Good Friday 2019: क्‍या है गुड फ्राइडे का महत्व, क्यों मनाते हैं ईस्‍टर संडे?

Good Friday: इस साल गुड फ्राइडे 19 अप्रैल के दिन यानी आज है. गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है? यह सवाल अक्सर लोग पूछते हैं. असल में ईसा मसीह को शुक्रवार के दिन क्रॉस पर लटकाए गया था. लेकिन इसके ठीक दो दिन बात तीसरे दिन रविवार को ईसा मसीह फिर से जिंदा हो गए थे.

  |  Updated: April 19, 2019 11:22 IST

Reddit
good friday 2019: what is good friday in hindi, why is easter sunday celebrated | easter Egg

Good Friday: इस साल गुड फ्राइडे 19 अप्रैल के दिन यानी आज है.

Highlights
  • मान्‍यता है कि मौत के तीन दिन बाद ईसा मसीह फिर से जीवित हो उठे थे.
  • ईस्टर संडे के बाद ईसा ने शिष्यों को 40 दिन तक दर्शन दिए.
  • Good Friday: इस साल गुड फ्राइडे 19 अप्रैल के दिन यानी आज है.

Good Friday: इस साल गुड फ्राइडे 19 अप्रैल के दिन यानी आज है. गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है? यह सवाल अक्सर लोग पूछते हैं. असल में ईसा मसीह को शुक्रवार के दिन क्रॉस पर लटकाए गया था. लेकिन इसके ठीक दो दिन बात तीसरे दिन रविवार को ईसा मसीह फिर से जिंदा हो गए थे. यही वजह है कि इसे ईस्‍टर संडे कहा गया. इस मौके पर ईस्टर एग तैयार किए जाते हैं. क्रिश्चन लोगों के लिए ईस्‍टर एग बेहद महत्व रखते हैं. ईस्टर एग क्या है? अगर आप यह सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इसे बहुत शुभ माना जाता है. ईस्‍टर संडे पर लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अंडे के आकार के गिफ्ट साझा करते हैं. बहरहाल, लौट कर आते हैं गुड फ्राइडे पर. मान्यता है कि यीशु ने प्राणों का बलिदान फ्राइडे के दिन ही किया था. इसे गुड फ्राइडे, होली फ्राइडे, ब्‍लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहा जाता है.

Newsbeep

कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...

क्‍या है ईस्‍टर संडे?

ईसा मसीह के जी उठने की याद में दुनिया भर में ईसाई धर्म को मानने वाले ईस्‍टर संडे मनाते हैं. मान्‍यता है कि मौत के तीन दिन बाद ईसा मसीह फिर से जीवित हो उठे थे. इसके बाद उन्‍होंने अपने श‍िष्‍यों के साथ 40 दिन रहकर हजारों लोगों को दर्शन दिए. ईस्‍टर संडे के दिन लोग चर्च में इकट्ठा होते हैं और प्रभु यीशु को याद करते हैं. ईसा मसीह के जी उठने की खुशी में लोग प्रभु भोज में भाग लेते हैं.

easter eggs

Easter Sunday: ईस्‍टर संडे पर लोग आपस में अंडे के आकार के गिफ्ट साझा करते हैं. 



10 चीजें करेंगी वजन कम, पढ़ें वजन कम करने और घटाने के उपाय

गुड फ्राइडे पर भोजन और महत्व 

गुड फ्राइडे से 40 दिन पहले ही प्रार्थना और व्रत किए जाते हैं. इन 40 दिनों में शाकाहारी और सात्विक भोजन किया जाता है. गुड फ्राइडे के दिन भी उपवास और प्रेयर की जाती हैं. गुड फ्राइडे के दिन लोग चर्च और घरों में सजावट की चीजों को हटा दिया जाता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें : 
पेट की गैस, दर्द, भारीपन और पेट की सूजन से राहत पाने के आयुर्वेदि‍क नुस्खे...

जानें क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय और ग्रीन टी दिन में कितनी बार पीना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इलायची के फायदे, कैसे High Blood Pressure को कंट्रोल करता है यह मसाला...

ब्लैक कॉफी को रूटीन में करें शामिल, लीवर की परेशानी होगी दूर...

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement