Guava Benefits: अमरूद आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन घटाने के साथ प्रेग्नेंसी में भी फायदेमंद, जानें अमरूद के 6 फायदे 

Benefits Of Guava: सर्दियां आते ही सबके घरों में अमरूद आ जाते हैं. ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि कई सारे स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है. अमरूद विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 05, 2019 13:08 IST

Reddit
Guava Benefits: Guava is beneficial in increasing eyesight, weight loss as well as pregnancy, learn 6 benefits of Guava

Guava Benefits: अमरूद में केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है

Highlights
  • अमरूद आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है.
  • अमरूद में फाइबर की मात्रा होने से यह पाचन के लिए फायदेमंद है.
  • अमरूद प्रेग्नेंसी के दौरान फायदेमंद हो सकता है.

Benefits Of Guava: सर्दियां आते ही सबके घरों में अमरूद आ जाते हैं. ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि कई सारे स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है. अमरूद विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नॉर्मल रखने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद विटामिन (Vitamin) और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. अमरूद वजन घटाने (Weight Loss) के साथ पाचन (Digestion) के लिए भी फायदेमंद होता है. साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. अमरूद खाने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं. लोग घरों में भी अमरूद के पेड़ लगाते हैं. पर बेहद सामान्य फल होने के कारण ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि अमरूद का उपयोग क्या होता है और स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद होता है. यहां जानिए अमरूद के कमाल के फायदे...



अमरूद खाने के फायदे | Benefits of eating guava

1. आंखों की रोशनी बढ़ाए

अमरूद में भी गाजर की ही तरह विटामिन ए मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को तेज़ करता है. इसी के साथ ये आंखों की मसल्स को भी स्ट्रॉंग बनाता है.  इसीलिए इसे रोज़ाना सुबह या फिर शाम के ब्रेक में खाएं. 

2. प्रेग्नेंसी के दौरान

प्रेग्नेंट औरतों के लिए अमरूद बहुत अच्छा होता है. इसमें मौजूद फॉलिक एसिड या विटामिन बी-9 बच्चे के नर्वस सिस्टम को डेवलप करने में मदद करता है. इसके साथ ही अमरूद छोटे बच्चों को न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर्स से बचाता है. 



guava benefits 625Guava Benefits: अमरूद प्रेग्नेंसी के दौरान फायदेमंद हो सकता है

3. स्ट्रेस करे कम

अमरूद में मौजूद मैग्निशियम शरीर के नर्व्स और मसल्स को आराम पहुंचाता है. दिन भर के भारी वर्क आउट के बाद एक अमरूद खाएं. ऑफिस गोइंग इसे रोज़ाना खाएं, इससे ट्रैवल और काम का स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिलती है. 



4. घटाए वजन


बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना, अमरूद वज़न कम करने में मदद करता है. रोज़ाना एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज़्म को रेगुलेट कर बढ़ते वज़न पर ब्रेक लगाता है.  क्योंकि अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है. 

Winter Diet: चुकंदर को ट्विस्ट देकर बनाएं ये स्वादिष्ट सूप, पढ़ें आसान रेसिपी

5. कैंसर का खतरा करे कम

अमरूद में मौजूद लाइकोपिन, क्वरसेटिन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर को शरीर में पैदा करने वाले सेल्स को रोकते हैं. लाइकोपिन ब्रेस्ट कैंसर से भी रक्षा करता है. इसीलिए रोज़ाना एक अमरूद ज़रूर खाएं. 

6. पाचन करे बेहतर 

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह खाली पेट पका हुआ अमरूद खाना फायदेमंद रहता है. इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है.

Carrot Benefits: गाजर के फायदे कर देंगे आपको हैरान! पाचन, हार्ट, आखों, बालों के अलाव कई फायदे

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss: यह लो-कैलोरी, हाई-प्रोटीन रोस्टेड मटर चाट घटाएगी आपका वजन, शेप में आएगी बॉडी!







Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement