वजन कम करने में होगा फायदा, अगर डाइट में शामिल करेंगे हलीम के बीज

   |  Updated: December 07, 2018 11:57 IST

Reddit
Halim Seeds For Weight Loss, vajan kam karene ke asan tareeke aur upay

Halim Seeds For Weight Loss: जब आप वजन कम करने के प्रोसेस में होते हैं, तो आप हलीम के बीज के फायदों को नजरअंदाज नहीं कर सकते. जी हां, अपने सही सुना हलीम के बीज. यह आपकी वजन कम करने की चाहत में मदद कर सकते हैं. वास्तव में, हलीम के बीजों को अक्सर 'फंक्शनल फूड' के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, वे न केवल वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं, बल्कि इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप वजन को बेहतर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि फंक्शनल फूड किसे कहा जाता है? इनमें अतिरिक्त हेल्‍थ प्रमोटिंग या रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. इसके अलावा इसमें कई प्रकार के पोषण तत्‍व भी होते हैं.

हलीम के बीज करेंगे वजन कम, जानें कैसे - Halim Seeds For Weight Loss in Hindi

सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने अभी हाल ही में हलीम के बीज के बारे में बताया है.

करीना कपूर और वरुण धवन जैसे सेलिब्रिटी को ट्रेंड कर चुकीं ऋजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्‍ट पर हलीम के बीज और बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करने के इसके लाभों की जानकारी दी. वह कहती हैं 'मिलिए हलीम के बीज से - ये मूड, ब्रेन में ऑक्सीजन को बढ़ाते हैं, फोलिक, फाइबर से समृद्ध बीज भी यह नहीं कर सकते. उन्‍होंने वेट लॉस ड्रिंक्‍स जैसे कोकोनट वॉटर और मिल्‍क और लो कैलोरी डिशेज में इन्‍हें शामिल करने की सलाह दी.

4rufjtec

 

हलीम के बीज कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, लौह, फोलिक एसिड और आहार फाइबर जैसे पूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हलीम के बीजों में मौजूद प्रोटीन संतृप्ति की भावना को बढ़ाते हैं और हंगर हार्मोन घ्रेलिन यह सुनिश्चित करता है कि आप अधिक मात्रा में न खाएं. इससे भूख कम लगती है और इसका मुख्य कारण प्रोटीन वजन घटाने में आपकी मदद करता है.



तो यदि आप अपनी सलाद में हलीम के बीज शामिल करते हैं, तो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रहेगा. दूसरी तरफ, हलीम के बीजों में मौजूद फाइबर को पचाने में अधिक समय लगता है, जिसका मतलब है कि वे लंबे समय तक आपके शरीर में रहते हैं और आप अन्य वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूरी बना पाने में कामियाब हो पाते हैं.



इतना ही नहीं, हलीम के बीज में वसा की बहुत कम मात्रा होती है. ऐसे में आप इन्‍हें अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन सुपर हेल्‍दी देसी बीजों को नियमित रूप से अपनी ड्रिंक्‍स और डिशेज में शामिल करके आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को हेल्‍दी तरीके से पा कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement