Ghee For Hair: बालों को रखना है हेल्दी तो घी का ऐसे करें इस्तेमाल!

Ghee For Hair: घी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता. दरअसल घी केवल स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता. बल्कि सुंदरता को बढ़ाने का काम भी करता है. घी बालों की सेहत के लिए बहुत लाभाकरी माना जाता है.

   |  Updated: January 12, 2021 18:27 IST

Reddit
Ghee For Hair: 5 Potential Benefits Of Desi Ghee For Skin And Hair Health

Hair Care: घी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है.

Highlights
  • बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं. तो घी आपकी मदद कर सकता है.
  • दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं. तो घी का इस्तेमाल करें.
  • घी प्राकृतिक रूप से स्‍कैल्‍प को मॉइश्चराइज करता है.

Ghee For Hair: घी किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. घी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता. घी में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. लेकिन बहुत से लोग घी को खाने से परहेज करते हैं उनका मानना है कि घी के सेवन से मोटापे की समस्या हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल घी केवल स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता. बल्कि सुंदरता को बढ़ाने का काम भी करता है. घी बालों की सेहत के लिए बहुत लाभाकरी माना जाता है. घी का इस्‍तेमाल करके आप अपने बालों की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं. घी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. घी प्राकृतिक रूप से स्‍कैल्‍प को मॉइश्चराइज करता है. जड़ों में घी की मसाज करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. घी के इस्तेमाल से बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है. घी बालों को मजबूत चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको बालों में घी लगाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

बालों के लिए फायदेमंद है घी का इस्तेमालः

1. लंबे बालों के लिएः

लंबे बाल भला किसे नहीं पसंद, अगर आपको भी लंबे बाल पसंद है और आप अपने बालों को लंबा करना चाहती हैं. तो आप घी में आंवला या फिर प्याज का रस मिलाकर बालों की मालिश करें इससे आपके बाल लंबे बन सकते हैं.

एक बार जरूर ट्राई करें सर्दी में बनाई जाने वाली बथुए और आलू की यह खास सब्जी-Recipe Inside

stnn56t

घी के इस्तेमाल से बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है.  

2. बालों की चमक के लिएः

बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं. तो घी आपकी मदद कर सकता है. घी को हल्‍का गुनगुना करें और कुछ देर तक मसाज करने के बाद बालों में नींबू का रस लगाकर छोड़ दें. फिर इसे धो लें इससे आपके बाल चमकदार बन सकते हैं.

3. बालों की डैंड्रफ के लिएः

अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गई है तो बालों की जड़ों में घी और बादाम के तेल की मसाज करें. इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है अंडे का सेवन, जानें अंडा खाने के फायदे और नुकसान!



4. बालों को सॉफ्ट बनाने के लिएः

चमकदार मुलायम बाल आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं. बालों को मुसलायम बनाने के लिए घी को जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाने से बालों को मुलायम बनाया जा सकता है. 

5. दो मुंहे बालों के लिएः

बालों में स्प्लिट की समस्या होने पर बालों की ग्रोथ रूक जाती है. और उनकी चमक भी धीरे-धीरे गायब होने लगती है. अगर आप भी दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं. तो घी का इस्तेमाल करें. घी की मालिश करने से दो मुंहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है व्हीटग्रास जूस का सेवन, जानें ये 5 फायदे और नुकसान

Foods For women: महिलाओं को रहना है फिट और हेल्दी तो इन 5 फूड्स का करें सेवन!

How To Control Your Blood Sugar: ब्लड शुगर की समस्या से हैं परेशान तो इन 5 फूड्स का करें सेवन!

Aloo Tikki Recipe: अगर आप भी खाना चाहते हैं स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी, यहां देंखे वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो इन चार चीजों का करें सेवन!

Remedies For Cure Sore Throat: सर्दियों के मौसम में गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement