हरी, गुणों से भरी, जानिए आखिर क्यों जरूरी है हरी मिर्च को बीज के साथ खाना...

यह कोलेस्ट्रॉल न बनने देने का काम भी करता है. ऐसा करने से आपका दिल स्वस्थ रह सकता है.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: May 23, 2018 10:26 IST

Reddit
Green Chilli Seed Benefits: Here's Why You Should Add Spice To Your Food
Highlights
  • गुण होने के साथ ही यह फ्लेवर में भी जबरदस्त होते हैं.
  • कच्चा खाया जाता है तो ये बीज खाना पचाने में मदद करते हैं.
  • मिर्च के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होते हैं.
हममें ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें हरी मिर्च खाना बहुत पसंद है. हम खाने या सलाद में हरी मिर्च खाते हैं और जो लोग ऐसा नहीं करते वो उन्हें देख कर ही सी-सी करते हैं. बहरहाल, हो सकता है कि हरी मिर्च खाने में तीखी हो, कानों से धूआं निकाल दे, लेकिन इसके फायदे बहुत हैं. हरी मिर्च के बीज आपको स्पाइसी फ्लेवर देते हैं. यह जानकार आपको हैरानी हो सकती है कि हरी मिर्च के बीजों में मिर्च की छाल से भी ज्यादा गुण होते हैं. 

हरी मिर्च के बीजों में विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, निएसिन, फाइबर, फॉलेट वगैरह भरपूर होते हैं. मिर्च की ज्यादा गर्म तासीर उसके बीजों में ही होती है और उसकी छाल सामान्यत: हल्की ही होती है. यहां हम आपको बता रहे हैं हरी मिर्च के बीजों के कुछ फायदे- 'आम' से बनने वाले वो 3 फेसपैक, जो त्वचा को देते हैं बेहद खास चमक...

Must Try: घर पर ही बनाएं लजीज बेलपत्र शरबत, यहां है रेसिपी...

पढ़ाई से जी चुरा रहा है बच्चा, तो उसकी डाइट में करें बदलाव...


पाचन में मददगार 
मिर्च के बीजों में इतने गुण होने के साथ ही यह फ्लेवर में भी जबरदस्त होते हैं. विटामिन सी होने के चलते ये बीज मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाने में बहुत मददगार होते हैं. जब इन्हें खाने के साथ कच्चा खाया जाता है तो ये बीज खाना पचाने में मदद करते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम
मिर्च के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें काफी मात्रा में फाइटॉस्टेरोल (phytosterol) होता है जो शरीर में गुड फेट की तरह काम करता है. फाइटॉस्टेरोल (phytosterol) नसों पर जमी प्लाक को हटाता है और खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को ऑब्जर्व करता है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल न बनने देने का काम भी करता है. ऐसा करने से आपका दिल स्वस्थ रह सकता है.
 
 
green chillies


वजन कम करने में मददगार
जी हां, आपने सही पढ़ा. हरी मिर्च के बीज आपकी मदद वजन को नियंत्रत करने में कर सकते हैं. यह बीज आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं, जिससे शरीर कैलोरी बर्न करने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मिर्च के बीज शरीर के तापमान को और हार्ट रेट को बढ़ा देती हैं. इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है, जो वजन कम करने में काफी मददगार होता है.

संक्रमणों से बचाव
हरी मिर्च के बीज एंटी-बैक्टिरियल होते हैं. इससे आपकी त्वचा से संबंधित परेशानियां कम होती हैं. इसके अलावा आप कई तरह के संक्रमणों से बचे रह सकते हैं.
 
green chilii achar


Commentsएंटीऑक्सिडेंट गुण
हरी मिर्च के बीज में एक या दो नहीं बहुत सारे गुण हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मददगार हैं. इमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को कई तरह के एलिमिनेट फ्री रेडिकल्स से बचा कर रखते हैं. इसमें विटामिन सी, ई और के होता है और साथ ही पोटेशियम, बेटा करोटेंन और बेटा क्राईटॉक्सेंथिन (beta-carotene, and beta-cryptoxanthin) भी होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही इंम्यून सिस्टम को सही रखता है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement