गुजरात की महिला ने गणेश प्रतिमा को 1008 फूड पैकेटों से सजाया और दिया महत्वपूर्ण संदेश

गुजरात की एक महिला ने खाने की बर्बादी के बारे में एक महत्वपूर्ण संदेश देने के लिए खाने के पैकेटों से सजी गणेश मूर्ति बनाई है.

गुजरात की महिला ने गणेश प्रतिमा को 1008 फूड पैकेटों से सजाया और दिया महत्वपूर्ण संदेश

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी हर साल मनाया जाने वाला 10 दिवसीय त्योहार है.
  • पूरे देश में कई दिलचस्प और अद्वितीय गणेश मूर्तियों का निर्माण किया गया है
  • महत्वपूर्ण संदेश देने के लिए खाने के पैकेटों से सजी गणेश मूर्ति बनाई है.

गणेश चतुर्थी हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्रपद के महीने में हर साल मनाया जाने वाला 10 दिवसीय त्योहार है. इस साल यह समारोह 10 सितंबर को शुरू हुआ और 19 सितंबर 2021 को गणेश विसर्जन के साथ समाप्त होगा. इस साल पूरे देश में कई दिलचस्प और अद्वितीय गणेश मूर्तियों का निर्माण किया गया है. उदाहरण के लिए, लुधियाना के एक बेकर ने 200 किलो चॉकलेट से गणेश की एक विशाल मूर्ति बनाई. और अब, गुजरात की एक महिला ने खाने की बर्बादी के बारे में एक महत्वपूर्ण संदेश देने के लिए खाने के पैकेटों से सजी गणेश मूर्ति बनाई है. यहां देखें:

Gosht Ka Salan Recipe: इस स्वादिष्ट हैदारबादी स्टाइल मटन करी को चखे बिना आप रह नही पाएंगे

राधिका सोनी वह महिला हैं जो इस दिलचस्प कॉन्सेप्ट के साथ आई हैं. उन्होंने 1008 बिस्कुट के पैकेट और 850 रुद्राक्ष के साथ 5 फीट लंबा शिवलिंग बनाया और उसके केंद्र में गणेश की मूर्ति रखी. स्थापना के दोनों ओर बड़ौदा स्थित दो संगठनों के बैनर लगे हैं, जो बचे हुए भोजन को बर्बाद होने से बचाने और गरीबों में बांटने की दिशा में काम कर रहे हैं. सोनी के मुताबिक गणेश प्रतिमा के विसर्जन के बाद बिस्किट के पैकेट गरीब बच्चों में बांटे जाएंगे.

राधिका सोनी के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर अद्वितीय मूर्ति का विचार उनके व्यक्तिगत अनुभव से आया है. "मेरे घर पर एक समारोह के दौरान, बहुत सारा बचा हुआ खाना था और हमें बड़ी मुश्किल के बाद किसी को दान के लिए मिला. हमने तब सोचा कि भोजन बर्बाद होने वाली चीज नहीं है. दुनिया भर में हर दिन कुल भोजन का एक तिहाई बर्बाद हो जाता है. संदेश है 'खाना बर्बाद मत करो'," उन्होंने एएनआई से कहा.

उन्होंने आगे भोजन की बर्बादी को रोकने के महत्व को समझाने के लिए मोबाइल डेटा के उदाहरण का इस्तेमाल किया. "अगर हम अपने पूरे मोबाइल डेटा की समाप्ति से पहले कोशिश कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं, तो क्या हमें अपने भोजन के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए," वह सवाल करती है. फूड वेस्टेज दुनिया भर में एक प्रासंगिक समस्या है और जलवायु परिवर्तन जैसे कई अन्य पर्यावरणीय मुद्दों में योगदान देता है. फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट 2021 के अनुसार, अनुमान है कि भारतीय घरों में हर साल प्रति व्यक्ति 50 किलो खाना फेंक दिया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sambar Masala: कैसे बनाएं चेट्टीनाड-स्टाइल स्पाइसी सांबर मसाला (Recipe Inside)