Ghee For Weight Loss: वजन घटाने और बैली फैट कम करने में मददगार है देसी घी, जानें इसके फायदे

   |  Updated: December 28, 2018 11:53 IST

Reddit
Ghee For Weight Loss: How Ghee Helps Burn Belly Fat, Ghee ke fayde, vajan kam karne ke upay

How Ghee Helps Burn Belly Fat: हर भारतीय रसोई में एक चीज जरूर मिलती है, वह है देसी घी. भले ही मोटापा और वजन कम करने के फेर में लोगों ने घी से दूरी बना ली हो, लेकिन अब यह मिथ भी टूट रहा है कि घी मोटापा देता है और सेहत के बुरा है. असल में घी गुणों से भरा है. सदियों के मौसम में तो भारत में घी को जमकर इस्तेमाल किया जाता है. असल में घी खाना पचाने, गठिया, घाव को भरने, एलर्जी को दूर करने, हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. पर आपको बता दें कि इन फायदों के साथ ही साथ देसी घी वजन कम करने में भी मददगार है. जी हां, आपने सही पढ़ा आप घी से वजन कम करने के अपने लक्ष्य को पा सकते हैं. लोगों को लगता है कि घी को किसी भी वेट लोस डाइट (weight loss diet) में शामिल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह फैट से भरपूर है. लेकिन यह आधा सच है. अगर घी गाय के दूध (Ghee from Cow Milk) से बना हो, जिसे हम आमतौर पर गाय का घी कहते हैं, तो यह पोषण से भरपूर होता है. अगर आप दिन में दो से तीन चम्मच घी खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है. 

Ghee For Weight Loss: घी डीएचए (DHA) से भरपूर होता है. इसके साथ ही साथ फैट, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टिरियल प्रोपर्टीज़ भी घी में मौजूद होती हैं, जो आंखों के लिए अच्छी है और साथ ही साथ आइसाइट, इम्यूनिटी और डाइजेशन को बेहतर बनाती है. जिन लोगों को पाचन अच्छा होता है वह वजन कम करने के अपने टारगेट को जल्दी पूरा कर पाते हैं. 

Tulsi Leaves For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसे काम आती है तुलसी...

ghee

Ghee For Weight Loss: घी डीएचए (DHA) से भरपूर होता है.

 

कैसे देसी घी करता है वजन कम करने में मदद - How Desi Ghee Helps Burn Belly Fat and Lose Weight

घी के फायदे (Benefits Of Ghee):

इसके साथ ही साथ घी में विटामिन्स भी होते हैं, जो बोन्स को स्ट्रॉंग बनाते हैं. फैटी एसिड्स की वजह से ये जल्दी और आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है. ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल की तरह ही घी में भी हेल्‍दी फैट होता है, जिससे आपको खराब फैट भगाने और वजन कम करने में मदद मिलती है. सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता द्व‍िवेकर के मुताबिक, 'घी में एमिनो एसिड होता है जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है. अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में फैट जल्‍दी इकट्ठा होने लगता तो आपको अपनी डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए.' 

 

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Baby food: कितना सही है नवजातों को कफ़ के दौरान शहद चटाना

केले के छिलकों में है गुणों का ऐसा खजाना कि जानकर चौंक जाएंगे आप

कार्बस से बेहतर है देसी घी - Ghee Weight Loss
क्‍या आप जानते हैं कि हम अपनी डाइट में जो कार्ब खाते हैं उनकी तुलना में घी ऊर्जा का बेहतर स्रोत है. दरअसल, घी में मीडियम-चेन-फैटी एसिड होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है. घी बटरिक एसिड से भरपूर होता है, जिसके ढेरों फायदे हैं. दरअसल, हमारा शरीर फाइबर को बटरिक एसिड में बदलने का काम करता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में घी शामिल करते हैं तो इससे शरीर का काम आसान हो जाता है. घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलता है जिससे आंतों की दीवार मजबूत होती है.

देसी घी पाचन बनाता है बेहतर - Ghee an Organic Digestive
आपको बता दें कि बटरिक एसिड पाचन तंत्र की मरम्‍मत कर उसे हेल्‍दी रखता है. घी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो बॉडी में बैड कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम करते हैं. पुराने जमाने में साधु-संत और योगी अपना खाना घी में ही बनाते थे. दरअसल, घी जोड़ों में मौजूद लिक्‍विड को कम नहीं होने देता. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें - 

Breast Cancer: मोटापा और विटामिन डी की कमी बढ़ा सकती है स्तन कैंसर का खतरा

#WeightLoss: 5 लीन प्रोटीन से भरपूर आहार जो डाइट में होने मस्ट हैं...









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement