Gosht Ka Salan Recipe: इस स्वादिष्ट हैदारबादी स्टाइल मटन करी को चखे बिना आप रह नही पाएंगे

व्यंजन की जड़ें हैदराबाद के निज़ामों (शासक) की रसोई में पाई जाती हैं, लेकिन तुर्की, अरबी और मुगलई खाना पकाने की शैलियों का भी इस पर गहरा प्रभाव है.

Gosht Ka Salan Recipe: इस स्वादिष्ट हैदारबादी स्टाइल मटन करी को चखे बिना आप रह नही पाएंगे

खास बातें

  • हैदराबादी व्यंजनों का बहुत बड़ा फैन बेस मिल जाएगा.
  • यह एक बहुत ही स्वादिष्ट मटन करी है.
  • एक बार बनाने के बाद इस करी को बार-बार बनाना चाहेंगे.

हैदराबाद अपने समृद्ध इतिहास, संस्कृति, स्मारकों और निश्चित रूप से व्यंजनों के लिए जाना जाता है. शाही हैदराबादी व्यंजन समृद्ध, व्यापक है और इसका अपना एक प्रसिद्ध इतिहास है. हालांकि, व्यंजन की जड़ें हैदराबाद के निज़ामों (शासक) की रसोई में पाई जाती हैं, लेकिन तुर्की, अरबी और मुगलई खाना पकाने की शैलियों का भी इस पर गहरा प्रभाव है. यही कारण है कि आपको पूरे भारत में (और विदेशों में) हैदराबादी व्यंजनों का बहुत बड़ा प्रशंसक मिल जाएगा. बहुत लोकप्रिय हलीम और हैदराबादी बिरयानी से लेकर शाही टुकड़ा और खुबानी का मीठा - हैदराबादी व्यंजनों में कई शानदार व्यंजन उपलब्ध हैं. ऐसी ही एक और लोकप्रिय डिश है गोश्त का सालन.

जो नहीं जानते हैं, उनके लिए गोश्त का सालन मटन करी का एक वर्जन है, जहां रसीले मटन के टुकड़ों को प्याज-टमाटर और दही-बेस्ड ग्रेवी में पकाया जाता है,  यह मलाईदार और सुगंधित करी आपके जायाके को बदल देती है. परंपरागत रूप से, मीट को धीमी आंच पर पकाया जाता है ताकि डिश से बेहतरीन स्वाद मिल सकें. हालांकि, आप समय बचाने और इसे जल्दी चाहते हैं तो आप प्रेशर कुक भी कर सकते हैं. चाइव्स आपकी है! तो, बिना किसी देर के, चलिए रेसिपी को शुरू करते हैं. रेसिपी पढ़े.

Viral Video: सूरत के वेंडर ने बनाया 5 किलो के वजन का सबसे बड़ा आइस गोला, यहां देखें

कैसे बनाएं गोश्त का सालन | हैदराबादी गोश्त का सालन की रेसिपी:

रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में तेल गरम करें और उसमें कटे हुए प्याज़ और नमक डालें और प्याज़ को सुनहरा होने तक भूनें. एक बार हो जाने के बाद एक तरफ रख दें और ठंडा होने दें.

- अब तले हुए प्याज को अदरक-लहसुन का पेस्ट, दही, टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, हरा धनिया, सूखा नारियल, हरी मिर्च और पुदीने के पत्तों के साथ पीस लें.

अब उसी पैन में घी गरम करें, उसमें बड़ी इलाइची, तेजपत्ता, मटन के टुकड़े, नमक (स्वादानुसार) डालें और मटन ब्राउन होने तक भूनें. - इसके बाद पैन में पिसा हुआ पेस्ट डालें और मटन के टुकड़ों के साथ अच्छी तरह मिला लें. जरूरत के मुताबिक पानी डालें.

आखिरी स्टेप में ढक्कन को ढकना है और इसे लगभग 25-30 मिनट तक पकने देना है. जलने से बचने के लिए बीच-बीच में चलाते रहें. आप इसे प्रेशर कुकर में भी 4-5 सीटी आने तक पका सकते हैं.

और आपका गोश्त का सालन खाने के लिए तैयार है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस स्वादिष्ट मटन करी को घर पर ट्राई करें और हमें बताएं कि यह कैसी बनी. हैप्पी कुकिंग!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7 High-Protein Breakfast Recipes: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं 30 मिनट से भी कम समय में ये हाई प्रोटीन रेसिपीज