Guava Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें अमरूद खाने के 7 अद्भुत लाभ

Guava Benefits: अमरूद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अमरूद की उत्पत्ति मध्य अमेरिका में हुई जहां इसे वैकल्पिक रूप से "सैंड प्लम" के रूप में जाना जाता है. यह हल्के हरे या हल्के पीले रंग की स्किन वाला गोल या अंडाकार एक फल है.

   |  Updated: December 04, 2020 21:05 IST

Reddit
Guava Benefits: 7 Amazing Guava Benefits For Heart Health, Weight Loss And Skin Problems

Guava Benefits: अमरूद में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं.

Highlights
  • अमरूद में संतरे की तुलना में चार गुना विटामिन सी पाया जाता है
  • अमरूद के बीज गैस, और पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं.
  • एक अमरूद का रोज सेवन करने से झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है.

Guava Benefits: हममें से ज्यादातर को चाट मसाला के साथ छिले हुए अमरूद खाना पसंद करते हैं. अमरूद की चटनी, अमरूद का सलाद या कच्चा अमरूद हर कोई किसी ना किसी रूप में अमरूद का सेवन करता है. अमरूद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अमरूद को अंग्रेजी में (Guava) कहा जाता है. अमरूद की उत्पत्ति मध्य अमेरिका में हुई जहां इसे वैकल्पिक रूप से "सैंड प्लम" के रूप में जाना जाता है. यह हल्के हरे या हल्के पीले रंग की स्किन वाला गोल या अंडाकार एक फल है, इसके अंदर का हिस्सा सफेद, या पिंक या लाल रंग का होता है. अमरूद को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है, अमरूद में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. अमरूद में पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अमरूद के सेवन से स्किन को होनी वाली कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. अमरूद स्किन को हाईड्रेट रखने में मदद करता है, अमरूद में 80 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है. जो स्किन और हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. तो चलिए हम आपको अमरूद के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद अमरूद का सेवनः  

1. इम्यूनिटीः

अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अमरूद में संतरे की तुलना में चार गुना विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.

Winter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 शानदार तरीके!

utc9r538

अमरूद में संतरे की तुलना में चार गुना विटामिन सी पाया जाता है, 

2. डायबिटीजः

अमरूद का नियमित सेवन करने से इसमें मौजूद फाइबर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अमरूद में नेचुरल शुगर पाया जाता है, जो डायबिटीज के लिए लाभदायक हो सकता है. 

3. हार्टः

अमरूद शरीर के सोडियम और पोटेशियम के संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करता है. अमरूद खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को सुधारने में मदद कर सकता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में भी मददगार माना जाता है. 

4. कब्जः

अमरूद में दूसरे फलों की तुलना में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. अमरूद के बीज गैस, और पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

5. आंखोंः

अमरूद में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. अमरूद के सेवन से कमजोर आंखों की समस्या से बचा जा सकता है. अमरूद आंखों को हेल्दी रखने के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है.

 All About Cataract|मोतियाबिंद तो होता ही होता है! जानें कारण, लक्षण, उपचार Dr Rahil Chaudhary से



6. वजन घटानेः

अमरूद को प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है, अमरूद मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद करता है. अमरूद खाने से जल्दी, जल्दी भूख नहीं लगती, जिसके कारण हम अधिक खाने से बचे रहते हैं और ये हमारे स्वास्थ्य और वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. 

7.  एंटी एजिंगः

अमरूद विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो स्किन को झुर्रियों से बचाने में मदद करते हैं. एक अमरूद का रोज सेवन करने से झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Preity Zinta: प्रीति जिंटा कैलीफॉर्निया के अपने घर में की खेती, जानें Video शेयर कर क्या बोलीं एक्ट्रेस

खुद को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने सर्दी के आहार में शामिल करें ये सात जूस

Study: कोरोनावायरस से लड़ने और इसे फैलने से बचाने में कारगर हैं ये 8 फूड्स, जानें एक्सपर्ट्स की राय!

तेल का इस्तेमाल किए बिना इस तरह बनाएं हेल्दी सेट डोसा (Recipe Video)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

National Cookie Day 2020: आज है राष्ट्रीय कुकी दिवस, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल कुकीज़ रेसिपी

Green Foods List: स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं हरे रंग के फूड्स, यहां जानें ये 8 ग्रीन फूड आइटम्स की लिस्ट

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement