Gym Diet Plan: जिम जाने के बाद डाइट में किन चीजों को करें शामिल? यहां जानें 8 डाइट टिप्स

Gym Diet Plan: एक्सरसाइज करने के बाद रिकवरी फूड्स बहुत जरूरी माने जाते हैं. पोषण विशेषज्ञ अंजू सूद के अनुसार, किसी को अपने वर्कआउट के आधे घंटे के भीतर प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए.

   |  Updated: November 10, 2020 13:31 IST

Reddit
Gym Diet Plan: What To Eat After A Workout At The Gym Here The 8 Easy Tips

Gym Diet Plan: इस दौडती भागती जिंदगी में फिट रहना ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होती है.

Highlights
  • चेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • सैंडविच में कम कैलोरी और हाई प्रोटीन पाया जाता है
  • ब्राउन राइस न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है

Gym Diet Plan: फिट रहने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में जिमिंग और वर्कआउट को शामिल करना चाहिए. यह कहना गलत नहीं होगा कि जिमिंग या वर्कआउट करना अब एक विकल्प नहीं है, यह एक आवश्यकता है. हेल्दी बॉडी (Healthy Body) के लिए मांसपेशियों (Muscles) का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि एक निश्चित मात्रा में शारीरिक गतिविधि आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती है. इसके साथ ही आप अपने वजन को कम करने के लिए भी इसे अपनाते हैं. पुश-अप्स, स्क्वैट्स और ट्रेडमिल पर बिना थके दौड़ना, इनको करने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान रखना चाहिए. जिमिंग स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम करना चाहिए. वर्कआउट (Heavy Workout) के बाद क्या खाना जरूरी है, जिससे आपकी बॉडी फिट (Fit Body) हो और मसल्स बिल्ड होती रहे हैं. इस दौडती भागती जिंदगी में फिट रहना ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होती है लेकिन फिट रहने के लिए सही एक्सरसाइज और सही डाइट बेहद जरूरी है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि फिट रहने के लिए आप कैसी डाइट का सेवन करें.

Newsbeep

वर्कआउट के 30 मिनट के भीतर खांएः

Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन 5 चीजों से बनी चाय का करें सेवन!

rlh4rojo

जो आप खाते हैं वह आपके वर्कआउट के बाद मांसपेशियों के लिए लाभदायक माना जाता है. एक्सरसाइज करने के बाद रिकवरी फूड्स बहुत जरूरी माने जाते हैं. पोषण विशेषज्ञ अंजू सूद के अनुसार, किसी को अपने वर्कआउट के आधे घंटे के भीतर प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए और अगर किसी को टोन अप रहना है, तो कार्ब्स से बचना चाहिए. बहुत से लोगों को लगता है कि वर्कआउट के बाद वो कुछ भी फैट वाले फूड्स का सेवन कर सकते हैं. तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. सिर्फ ट्रेडमिल पर घंटों दौड़ लगाने से कुछ नहीं होने वाला. आपको एक्सरसाइज के साथ−साथ एक नजर अपने खाने पर भी घुमानी होगी. आमतौर पर लोग बॉडी बिल्डिंग के लिए सप्लीमेंटस आदि का सहारा लेते हैं, लेकिन यदि आपकी डाइट अच्छी हो तो आपको इन सप्लीमेंट्स की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. तो चलिए हम आपको बताते हैं वर्कआउट के बाद डाइट में क्या करें शामिल.

 1. सैंडविचः

सैंडविच में कम कैलोरी और हाई प्रोटीन पाया जाता है, जो आपके हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है, सैंडविच भरने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें.

2. अंडेः

अंडे न सिर्फ प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम है, बल्कि इससे आपकी मसल्स ग्रोथ में भी काफी मदद मिल सकती है. वेजीटेबल स्टफ आमलेट वर्कआउट के बाद टेस्ट व न्यूट्रिशन का एक अच्छा कॉम्बिनेशन साबित हो सकते हैं.

3. एवोकैडोः

एवोकैडो आपको विटामिन बी प्रदान करता है, जिसके कारण आपको कार्बोहाइडेट व प्रोटीन से मेटाबॉलिज्म में मदद मिलती है. इसलिए आप एक्सरसाइज के बाद कुछ स्लाइस एवोकैडो की लें सकते हैं.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



4. चेरीः

चेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए वर्कआउट के बाद इसका सेवन करने से मांसपेशियों में होने वाले दर्द से काफी राहत मिल सकती है.

5. ब्राउन राइसः

अगर अब तक आप सफेद चावल खाते थे, तो अब अपने चावलों को ब्राउन राइस से बदल दीजिए. ब्राउन राइस न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है, बल्कि इसमें फाइबर भी पाया जाता है. जो आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर आपकी वेट लॉस में काफी मदद कर सकता है.  

6. ड्राई फ्रूट्सः

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हैं. तो आपको अपनी डाइट में डाईफ्रूट्स को अवश्य शामिल करना चाहिए. खासतौर से, वर्कआउट के तुरंत बाद डाई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश आदि खाना काफी अच्छा माना जाता है.  

7. हाइड्रेट रहेंः 

जिम के दौरान आप काफी मेहनत करते हैं, जिससे आपके शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो जाते हैं. अगर आप सामान्य कसरत करते हैं तो आपको इलेक्ट्रोलाइट्स की आवश्यकता नहीं होती लेकिन जो लोग लंबे समय तक और काफी कठिन कसरत करते हैं, उन्हें इसकी आवश्यकता होती हैय अपने शरीर को दोबारा रिचार्ज करने के लिए पानी के अतिरिक्त विकल्पों पर भी ध्यान दें.

8. रिकवरी ड्रिंक्सः

रोज-रोज एक जैसा ड्रिंक्स का सेवन करके अगर आप बोर हो गए हैं. तो आप वर्कआउट के बाद चॉकलेट मिल्कसेक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपनी ड्रिंक्स में आपको प्रोटीन और पोषण की मात्रा का ध्यान रखना है. जिससे आपको एनर्जी मिल सके और आप फ्रेश फिल कर सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Air Pollution Diet: प्रदूषण से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें, ये 6 बेहतरीन फूड्स

Healthy Winter Diet: सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 सुपरहेल्दी फूड्स

Diwali 2020: मीठा खाने के हैं शौकिन, तो इस दिवाली बनाएं गिल्ट फ्री टेस्टी लड्डू

Diwali 2020: इन सात बेहतरीन रेसिपीज को इस दिवाली बनाकर अपने मेहमानों को करें इम्प्रेस

Diabetes Management: डायबिटिज डाइट में शामिल करें काले चने से बना यह बेहतरीन सूप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Onions: कच्चे प्याज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 5 शानदार लाभ!

दिवाली पर इस बार घर ट्राई करें महाराष्ट्रीयन मटर करांजी की यह स्वादिष्ट रेसिपी, देखें वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement