Amrood Ke Fayde: सर्दियों में अमरूद खाने के 5 अद्भुत फायदे

Guava Health Benefits: अमरूद का खट्टा मीठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है. अमरूद को अंग्रेजी में कहा जाता है. अमरूद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Amrood Ke Fayde: सर्दियों में अमरूद खाने के 5 अद्भुत फायदे

Amrood Ke Fayde: अमरूद में दूसरे फलों की तुलना में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है.

खास बातें

  • अमरूद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • अमरूद न्यूट्रिएंट्स का भंडार है.
  • अमरूद के सेवन से पाचन को भी दुरुस्त रखा जा सकता है.

Guava Health Benefits:  अमरूद का खट्टा मीठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है. अमरूद को अंग्रेजी में (Guava) कहा जाता है. अमरूद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अमरूद न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. अमरूद में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. इतना ही नहीं अमरूद के सेवन से पाचन को भी दुरुस्त रखा जा सकता है. अमरूद के औषधीय गुणों की बात करें तो सिर्फ अमरूद ही नहीं बल्कि इसके पत्ते, जड़ को भी औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अमरूद को आप डाइट में शामिल कर कई लाभ उठा सकते हैं. 

अमरूद खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Guava)

1. इम्यूनिटीः

मौसम में बदलाव हो रहा है ऐसे बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अमरूद को शामिल कर सकते हैं. 

jtuhl2q8

मौसम में बदलाव हो रहा है ऐसे बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

अमरूद में दूसरे फलों की तुलना में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. अमरूद के बीज गैस, और पाचन की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकते हैं.

3. दिलः

दिल की सेहत के लिए अमरूद को फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. डायबिटीजः

अमरूद में मौजूद फाइबर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अमरूद में नेचुरल शुगर पाया जाता है, जो डायबिटीज के लिए लाभदायक हो सकता है.  

5. स्किनः

अमरूद को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
No-Oil Chicken Masala: मिड-वीक मील के लिए बेस्ट हैं ये नो-ऑयल चिकन रेसिपी
Superfoods For Thyroid: थायराइड के लिए इन 6 सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं
Late Night Healthy Snacks: देर रात अक्सर लगती है भूख तो इन हेल्दी स्नैक्स का करें सेवन
Corn Fruits Chaat Benefits: कॉर्न फ्रूट्स चाट खाने के पांच जबरदस्त फायदे