालें और इसके बाद इसमें कसे हुए अदरक और लहसून को पीसकर डाल दें और 15 से 20 मिनट तक इसे पकने दें, फिर आंच को बंद करके इसे 10 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें. अब इस पानी को छान लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला दें जिससे यह स्वादिष्ट और मीठा हो जाए, इस तरह आपकी यह चाय तैयार हो जायेगी और नींबू और अदरक होने की वजह से लहसून की दुर्गन्ध भी आपको नहीं आएगी और आप आसानी से इसके औषधीय गुणों का लाभ ले सकते हैं.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!

Healthy Breakfast Tips: वजन घटाने के लिए ये नाश्ता है जरूरी! रहेंगे हेल्दी और फिट 

Vitamin D-Rich Foods: सर्दियों में कैसे दूर करें विटामिन डी की कमी, Diet में शामिल करें ये 5 चीजें

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होंगे नुकसान!





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement