Holi Hair Care Tips: केमिकल वाले रंगों से बालों को बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके!

Hair Care Tips For Holi Celebration: होली एक ऐसा त्योहार है जिसे भारत के साथ-साथ, दुनियाभर में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. होली रंग गुलाल और प्रेम का त्योहार है जिसे भाई चारे के साथ मनाया जाता है. होली पर चारों तरफ रंग और गुलाल नजर आता है.

Holi Hair Care Tips: केमिकल वाले रंगों से बालों को बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके!

Holi Hair Care Tips: कई बार केमिकल वाले कलर हमारे बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचा देते हैं.

खास बातें

  • एलोवेरा में विटामिन-ए, बी 12, सी और ई पाया जाता है
  • पेट्रोलियम जेली बालों को केमिकल से बचाने में मदद कर सकती है.
  • होली खेलने से एक रात पहले बालों में अच्छे से तेल लगाएं.

Hair Care Tips For Holi Celebration: होली एक ऐसा त्योहार है जिसे भारत के साथ-साथ, दुनिया भर में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. होली रंग गुलाल और प्रेम का त्योहार है जिसे भाई चारे के साथ मनाया जाता है. होली पर चारों तरफ रंग और गुलाल नजर आता है. रंगों से खेलना सभी को पसंद होता है. लेकिन होली खेलते समय हम अपने बालों की केयर करना भूल जाते हैं जिसके चलते कई बार केमिकल वाले कलर हमारे बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचा देते हैं. शैम्पू और कंडीशनर के बाद भी स्कैल्प से होली का रंग नहीं निकल पाता है. जिसके चलते डैंड्रफ, खुजली और हेयर फॉल की शिकायत हो सकती है. लेकिन हम कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इन सब समस्याओं से बच सकते हैं. कुछ लोग होली खेलने से सिर्फ इस वजह से बचते हैं कि कहीं उनके बाल न खराब हो जाएं और वो इस त्योहार को मिस कर देते हैं. लेकिन आप अपने बालों को खराब किए बिना भी होली खेल सकते हैं अब आप सोच रहे होंगे कैसे? तो हम आपको कुछ आसान उपाय बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप इन केमिकल वाले रंगों से अपने बालों को बचा सकते हैं.

होली पर बालों का ऐसे रखें ख्यालः 

1. तेल लगाएंः

होली खेलने से एक रात पहले बालों में अच्छे से तेल लगाएं. ताकि अगले दिन जब आप होली खेले तो आपके बाल खराब न हो. तेल स्कैल्प को भीतर तक नमी प्रदान करने और केमिकल वाले कलर से बचाने में काफी हद तक मदद कर सकता है.

2. बेसन-दही हेयर पैकः

होली खेलने के बाद बेसन और दही को मिलाकर हेयर पैक तैयार करें. इस पैक को कम से कम बालों में 20 मिनट तक लगाएं, ये होली के कलर से होने वाले नुकसान से स्कैल्प और बालों को बचाने में मदद कर सकता है.

Holi 2021 Skin Tips: होली के रंगों से त्‍वचा की ऐसे करें देखभाल!

holi hair care

बेसन और दही होली के कलर से होने वाले नुकसान से स्कैल्प और बालों को बचाने में मदद कर सकता है.

3. एलोवेराः

होली के कलर से बालों को खराब होने से बचाने के लिए आप बालों में एलोवेरा लगा सकते हैं. एलोवेरा में विटामिन-ए, बी 12, सी और ई पाया जाता है जो बालों को केमिकल वाले कलर से बचाने और बालों को रूखे पन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. पेट्रोलियम जेलीः

पेट्रोलियम जेली को होली खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह से लगाएं ये बालों को केमिकल से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन ख्याल रहे कि इसे आपको केवल स्कैल्प और स्प्लिट एंड्स पर ही इस्तेमाल करना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Cold-Cough: बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे!

Banana Health Benefits: रोजाना केला खाने के 7 जबरदस्त फायदे

Holi 2021: ठंडाई या खीर? इस होली ट्राई करें इस मजेदार डिजर्ट रेसिपी को - Watch Recipe Video

Side Effects of Onion: प्याज खाने के 5 बड़े नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthiest Summer Foods: गर्मियों में लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड!