Gulab Seviyan Kheer: खीर खाने के हैं शौकीन तो एक बार आजमाएं इस स्वादिष्ट गुलाब सेवई खीर की लाजवाब रेसिपी

गुलाब सेवई खीर बनाने में बेहद ही आसान है और किसी भी मौके पर बनाने के लिए एकदम परफेक्ट है.

Gulab Seviyan Kheer: खीर खाने के हैं शौकीन तो एक बार आजमाएं इस स्वादिष्ट गुलाब सेवई खीर की लाजवाब रेसिपी

Gulab Seviyan Kheer: गुलाब सेवई खीर बनाने में बेहद ही आसान है.

खास बातें

  • गुलाब का फ्लेवर इस खीर को खास बनाता है.
  • किसी भी मौके पर बनाने के लिए एकदम परफेक्ट है.
  • इसे फ्रिज में ठंडा करके खाते हैं तो रबड़ी से कम नहीं लगेगी.

भारत में हर खुशी के मौके पर मीठा खिलाने और बनाने का रिवाज है. कोई उत्सव, शादी या त्योहार के अवसर डिजर्ट सर्व करने की प्रथा हमारे यहां हमेशा से रही है. वही जब भी मीठे से बात होती है तो खीर उन पसंदीदा डिजर्ट में से एक है जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. धार्मिक उत्सव या पूजा के दौरान भी खीर बनाई जाती है. आमतौर पर चावल की खीर को बेहद ही पसंद किया जाता है. लेकिन खीर ऐसा व्यंजन है जिसमें आपको वैराइटी देखने को मिलती है. अलग अलग स्वाद और तरीके से बनाई जाने वाली ज्यादातर खीर की रेसिपीज हमें लुभाती हैं, और ऐसी ही एक लाजवाब खीर की रेसिपी हम आपके लिए लेकर आए हैं, जिसका नाम है गुलाब सेवई खीर.

Vegetable Sooji Chilla: इस हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करें अपने दिन की शुरूआत

गुलाब सेवई खीर बनाने में बेहद ही आसान है और किसी भी मौके पर बनाने के लिए एकदम परफेक्ट है. गुलाब का फ्लेवर इस खीर को खास बनाता है और इसका हल्का गुलाबी रंग आपको इसे खाने के लिए आकर्षित करता है. बादाम का पेस्ट इस खीर को एक बेहतरीन टेक्सचर देता है, इसे आप ठंडी या गर्म कैसे भी खा सकते हैं. हां, अगर इसे फ्रिज में ठंडा करके खाते हैं तो रबड़ी से कम नहीं लगेगी. अब आपने सिर्फ चावल, मखाना और सूजी की खीर का स्वाद चखा होगा, अगर आप कुछ डिफ्ररेंट ट्राई करना चाहते हैं तो गुलाब सेवई खीर की रेसिपी को एक बार जरूर आजमाएं! गुलाब सेवई खीर की रेसिपी जानने के लिए आगे पढ़ते रहिए.

Indian Cooking Tips: खीर खाना है पसंद तो ट्राई करें बिहार की यह पारंपरिक खजूर की खीर

कैसे बनाएं गुलाब सेवई की खीर | गुलाब सेवई की खीर रेसिपी

सबसे पहले एक पैन या कढ़ाही में घी गरम करें और इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करके निकालकर एक तरफ रख दें. अब इसी कढ़ाही में सेवई को डालकर लाइट गोल्डन ब्राउन होने तक रोस्ट करें. आप चाहे तो रोस्टेड सेवई का भी उपयोग कर सकते हैं. सेवई में फुल क्रीम दूध डालें और इसे थोड़ी देर पकाएं. इसे बादाम का पेस्ट डालकर और थोड़ी देर पकाएं. कंडेंस्ड मिल्क डालें और खीर को धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं. इस समय इसमें रोज सिरप डालकर अच्छे से मिलाएं. रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करें, गुलाब की पखुंडियां डालकर फिर से मिक्स करें. एक सर्विंग बाउल में निकालें और सर्व करें.

Pumpkin Soup: सर्दी में इस बार ट्राई करें टेस्टी और ​हेल्दी कद्दू का सूप- Recipe Inside

गुलाब सेवई खीर की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

आज ही इस स्वादिष्ट खीर की रेसिपी को ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com