रात में देर तक जगे रहने से बढ़ सकता है वजन : अध्ययन

'जर्नल स्लीप' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अगर टीनेजर देर रात तक कमरे की लाइट जलाए रखता है, तो पांच सालों में उसका वजन काफी बढ़ सकता है।

आईएएनएस  |  Updated: October 04, 2015 21:31 IST

Reddit
Going Late at Night to Sleep is Linked to Weight Gain: Study

प्रतीकात्मक चित्र

आजकल की यंग जेनरेशन को लेट नाइट पार्टी करना काफी पसंद होता है। अगर कॉलेज स्टूडेंट्स की बात की जाए, तो वे देर रात तक अपने असाइनमेंट पूरे करने में जुटे रहते हैं। अगर आप अपने बच्चे की देर रात तक कमरे की लाइट जलती रहने से चिंतित हैं या खुद टीनेजर हैं, तो इस आदत पर ध्यान दें। 'जर्नल स्लीप' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अगर टीनेजर देर रात तक कमरे की लाइट जलाए रखता है, तो पांच सालों में उसका वजन काफी बढ़ सकता है।



Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...
 



Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब
 


 




 




 




 





इस अध्ययन को साबित करने के लिए, शोधकर्ताओं ने 3,300 से अधिक युवाओं के एक राष्ट्रीय प्रतिनिधि दल पर अध्ययन किया। इसमें उन्होंने पाया कि हर घंटे की नींद में वे करीब 2.1 पॉइंट बॉडी मांस इन्डेक्स (बीएमआई) घटाते या बढ़ाते हैं।

Commentsदेखा गया है कि टीनेजर रात में नौ घंटे की नींद न लेने की वज़ह से सुबह में स्कूल के लिए देर से उठते हैं। इंसान की दैनिक क्रिया उसके शारीरिक और चयापचय कार्यों को नियंत्रित करती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-बर्क्ले की मुख्य लेखक और डॉक्टरल स्टूडेंट, लॉरेन सारनाओ का कहना है कि जो युवक रात में समय से सोते हैं, वे वयस्कता में अपने वजन को सही ढंग से बनाए रख पाते हैं।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement