Ginger For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए इन चार तरीकों से करें अदरक का सेवन

Ginger Weight Loss Drinks: अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में अदरक को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो अदरक को इन चार तरीकों से इस्तेमाल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

Ginger For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए इन चार तरीकों से करें अदरक का सेवन

Ginger For Weight Loss: अदरक को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • अदरक के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है.
  • अदरक वाला पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है.
  • अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी के गुण पाए जाते हैं.

Ginger Weight Loss Drinks In Hindi:  अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में अदरक को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-आक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. अदरक को आमतौर पर चाय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अदरक को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. अदरक वाला पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो अदरक को इन चार तरीकों से इस्तेमाल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें अदरक का सेवनः

1. अदरक और शहदः

शहद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट की चर्बी और वजन को कम करने के लिए रोज सुबह गुनगुने अदरक वाले पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

fkdpcosg

शहद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. अदरक और नींबूः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट नींबू के साथ अदरक का सेवन करें. एक गिलास पानी में अदरक को उबालें और इसमें नींबू की कुछ बूंदे डालकर पिएं, इससे वजन को कम किया जा सकता हैं. 

3. अदरक और ग्रीन टीः

ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्‍म बेहतर तरीके से काम कर सकता है. एक गिलास पानी में अदरक और ग्रीन टी को उबाल लें और फिर इस ड्रिंक को छान कर पिएं इससे वजन को कम किया जा सकता है.

4. अदरक और पानीः

अदरक को सर्दी-खांसी के लिए एक औषधी के रूप मे इस्तेमाल किया जाता है. सुबह खाली पेट अदरक वाला गुनगुना पानी पीने से पेट में जमी चर्बी और गैस की समस्या को कम किया जा सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Mango Recipes: मोटापा, पाचन और इम्यूनिटी के लिए कच्चे आम को इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल
Milk Options For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल
High Protein Snack: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी और टेस्टी ब्रेड चना बास्केट स्नैक्स
Sooji Gulab Jamun: शेफ रणवीर बरार ने शेयर की सूजी गुलाब जामुन की स्वादिष्ट रेसिपी