खिचड़ी को दें थोड़ा ट्विस्ट और एक बार जरूर ट्राई करें प्रोटीन रिच पालक दाल खिचड़ी की यह बे​हतरीन रेसिपी

खिचड़ी चावल और एक दाल को मिलाकर बनाया जाने वाला एक लोकप्रिय व्यंजन है. यह एक स्वादिष्ट और जल्दी से बनने वाला भोजन है, जिसे रात के खाने के समय के लिए भी सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह एक लाइट मील है.

Edited by: Payal  |  Updated: August 08, 2019 12:50 IST

Reddit
Get A Healthy Fix Of Proteins In This Palak Dal Khichdi (Recipe Inside)
Highlights
  • पालक खाने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.
  • पालक शरीर को अत्यधिक ऊर्जा प्रदान करता है.
  • यह विटामिन के, विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है.

खिचड़ी चावल और एक दाल को मिलाकर बनाया जाने वाला एक लोकप्रिय व्यंजन है. यह एक स्वादिष्ट और जल्दी से बनने वाला भोजन है, जिसे रात के खाने के समय के लिए भी सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह एक लाइट मील है. खिचड़ी एक बहुत आरामदायक और नूट्रिशस भोजन है जिसे पेट के लिए काफी सही माना जाता है. किसी भी चीज में दाल जोड़ने पर उसका पोषक स्तर बढ़ जाता है. यह एक बहुमुखी भोजन है क्योंकि इसमें आप अपनी पसंद की दाल डालकर खिचड़ी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए कम से कम सामग्री, समय और प्रयास की आवश्यकता होती है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खिचड़ी पसंद होती हैं, जबकि कुछ लोग ब्लैंड फूड खाना पसंद नहीं करते हैं. यहां खिचड़ी में पालक डालकर उसे रोचक और सेहतमंद बनाने का प्रयास किया गया है.

पालक दाल के मिश्रण से बनने वाली यह स्वादिष्ट खिचड़ी विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर है और आपको खिचड़ी का नया स्वाद चखने के लिए मिलेगा. इसमें पावरफुल चीजें शामिल है जिनकी अपनी विशेषताएं हैं. सभी दालें प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरी होती हैं. दाल और चावल में सुपरफूड पालक को जोड़ने से यह व्यंजन एक नए स्तर पर पहुंच जाता है.

High-Protein Diet: पनीर से बनने वाली इन चार रेसिपीज को अपने में लंच में शामिल करें

पालक के स्वास्थ्य लाभ -

पालक खाने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है क्योंकि यह विटामिन के, विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है.
प्रोटीन और डाइट्री फाइबर में उच्च होने के कारण, पालक शरीर को अत्यधिक ऊर्जा प्रदान करता है और जल्दी वजन घटाने में भी मदद करता है.
पालक में पाया जाने वाला विटामिन ए और विटामिन सी शरीर को रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बचाता है और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी योगदान देता है.
पालक में लोहा, पोटेशियम, मैंगनीज और फोलेट जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं, यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा भोजन है.

nfpe7vg8

पालक दाल खिचड़ी

यह आपकी सामान्य खिचड़ी जैसी नहीं है. पालक डालने के अलावा इस खिचड़ी में अन्य खाद्य पदार्थो के साथ मसाले भी डाले जाते हैं, जो आमतौर पर खिचड़ी में आप हमेशा नहीं डालते. खिचड़ी की इस रेसिपी में सरसों, धनिया पाउडर और अदरक लहसुन का पेस्ट डाला जाता है. कढ़ीपत्ते से खिचड़ी में अलग स्वाद आता है, यह एक पौष्टिक, स्वादिष्ट भोजन है और जिन लोगों को खिचड़ी पसंद नहीं है उन्हें भी यह काफी पसंद आएगी.

आपकी शाम की चाय और भी खास बना देगी यह हेल्दी झाल मुरी स्नैक रेसिपी

तो पालक दाल खिचड़ी की इस बेहतरीन रेसिपी को घर पर ट्राई करने के लिए इस पर क्लिक करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement