ग्रीन टी हो या ब्लैक टी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगारः स्टडी

Green Or Black Tea: चाहे ग्रीन टी हो या ब्लैक टी, कैमोमाइल या ओलॉन्ग- टी एक ऐसा ड्रिंक है, जिसके दुनिया भर में एक यूनिक फैन फॉलोइंग है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन, ने दिखाया है कि ग्रीन और यहां तक ​​कि ब्लैक टी भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है.

ग्रीन टी हो या ब्लैक टी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगारः स्टडी

अध्ययनों ने समय और फिर से साबित किया है कि कम मात्रा में ग्रीन टी पीने से डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है

खास बातें

  • ग्रीन टी एक ऐसी रेसिपी है जिससे शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं.
  • टी एक ऐसा ड्रिंक है, जिसके दुनिया भर में एक यूनिक फैन फॉलोइंग है.
  • ग्रीन टी और ब्लैक टी तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Green Or Black Tea: चाहे ग्रीन टी हो या ब्लैक टी, कैमोमाइल या ओलॉन्ग- टी एक ऐसा ड्रिंक है, जिसके दुनिया भर में एक यूनिक फैन फॉलोइंग है. टी का एक साधारण कप आपको भीतर से तरोताजा करने के लिए अद्भुत काम कर सकता है. आपके सेंस को दोबार जिंदा करने के लिए टी का एक घूंट ही काफी है. ग्रीन टी एक ऐसी रेसिपी है जिससे शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं. अध्ययनों ने समय और फिर से साबित किया है कि कम मात्रा में ग्रीन टी पीने से डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है और और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है. और अब, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन, इर्विन ने दिखाया है कि ग्रीन और यहां तक ​​कि ब्लैक टी भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है और इस प्रकार अच्छे हृदय स्वास्थ्य की दिशा में योगदान करती है.

अध्ययन पत्रिका सेलुलर फिजियोलॉजी और जैव रसायन, जेफ्री एबट, दवा की यूसीआई स्कूल में प्रोफेसर के नेतृत्व में प्रकाशित हुआ था. शोध से पता चलता है कि ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों में 'कैटेचिन' नामक कुछ यौगिक आयन चैनल प्रोटीन की के द्वारा धीरे से रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करते हैं. अध्ययन के अनुसार, पहले यह प्रदर्शित किया गया था कि ग्रीन या ब्लैक टी का सेवन एक छोटी मात्रा में में रक्तचाप को कम कर सकता है, और कैटेचिन पहले इस प्रोपर्टी में योगदान करने के लिए पाए गए थे. हालांकि, अब सटीक कंपाउंड की पहचान कर ली गई है.

sra84t38

ग्रीन और ब्लैक टी एंटी-हाइपरटेंसिव गुण और नई ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाओं के निर्माण में मदद कर सकते हैं.

ग्रीन और ब्लैक टी एंटी-हाइपरटेंसिव गुण और नई ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाओं के निर्माण में मदद कर सकते हैं. अध्ययन के लेखकों का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जो दुनिया भर के एडल्ट में तेजी बढ़ रही है. यही वजह है कि आने वाले वर्षों में उनका शोध महत्वपूर्ण हो सकता है. "क्योंकि दुनिया के एडल्ट पॉपुलेशन के एक तिहाई लोगों में हाई ब्लड प्रेशर है, और इस स्थिति को वैश्विक हृदय रोग और समय से पहले मृत्यु के लिए पहला जोखिम कारक माना जाता है, हाई ब्लज प्रेशर के इलाज के लिए नए दृष्टिकोणों में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करने की बहुत अधिक संभावना है," “अध्ययन पढ़े. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो, अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए ग्रीन और ब्लैक टी के लाभों को अवशोषित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? विशेषज्ञों का सुझाव है कि एंटी-हाइपरटेंसिव गुणों की परवाह किए बिना इस ड्रिंक का सेवन कैसे किया जा सकता है. चाहे आप इसे दूध के साथ या बिना ठंडा या गर्म के साथ लें, ग्रीन टी और ब्लैक टी के फायदे बहुत अधिक हैं. "भले ही टी को आइस्ड या गर्म किया जाता है, यह तापमान टी के ब्रेकफास्ट में होने के बाद हासिल किया जाता है, क्योंकि मानव शरीर का तापमान लगभग 37 डिग्री सेल्सियस है," एबट ने बताया "इस प्रकार, केवल चाय पीने से हम इसके लाभकारी, एंटीहाइपरेटिव गुण को एक्टिवेट करते हैं."तो, अपनी पसंदीदा टी का कप पीजिए और अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों को पहचानिए!