Hair Fall: झड़ते बालों को रोकने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे...

Remedies for Hair Fall: आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी कतई न करें. घरेलू नुस्‍खों के नाम पर हर चीज ट्राई करना समझदारी नहीं है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 30, 2019 19:16 IST

Reddit
home remedies for Hair fall: Follow these 4 home remedies to stop hair fall..

Hair Fall: गीले बालों में कंघी कतई न करें

Remedies For Hair Fall: आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी कतई न करें. घरेलू नुस्‍खों के नाम पर हर चीज ट्राई करना समझदारी नहीं है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है. सोच रहे हैं क‍ि बाल झड़ना कैसे रोकें, बाल झड़ने की दवा, बाल झड़ने की दवा आयुर्वेदिक, पुरुषों में बाल झड़ने के कारण, अचानक बाल झड़ने के कारण, बाल झड़ने के लक्षण, बाल झड़ना गंजेपन का रोग, बाल झड़ने की दवा जैसे सवाल हर क‍िसी से पूछ रहे हैं. तो हम आपको  बाल झड़ने से रोकने के लिए 4 आसान घरेलू उपाय जो आपके काम के साब‍ित होंगे...  

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू टिप्स - Natural Remedies To Treat Hair Fall 

1. बालों की मसाज :  
नियमित रूप से कुछ मिनट के लिए सिर में चंपी करें, ऐसा करने से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. सिर की त्वचा का सही रक्त प्रवाह बालों की जड़ों को सक्रिय रखता है. सिर की मसाज जैतून या नारियल तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर करें. एक घंटे बाद शैंपू कर लें.







2. घरेलू हेयर स्पा :
गर्म पानी में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसमें दो मिनट के लिए एक तौलिया डुबोकर रखें. बाद में उस तौलिए से बालों को ढंक लें. यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक स्पा होगा.

3. प्राकृतिक रस या जूस :
आप अपने सिर की त्वचा पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस लगा सकते हैं। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह में अच्छी तरह धो लें.



एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे



Skin Care Tips : बदलते मौसम में यूं रखें स्किन का ख़्याल



4. गीले बालों में कंघी से करें तौबा :
बालों को मजबूत रखने के लिए गीले बालों में कंघी न करना सबसे बेहतर उपाय है. गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा टूटते हैं. अगर बहुत जल्दबाजी हो, फिर भी बाल को हल्का सूखने दीजिए, तब कंघी से संवारिए.



और खबरों के लिएक्लिक करें



Chhath Puja 2019: छठ पूजा का इतिहास, महत्व और खरना के लिए खीर की रेसिपी



Food for Healthy Winter Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फूड



Best Winter Fruits: हड्डियां और दांत होंगे मजबूत, वजन करें कम, बढ़ेगा खून और कंट्रोल होगी डायबिटीज, खाएं ये 5 मौसमी फल...



Comments

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement