Grapes Benefits: अंगूर खाने के 7 अद्भुत फायदे!

Grapes Health Benefits: अंगूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंगूर एक ऐसा फल है जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. आपको बता दें कि अंगूर सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Grapes Benefits: अंगूर खाने के 7 अद्भुत फायदे!

Grapes Benefits: अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं.

खास बातें

  • अंगूर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • अंगूर को आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • अंगूर में एंटीवायरल गुण पाए जाते

Grapes Health Benefits: अंगूर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंगूर एक ऐसा फल है जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है. आपको बता दें कि अंगूर सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंगूर विभिन्न-विभिन्न रंग के बाजार में आपको मिल जाएंगे, जैसे बैंगनी, लाल, काले, गहरे नीले, पीले, हरे, नारंगी और गुलाबी. अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता है. अंगूर में फ्लेवोनॉयड्स और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. इतना ही नहीं अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. अंगूर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जाता सकता है तो वहीं इसके सेवन से वजन को भी बढ़ाया जा सकता है. तो देर किस बात कि आइए जानें अंगूर खाने के फायदों के बारे में.

अंगूर खाने के फायदेः (Angur Khane Ke Fayde)

1. कोलेस्ट्रॉलः

अंगूर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए गुणकारी है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हार्ट अटैक, रक्त का थक्का जमने जैसी समस्याओं से बचाने का काम करते हैं. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में भी मदद कर सकता है.

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है अंगूर का सेवन. अंगूर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

ushst9a

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है अंगूर का सेवन. Photo Credit: iStock

3. आंखोंः

अंगूर को आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अंगूर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं.

4. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अंगूर का सेवन करें. कब्ज के अलावा अंगूर को वजन बढ़ाने के लिए भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. जो लोग दुबलेपन  की समस्या से परेशान हैं उनके लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

5. थकानः

जो लोग काम के दौरान जल्दी थक जाते हैं उन्हें अंगूर का सेवन करना चाहिए. अंगूर का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इसके सेवन से शरीर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

6. इंफेक्शनः

अंगूर में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधित एलर्जी को दूर करने और इंफेक्शन से बचाने में मददगार होते हैं. एंटीवायरल गुण' पोलियो, वायरस और हरपीज जैसे वायरस से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं. 

7. ब्लड प्रेशरः

अंगूर के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि अंगूर का सेवन हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंगूर को डाइट में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Happy Birthday Tanushree Dutta: यहां जाने तुनश्री दत्ता की 'Yogic Diet' के बारे में और क्या है पोस्ट बर्थ प्लान

World Sleep Day 2021: आज है 'वर्ल्ड स्लीप डे', जानें महत्व, थीम और हेल्दी फूड

Holi 2021: इस होली ट्राई करें स्ट्रीट-स्टाइल कांजी वड़ा रेसिपी

Mawa Gujiya Recipe: होली के त्योहार में इस बार ट्राई करें हलवाई-स्टाइल मावा गुझिया

कुछ मजेदार खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें उत्तर प्रदेश के यह पांच क्लासिक स्नैक्

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com