Chicken Recipes: बकरीद की डिनर पार्टी का स्वाद बढ़ा देंगे ये पांच चिकन व्यंजन

Bakrid Chicken Recipes: इस बकरीद अगर आप मटन से हट कर किसी डिश को मेहमानों को पेश करना चाहते हैं, तो चिकन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

Chicken Recipes: बकरीद की डिनर पार्टी का स्वाद बढ़ा देंगे ये पांच चिकन व्यंजन

बकरीद पर मेहमानों को दें चिकन सरप्राइज, आजमाएं चिकन रेसिपी

Bakrid Chicken Recipes:  इस बकरीद अगर आप मटन से हट कर किसी डिश को मेहमानों को पेश करना चाहते हैं, तो चिकन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. जिसकी कुछ लजीज रेसिपी मेहमानों को आपकी तारीफ करने पर मजबूर कर देंगी. पर अगर आप कंफ्यूज हैं कि चिकन की कौन सी डिश बनाएं या फिर ख्वाहिश है कुछ ऐसा बनाने की जो लजीज तो ही साथ ही कुछ नए स्वाद का तजुर्बा भी दे तो हमारी ये डिशेज आपके काम आ सकती हैं. इन पांच नायाब चिकन रेसिपीज में से छांट लीजिए अपनी मनपसंद रेसिपी.

बकरीद में ट्राई करें ये पांच चिकन रेसिपीः

1. छोलिया मुर्गः

ये एक पाकिस्तानी चिकन डिश है. जिसमें चिकन के साथ छोले का भी उपयोग होता है. पर बनाने की रेसिपी जरा उल्टी है. आमतौर पर चिकन पकाने से पहले प्याज, अदरक, लहसुन का पेस्ट तला जाता है. पर इस रेसिपी में सबसे पहले तेल में चिकन डाला जाता है. चिकन पानी छोड़ दे तब भीगे हुए छोले उसमें डालें. थोड़ी देर चलाने के बाद इसमें अदरक, लहसुन का पेस्ट, खड़े गर्म मसाले डालें. अब धीमी आंच पर चिकन पकने दें. तब तक जब तक की मसालों का कच्चापन दूर न हो जाए. जब मसाले पक जाएं तब थोड़ा सा दही, पिसे मसाले डालें. और चिकन को फिर धीमी आंच पर पकने दें. जब चिकन और छोले दोनों नर्म हो जाएं तब समझिए कि आपके छोलिया मुर्ग बन कर तैयार हैं. इसे आप बकरीद में बना सकते हैं.

4gjevh7

2. चिकन कोफ्ताः

चिकन को एक नए टेक्शचर के साथ खाने के लिए इस डिश को भी ट्राय कर सकते हैं. वेज कोफ्ते तो आपने अक्सर बनाए होंगे. चिकन कोफ्ते बनाना भी उतना ही आसान है. मीन्स चिकन लीजिए. उसमें ब्रेड का चूरा मिला लीजिए. इसमें हरी धनिया, बारीक कटी हरी मिर्ज, खसखस पाउडर, हल्दी, नमक और मिर्च मिक्स कर लें. वैसे चिकन का मटेरियल थोड़ा चिकना होता है. यदि आप कोफ्ते की बॉल्स बनाने के लिए इसे हैंडल न कर सकें तो ब्रेड का चूरा थोड़ा ज्यादा कर सकते हैं साथ ही बेसन भी मिला सकते हैं. इस पूरे मटेरियल को मिलाकर इसकी बॉल्स बनाए और तल लें. चिकन की ग्रेवी वैसी ही तैयार करें जैसे आमतौर पर चिकन करी के लिए बनाते हैं. इसमें कोफ्ते की बॉल्स डालें. बस चिकन कोफ्ते बन कर तैयार हैं.

3. चिकन भरताः

चिकन भरता बनाने के लिए चिकन को नमक, हल्दी और गर्म मसाले के साथ उबलने रख दें. चिकन को तब तक उबालें जब तक उसकी हड्डियां और गोश्त अलग न हो जाए. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म कर जीरे और खड़े गर्म मसाले डालें, इसमें प्याज, लहसुन, अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल कर भूने. ये पेस्ट अच्छे से भुन जाए तो इसमें दही, मक्खन, टमाटर और काजू का पेस्ट मिक्स कर फिर थोड़ी देर भूने. इसमें स्वाद के अनुसार नमक और मिर्च डालें. ये मसाला तैयार होने पर इसमें उबला चिकन डालें और उसे चलाते रहें. थोड़ी ही देर में चिकन भर्ता बन कर तैयार होगा. इसे सजाने के लिए ऊपर से चार भाग में कटे उबले अंडे और धनिया भी डाल सकते हैं.

4. अचारी मुर्गः

अचारी मुर्ग बनाने के लिए आपको चिकन को वैसे ही पकाना है जैसे आमतौर पर घरों में चिकन बनाया जाता है. पर इसमें एक खास सामाग्री को मिक्स करना है वो है कलोंजी. जो चिकन को अचारी मुर्ग बना देगी. एक पैन में जीरा, राई, कलौंजी और मेथी दाना को धीमी आंच पर सेंक लें और ठंडा होने पर पीस लें. अदरक, लहसुन और प्याजी की ग्रेवी वैसे ही तैयार करें जैसे बनाई जाती हैं. इसमें उबला हुआ चिकन मिक्स करें. जब चिकन बन कर तैयार हो जाए तब ऊपर से पिसा हुआ तैयार मसाला डालें. और थोड़ी देर करी को उबलने दें.

5. एग चिकन मुगलई पराठाः

इस मुगलई पराठे के लिए आप चिकन कीमा बनाकर तैयार कर लें. पराठें के लिए दो कप मैदा और एक कप आटे का रेशो ले लें इसमें थोड़ा नमक भी डाल लें. दूध से नर्म आटा गूंथ कर गीले कपड़े से ढककर थोड़ी देर के लिए रख दें. जब कीमा ठंडा हो जाए तो पराठें बनाना शुरू करें. लोई को बेलें उसमें चिकन कीमा फिल करें और पराठा बना लें. तवे पर मक्खन डाल कर पराठा सिकने रखें. एक कटोरी में अंडे फोड़ कर थोड़ा सा नमक डाल कर रखें. पराठें सेंकने के लिए मक्खन और अंडे को लेप जैसा लगाते जाएं. इन्हें गर्मागर्म परोसने से पहले इस पर थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर भी बुरक सकते हैं. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Jaggery With Chana: गुड़ के साथ चना खाने के चार अद्भुत फायदे
Sattu Balls: बची हुई सब्जियों से सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी सत्तू बॉल्स
Aloe Vera Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है एलोवेरा जूस, ये हैं अन्य फायदे
Benefits Of Corn Or Bhutta: बरसात के दिनों में रोज खाएं भुट्टा, मिलेंगे ये 6 लाभ