Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें, इन 4 फलों के छिलके!

Glowing Skin: फल और उनके जूस ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं बल्कि इन फलों के छिलके स्किन से जुड़ी कई समस्याओं और स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं.

Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें, इन 4 फलों के छिलके!

Glowing Skin: फलों के छिलके स्किन को बेदाग और सॉफ्ट बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • फलों के छिलके स्किन को बेदाग और सॉफ्ट बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.
  • फल स्किन इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकते हैं
  • पपीते में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है

Glowing Skin: फलों का इस्तेमाल सेहत को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है, कि फल और उनके जूस ही सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं. बल्कि इन फलों के छिलके (Peels) भी त्वचा के लिए बड़े काम के हो सकते हैं. फलों के छिलके फेंकने की बजाए, इन्हें किसी ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं. फलों के छिलके स्किन को बेदाग और सॉफ्ट बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. ये छिलके आपको स्किन से जुड़ी, कई समस्याओं और स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेसक, हमें हेल्दी डाइट का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. इससे शरीर को उचित पोषण मिलने के साथ-साथ ये स्किन इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन आज हम आपको फलों के छिलके के फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं, कि कैसे आप फलों के छिलके से स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.  

स्किन के लिए फल ही नहीं छिलके भी हैं फायदेमंदः

1. सेबः

सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सन डैमेज से बचाते हैं. सेब के छिलके का पाउडर बनाकर ओट्स और दही में मिलाकर, इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा चमकदार और मुलायम बन सकता है. 

2. संतराः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. संतरे के छिलके में क्लीजिंग, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो कि पिंपल्स और एक्ने से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. संतरे के छिलके को सूखा कर उसका पाउडर बना लें. और इसे दही के साथ एक फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करें. ये आपकी स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. 

Benefits Of Cuscuta: आकाशबेल के लाभों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप यहां जानें ये 5 कारण!

gsjvq3aसंतरे में विटामिन सी पाया जाता है. 

3. पपीताः

पपीते में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो शुष्क त्वचा को नमी देता है. ये स्किन टोन को भी हल्का करने में मदद करता हैं. अगर चेहरे पर टैनिंग हो गई है तो पपीते के छिलके को पीसकर उसमें नींबू का रस मिला कर लगाना स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

4. केलाः

केले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है. जो स्किन और बालों के लिए लाभदायक माने जाते हैं. स्किन में ग्लो पाने के लिए. केले के छिलके को स्किन पर लगाएं ये फेस के डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020: इस बार नवरात्रि में आप सभी को खूब पसंद आएंगी ये व्रत फ्रेंडली पकौड़ा रेसिपीज Recipe Inside

High-Protein Diet: लोबिया मसाला सब्जी को हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए करें, इन 3 चीजों का इस्तेमाल

इन 11 बेहतरीन टिप्स के साथ अब सर्दी में भी जमा सकेंगे परफेक्ट दही

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के लिए कैसे बनाएं फटाफट टेस्टी व्रत स्टाइल मलाई कोफ्ता? देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में खाली पेट इन चार चीजों के सेवन से करें परहेज!