Gur Benefits: एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए गुड़ का करें सेवन, जानें गुड़ खाने के 6 फायदे!

Gur Benefits: गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है. गुड़ स्‍वाद में ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. गुड़ खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. गुड़ में कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाने की वजह से ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

   |  Updated: January 08, 2021 11:47 IST

Reddit
Gur Benefits: Prevent Iron Deficiency With Jaggery, And Here Are 6 Reasons Why You Must Eat Jaggery Or Gur

Jaggery: सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है.

Highlights
  • ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए गुड़ खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • गुड़ खाने से कान के दर्द में आराम मिल सकता है.
  • गुड़ में आयरन की मात्रा काफी होती है.

Gur Benefits: सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. आप गुड़ को रात में सोने से पहले, खाली पेट गुड़, चना और गुड़ पानी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. गुड़ खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है. गुड़ स्‍वाद में ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. गुड़ खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. पेट की समस्याएं दूर करने में सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है. गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने का काम करते हैं. इसके अलावा गुड़ में कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाने की वजह से ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको गुड़ से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

गुड़ खाने के फायदेः (Gur Khane Ke Fayde)

1. एनीमियाः

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए गुड़ का सेवन करें. गुड़ में आयरन की मात्रा काफी होती है. हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आप गुड़ को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. एनीमिया के मरीजों के लिए गुड़ खाना बहुत गुणकारी माना जाता है.

Cottage Cheese Side Effects: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक है पनीर का अधिक सेवन, जानें ये 5 नुकसान!

anemia

हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आप गुड़ को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. 

2. सर्दी-जुकामः

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम समस्या है, लेकिन सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर, इस समस्या से राहत पा सकते हैं. गुड़ की तासिर गर्म होती है गुड़ को अदरक और काली मिर्च के साथ सेवन करने से सर्दी में आराम मिल सकता है. 

3. ब्‍लड प्रेशरः

ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए गुड़ खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर सकते हैं. हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए रोजाना गुड़ खाना फायदेमंद हो सकता है. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में- 



4. जोड़ों में दर्दः

जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ और अदरक का सेवन करने से आराम मिलता है. प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक को खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

5. मुंहासोंः

गुड़ रक्त से हानिकारक टॉक्स‍िन्स को बाहर कर, त्वचा की सफाई में मदद कर सकता है. मुंहासों की समस्या से परेशान है तो गुड़ का सेवन करें, गुड़ खाने से मुंहासों की समस्या में आराम मिल सकता है और स्किन को चमकदार भी बनाया जा सकता है. 

6. कान दर्दः

गुड़ खाने से कान के दर्द में आराम मिल सकता है. जिन लोगों को कान में दर्द होने की शिकायत है, उन्हें गुड़ को घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए, इससे कान में होने वाले दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Corn Pakoda: इवनिंग स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें स्वीट कॉर्न पकौडा- Recipe Video Inside

Soya Manchurian Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं सोया मंचूरियन, यहां देंखे वीडियो

Jerky Chicken Recipe: नाश्ते में चाहते हैं कुछ यूनिक और क्विक तो ट्राई करें जर्की चिकन स्नैक रेसिपी, यहां देंखे वीडियो

Protein-Rich Breakfast: सूजी और बेसन से तैयार करें नाश्ते के लिए यह मजेदार चीला- Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Strawberry: वजन घटाने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का करें सेवन, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Diabetes Breakfast: इन साउथ इंंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को अपने नाश्ते में करें शामिल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement