Guava For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अमरूद का ऐसे करें सेवन

Guava Recipes For Immunity: अमरूद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अमरूद को अंग्रेजी में (Guava) कहा जाता है. अमरूद को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.

Guava For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अमरूद का ऐसे करें सेवन

Guava Recipes: अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है.

खास बातें

  • अमरूद में 80 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है.
  • अमरूद की चटनी बेहद स्वादिष्ट होती है.
  • सलाद को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

Guava Recipes For Immunity:  अमरूद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अमरूद को अंग्रेजी में (Guava) कहा जाता है.  अमरूद को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है, अमरूद में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. अमरूद को डाइट में आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. चाट मसाला के साथ कच्चे अमरूद का सलाद या चटनी के रूप में. आपको बता दें कि अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है. अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इतना ही नहीं अमरूद में 80 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी के लिए ऐसे करें अमरूद का सेवनः

1. अमरूद की चटनीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अमरूद की चटनी का सेवन कर सकते हैं. अमरूद की चटनी बेहद स्वादिष्ट होती है. अमरूद की चटनी को बनाने के लिए नींबू का रस, हरी मिर्च, अदरक, नमक और धनिए की पत्ती का इस्तेमाल कर बहुत ही कम समय में बना सकते हैं.

a6q2liso

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अमरूद की चटनी का सेवन कर सकते हैं.  

2. अमरूद का सलादः

सलाद को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अमरूद के सलाद का सेवन कर सकते हैं. इसको आप अपनी पसंद के फलों के साथ मिक्स कर सकते हैं.

3. अमरूद का मिल्कशेकः

एक बेहतरीन ड्रिंक बनाने के लिए कटे हुए अमरूद को एक ब्लैंडर में ड़ालकर, दूध और चीनी के साथ ब्लैंड करें. फिर इसे बर्फ के साथ सर्व कर सकते हैं. इसमें दूध का इस्तेमाल होने से ये न्यूट्रिशन का भंडार बन जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी इस आसान विधि से बनाएं बप्पा के प्रिय मोदक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग