Turmeric For Skin: अपनाएं नेचुरल एंटी एजिंग हल्दी फेसपैक, पढ़ें हल्दी के फायदे...

पढ़ें | Read In

   |  Updated: November 28, 2018 13:10 IST

Reddit
Turmeric For Ageing Skin: Try This All-Natural Anti-Ageing Turmeric Face Mask For Beautiful Skin
Highlights
  • हल्दी के कई फायदे हैं. यह आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद हैं.
  • हल्दी को एक औषधि के तौर पर गिना जाता है.
  • इससे चेहरे पर एक खास चमक आती है.

All-Natural Anti-Ageing Turmeric Face Mask: आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में हम खुद को तो भूल ही जाते हैं. तनाव से भरे काम के घंटे, डेडलाइन्स, काम के लंबे घंटे, प्रदूषण, कम नींद और अनहेल्दी डाइट ऐसे ही कई कारण हैं जो आपकी त्वचा को समय से पहले उम्रदराज कर सकती है. चेहरे की त्वचा की क्वालिटी यह बता सकती है कि आप कितने तनाव में हैं. जब आप चेहरे की त्वचा का ख्याल नहीं रखते तो इसका असर बहुत जल्दी दिखने लगता है. तो अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए अपने आहार में कुछ ऐसा शामिल कर सकते हैं जो आपको दमकती और जवां त्वचा देने में फायदेमंद होगा. ऐसे बहुत से फूड हैं जो आप अपने आहार में शामिल कर हेल्दी त्वचा पा सकते हैं. तो अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेशन फाइटिंग फूड शामिल करें. यह एंटी एजिंग फूड साबित होंगे... इस तरह के आहार में अंडे की जर्दी, ओलिव ऑयल, मेवे, बेरी वगैरह शामिल हैं. पर हां, सिर्फ हेल्दी डाइट ही काफी नहीं. इसके साथ ही साथ आपको चेहरे के लिए इस्तेमाल करने होंगे कुछ खास फेसमास्क. तो रसोई में मौजूद सामान में एक ऐसी चीज है जो फेसमास्क बनाने में आम तौर पर इस्तेमाल की जाती है, वह है हल्दी.





एंटी एजिंग के तौर पर हल्दी का इस्तेमाल - Turmeric Against Skin Ageing

हल्दी के कई फायदे हैं. यह आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. हल्दी के गुणकारी फायदों से ज्यादातर लोग वाकिफ हैं. हल्दी को एक औषधि के तौर पर गिना जाता है. स्किन के लिए हल्दी एक नेचुरल फेस पैक का काम करती है. इससे चेहरे पर एक खास चमक आती है. शायद यही वजह है कि शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन की स्किन पर हल्दी का लेप लगाया जाता है. लेकिन हल्दी से अपने घर पर ही गोल्ड फेशियल तैयार किया जा सकता है. इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा और आपको नेचुरल ब्यूटी का एहसास होगा. तो चलिए हम बताते हैं आपको हल्दी के फायदों के बारे में- 
 

1. लड़े फ्री रेडिकल्स से (Fighting Free Radicals): हल्दी में सबसे प्रमुख चीज होती है करक्यूमिन (curcumin). यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार होता है और त्वचा को दमकता हुआ बनाए रखता है. 



2. एंटीबैक्टीरियल गुण (Antibacterial properties): हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. इससे यह मुंहासों या दानों से आपको बचाकर रखता है. इसके साथ ही साथ यह घावों को भरने में भी कारगर है.

turmeric can help in prevention of cancerTurmeric for ageing skin: हल्दी में सबसे प्रमुख चीज होती है करक्यूमिन (curcumin).

3. तेल रहेगा कंट्रोल में (Lessens Secretion of Oil): जी हां, अगर आप चेहरे पर आने वाले तेल से परेशान हैं, तो हल्दी आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती है. खास तौर पर वे लोग जिनकी त्वचा ऑयली है. 



4. त्वचा के उतरने की समस्या (Exfoliation Properties): हल्दी का पाउडर या इसका पेस्ट त्वचा की पपड़ी उतरने जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है और आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने में मददगार साबित होता है.

यहां हैं 7 टॉप चाट रेसिपी - (Top 7 Chaat Recipes)

कैसे करें फेसपैक में हल्दी का इस्तेमाल - Turmeric Anti-Ageing Face Mask

- आप हल्दी को फेशियल से पहले क्लिंजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको 2 चम्मच कच्चे दूध में और चुटकी भर हल्दी डालकर क्लिंजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
- आप स्क्रब में भी हल्दी को इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच सूजी, थोड़ी सी हल्दी, शहद और कुछ बूंदे गुलाब जल की मिला लें.
- चेहरे की मसाज करने के लिए बिल्कुल नैचुरल क्रीम बनाएंगे जिसके लिए घर का बना दही ही लें, इसमें थोड़ी सी हल्दी, बादाम की तेल की कुछ बूंदे डालें. आप चाहे तो बादाम तेल की जगह जैतून का तेल भी ले सकते हैं. इन्हें मिलकार चेहरे पर लगाकर मसाज करें. करीब चार 4 से 5 मिनट के लिए चेहरे की मसाज करें. इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें.


ध्यान रखने वाली बातें:

- हल्दी का पैक या फेशियल करने के बाद धूप में न निकलें.
- घर पर बनी हुई हल्दी का ही इस्तेमाल करें.
- बाजार में मिलने वाली हल्दी के इस्तेमाल से बचों, क्योंकि उसमें फूड कलर का मिला हुआ हो सकता है.


और खबरों के लिए क्लिक करें.

ताजा लेख

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement