Hair Fall: बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे, पाएं लंबे और घने बाल!

Remedies For Hair Fall: आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी कतई न करें. घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) के नाम पर हर चीज ट्राई करना समझदारी नहीं है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 10, 2019 19:02 IST

Reddit
home remedies for Hair fall: Follow these 4 home remedies to stop hair fall, Soon will show effect

Hair Fall: गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए

Remedies For Hair Fall: आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी कतई न करें. घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) के नाम पर हर चीज ट्राई करना समझदारी नहीं है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है. सोच रहे हैं क‍ि बाल झड़ना (Hair Fall) कैसे रोकें, बाल झड़ने की दवा (Hair Loss Medicine), बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा, पुरुषों में बाल झड़ने के कारण Causes Of Hair Fall), अचानक बाल झड़ने के कारण, बाल झड़ने के लक्षण (Symptoms Of Hair Fall), बाल झड़ना गंजेपन का रोग, बाल झड़ने की दवा जैसे सवाल हर क‍िसी से पूछ रहे हैं. तो हम आपको  बाल झड़ने से रोकने के लिए 4 आसान घरेलू उपाय जो आपके काम के साब‍ित होंगे...  

Healthy Breakfast: सोया सैंडविच है सुबह के नाश्ते के लिए बेहतरीन, प्रोटीन से भरपूर ये ब्रेकफास्ट वजन घटाने में है कमाल!



Diabetes: भिंडी है ब्लड शुगर के लिए रामबाण इलाज! जानें डायबिटीज हरी सब्जी से कैसे होगा कंट्रोल

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू टिप्स - Natural Remedies To Treat Hair Fall 

1. बालों की मसाज :  नियमित रूप से कुछ मिनट के लिए सिर में चंपी करें, ऐसा करने से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. सिर की त्वचा का सही रक्त प्रवाह बालों की जड़ों को सक्रिय रखता है. सिर की मसाज जैतून या नारियल तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर करें. एक घंटे बाद शैंपू कर लें.



hair fallHair Fall: बालों को झड़ने से रोकने के लिए गीले बालों पर न करें कंघी





2. घरेलू हेयर स्पा : गर्म पानी में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसमें दो मिनट के लिए एक तौलिया डुबोकर रखें. बाद में उस तौलिए से बालों को ढंक लें. यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक स्पा होगा.

3. प्राकृतिक रस या जूस : आप अपने सिर की त्वचा पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस लगा सकते हैं। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह में अच्छी तरह धो लें.



एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे



Skin Care Tips : बदलते मौसम में यूं रखें स्किन का ख़्याल



4. गीले बालों में कंघी से बचें : बालों को मजबूत रखने के लिए गीले बालों में कंघी न करना सबसे बेहतर उपाय है. गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा टूटते हैं. अगर बहुत जल्दबाजी हो, फिर भी बाल को हल्का सूखने दीजिए, तब कंघी से संवारिए.



और खबरों के लिएक्लिक करें



Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होंगे गजब फायदे! कई बीमारियों के लिए है अचूक उपाय



बीवी ने कहा 'लहसुन छीलो', तो सर्जन पति ने खोजा लहसुन छीलने का ये गजब तरीका...







Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement