Happy Halloween Day: क्यों मनाया जाता है हैलोवीन, कैसे हुआ शुरू? हैलोवीन पार्टी में बनाएं ये 5 तरह के केक

Happy Halloween: हैलोवीन अब भारत में भी मनाया जाने लगा है. लोग इस शाम को घर पर पार्टी रखते हैं. तो क्यों न इस मौके पर कुछ खास केक बनाए जाएं. तो यहां हैं हैलोवीन पार्टी के लिए केक आइडिया (Halloween Party Cake idea)

Happy Halloween Day: क्यों मनाया जाता है हैलोवीन, कैसे हुआ शुरू? हैलोवीन पार्टी में बनाएं ये 5 तरह के केक

Halloween Recipes: हैलोवीन पार्टी में बनाएं ये स्पेशल केक.

Happy Halloween Day: हैलोवीन को Halloween, or Hallowe'en या Allhalloween के नाम से भी जाना जाता है. हैलोवीन क्या है अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो इसका जवाब हम आपको देते हैं. असल में हैलोवीन मुख्य रूप से पश्चिमी देशों का त्योहार है. वहां इसे धूमधाम से मनाया जाता है. हैलोवीन हर साल 31 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है. इस दिन बच्चे घर-घर जाकर Happy Halloween की विश देते हैं और मीठा जैसे चॉकलेट्स या कैंडी लेते हैं, वहीं इस मौके पर घर के बड़े पूर्वजों की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं. इस त्योहार को मनाने का तरीका जरा सा अलग है. दूसरे त्योहारों पर जहां सभी नए कपड़े पहन कर सज-संवर कर तैयार होते हैं, वहीं हेलोवीन पर लोग डरावना रूप लेते हैं. इस दिन डरावना मेकअप किया जाता है.

कैसे कम करें यूरिक एसिड का स्तर? 4 चीजें जो नेचुरली कम करेंगी यूरिक एसिड लेवल

क्यों मनाया जाता है हैलोवीन, कैसे हुआ शुरू | Why Halloween is celebrated?


What is Halloween and why do we celebrate it?: इसके पीछे भी एक कहानी है कि हैलोवीन शुरू कैसे हुआ. असल में यूरोप में सैल्टिक नाम की जाति के लोगों से इस त्योहार का नाता है. इस जाति के लोगों का मानना है कि साल इस समय में पूर्वजों की आत्माएं आती हैं. वे संसार में मौजूद लोगों से संवाद भी कर सकती हैं. इसके पीछे की वहज यह रहती थी कि सैल्टिक जाति के लोग सोचते थे कि पूर्वजों की आत्मा के आने से उनके काम आसान होंगे. पहले इसे ‘All Saints-Day'-All Hallows (holy) कहा गया साथ ही Hallows Eve  भी कहा जाता था. जो समय के साथ साथ Halloween बन गया.

Low-Calorie High-Protein Foods: 10 चीजें करेंगी वजन कम, पढ़ें वजन कम करने और घटाने के उपाय

हैलोवीन अब भारत में भी मनाया जाने लगा है. लोग इस शाम को घर पर पार्टी रखते हैं. तो क्यों न इस मौके पर कुछ खास केक बनाए जाएं. तो यहां हैं हैलोवीन पार्टी के लिए केक आइडिया (Halloween Party Cake idea)


होल व्हीट केक रेसिपी (Whole wheat cake Recipe)

6e3s7kho


यह एक स्वादिष्ट, थोड़ा हेल्दी और सबका पसंदीदा केक है. वैसे भी केक हर किसी का फेवरेट होता है. बर्थडे, सालगिरह या अन्य किसी खास मौके को केक ही स्पेशल बनाता है और यह नट्स से भरपूर होल व्हीट के रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी. इसे बनाना आसान है, तो जब भी मौका मिले इस टेस्टी केक को अपने बच्चों को जरूर बनाकर खिलाएं. पढ़ें रेसिपी 


नमी वाला चॉकलेट केक रेसिपी (Moist chocolate cake Recipe)
 

48rjf3tg


जो लोग मीठा खाने के शौकीन है उन्हें नमी वाला यह चॉकलेट केक काफी पसंद आएगा. चॉकलेट और कॉफी के टेस्ट के साथ यह केक थोड़ा नमी वाला होता है. इस केक को पूरे पर्फेक्शन के साथ बेक किया जाता है. मुंह में पानी ला देने वाले इस केक को देखकर आप खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाएंगे.

हनी स्पंज केक रेसिपी (Honey sponge cake Recipe)

 honey cake


यम्मी और स्पंज केक को आप कसटर्ड और शहद से तैयार कर सकते हैं. इसे स्टीम करके ऊपर से मेलन के बीज और चॉकलेट सॉस डाल सकते हैं.

चॉकलेट मग केक रेसिपी (Chocolate mug cake Recipe)

cake

Halloween Recipes: हैलोवीन की पार्टी में बनाएं यह स्पेशल केक. 


अगर अचानक कभी आपका चॉकलेट केक खाने का मन करें तो आप इस झटपट तैयार ​होने वाले चॉकलेट मग केक को बनाकर कभी भी खा सकते हैं. इस चॉकलेट मग केक को आप माइक्रोवेव में सिर्फ 5 मिनट के अंदर तैयार कर सकते हैं. इस केक को बनाना बेहद ही आसान है.

स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक रेसिपी (Strawberry shortcake Recipe)

strawberry shortcake

Halloween Ideas: हैलोवीन पर यह केक बच्चों को भी खूब पसंद आएगा. 



शॉर्टकेक, एक प्रकार का कुरकुरा, मक्खन में लगा, टूटा हुआ बिस्कुट होता है. स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक, एक बहुत ही मशहूर डिश होती है, जिसे स्ट्रॉबेरी, व्हीप्ड क्रीम और आइसिंग शुगर से सजाया जाता है.

Happy Halloween Day!

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

Pimple Problem? ये 2 चीजें करेंगी मुंहासे दूर, चेहरे से दाग हटाएगा ये घरेलू नुस्खा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...