Methi Health Benefits: सर्दियों में हरी मेथी खाने के अद्भुत फायदे

Green Methi Health Benefits: सर्दियों का मौसम साग का मौसम होता है. इस मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां आती हैं जो पोषण के गुणों से भरपूर होती हैं. मेथी भी एक मौसमी साग है.

Methi Health Benefits: सर्दियों में हरी मेथी खाने के अद्भुत फायदे

Methi Health Benefits: विंटर स्पेशल ये साग न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर होती है.

खास बातें

  • मेथी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • हरी मेथी पोषक तत्वों का भंडार है.
  • मेथी पाचन को बेहतर रखने में मददगार है.

Green Methi Health Benefits: सर्दियों का मौसम साग का मौसम होता है. इस मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां आती हैं जो पोषण के गुणों से भरपूर होती हैं. मेथी भी एक मौसमी साग है. मेथी (Fenugreek Benefits) के दानों को हम पूरे साल किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सर्दियां आते ही हम हरी मेथी (Methi Health Benefits) को साग, पराठे और थेपला बनाने में इस्तेमाल करते हैं. विंटर स्पेशल ये साग न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर होती है. मेथी के पत्तों में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. मेथी के सेवन से वजन को कंट्रोल और पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. तो देर किस बात की आइए जानते हैं हरी मेथी खाने के फायदे.

हरी मेथी खाने के फायदेः (Methi Khane Ke Fayde)

1.पाचनः

सर्दियों के मौसम में हरी मेथी खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. मेथी का साग, मेथी के पराठे डाइट में शामिल कर पेट गैस, कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है.

foa4d6o8

सर्दियों के मौसम में हरी मेथी खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अपनी डाइट में मेथी साग या मेथी के पराठे, थेपला आदि को शामिल कर सकते हैं. ठंड में हरी मेथी खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. जोड़ों के दर्दः

मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो अर्थराइटिस जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार हैं. मेथी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Christmas Cakes: क्रिसमस को खास बनाने के लिए इन केक रेसिपीज को करें ट्राई
Vitamins For Winter: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए इन विटामिन्स का करें सेवन
Chiku Ke Fayde: त्वचा को हेल्दी रखने और वजन को कम करने के लिए चीकू का करें सेवन
Weight Loss Dinner: मोटापा कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये हाई प्रोटीन चीजें