आंखों से चश्मा हटाने के लिए इस पौष्टिक आहार को खाने में शामिल करें

 , Edited By Khushboo Vishnoi  |  Updated: May 18, 2016 11:40 IST

Reddit
Get Rid Of Your Spectacles By Eating This Nutritious Diet In Hindi
लेटकर टीवी देखना, कम रोशनी में पढ़ाई करना, अंधेरे में लेटकर लैपटॉप का इस्तेमाल करना, यह कई ऐसे कारण हैं, जिनसे आखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आखों के खराब होने का एक और कारण है, वह है खाने में सही मात्रा में पोषक तत्व न लेना।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आजकल तो एक या दो साल के बच्चे की आंखों पर भी आपको चश्मा लगा दिखाई देगा। व्यक्ति के लिए आंखों पर लगे चश्मे को हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। कई लोग अपनी आंखें स्ट्रेस लेने की वजह से खराब कर लेते हैं, तो कई लोगों में यह समस्या सही ढंग से खाने में पोषक तत्व न लेने के कारण होता है।
Newsbeep
लेकिन अब आपको घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अगर आप भी लंबे समय से अपनी आंखों पर लगे चश्मे को हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको चिकित्सक के पास जाने की और महंगे इलाज की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। पौष्टिक खानपान और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ कर सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे...

Commentsगाजरः कहते हैं कि सर्दियों में आने वाली गाजर से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। हां, यह बात सच है, लेकिन इसका एक और फायदा भी होता है। वह यह कि गाजर आंखों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। गाजर खाने या इसके रस को रोज़ पीने से आप अपनी आंखों पर लगा मोटा चश्मा बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन हमारी आखों के लिए काफी लाभकारी होते हैं।
 

हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए लाभकारी मानी जाती है। इसमें मौजूद लूटीन और जियाक्सथीन (कैमिकल), हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह कैमिकल सबसे ज़्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है।
 

अंडेः सर्दियों में अंडे खाने का अपना अलग ही मज़ा है। क्या आप जानते हैं कि अंडे की पीली जर्दी में लूटीन, जियाक्सथीन और जिंक पदार्थ उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी आंखों को स्वस्थ बनाने में काफी मददगार हैं।
 

जामुनः गर्मियों में अकसर लोग जामुन में काला नमक और चाट मसाला डालकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामुन खाना आंखों के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है? जामुन में विटामिन-सी की भारी मात्रा पाई जाती है। यह आंखों की सुरक्षा करते हुए मोतियाबिंद के जोख़िम को भी कम करता है।
 

बादामः मेरी मां ने मुझे बचपन से सुबह खाली पेट बादाम यह कहते हुए खिलाए हैं कि इसे खाने से याददाश्त तेज़ होती है। बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है, जो आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आंखों की बीमारी, मैक्यूलर डिजनरेशन को कम करने के लिए भी मददगार है।
 

(इनपुट्स आईएएनएस से)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement