Happy Birthday Kareena Kapoor: जानि‍ए करीना को क्यों है घी पसंद और देसी घी के फायदे...

करीना ने बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. उनके प्रशंसकों की आज लंबी कतार है.

   |  Updated: September 21, 2018 16:51 IST

Reddit
Happy Birthday Kareena Kapoor Loves Desi Ghee, Here's Why You Should Too, desi ghee ke fayade

Happy Birthday Kareena Kapoor: करीना को देसी घी काफी पसंद है.

आज करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) का जन्मद‍िन है. वे आज पूरे 38 साल की हो गई हैं. करीना ने फिल्‍म 'रेफ्यूजी' से बॉलीवुड में कदम रखा था. बॉलीवुड में अपने काम, र‍िलेशनश‍िप और पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब चर्चा में रही हैं करीना. करीना ने सैल अली खान से शादी की है और दोनों का बेटा तैमूर बॉलीवुड का स्टार कि‍ड है. हाल ही में उन्होंने अपने पत‍ि सैल अली खान और बेटे तैमूर अली खान के अलावा सोहा अली और कुनाल खेमू के साथ मालदीव्स में समय बि‍ताया. इससे पहले करीना ने महीना भर लंदन में अपनी बहन करीना कपूर, सोनम कपूर और र‍िया कपूर के साथ छुट्ट‍ियां मनाई.  

करीना ने बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. उनके प्रशंसकों की आज लंबी कतार है. करीना ने सैफ अली खान के साथ पांच साल प्रेम संबंध में रहने के बाद अक्टूबर 2012 में शादी कर ली. करीना और सैफ का बेटा तैमूर बेहद क्यूट है.

Newsbeep

शकरकंदी के हैं कई फायदे, सही रहता है ब्लड शुगर

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@therealkareenakapoor) on

करीना कपूर न्यूट्र‍िशन डॉक्टयूमेंट्री फिल्म Indian Food Wisdom and The Art of Eating Right का ह‍िस्सा रही थीं. इसी फ‍िल्म के एक प्रेस लंच के दौरान करीना कपूर ने बताया था क‍ि उन्हें गर्म चावल, दाल में घी ड़ालकर खाना बहुत पसंद है. 

Breast Cancer: मोटापा और विटामिन डी की कमी बढ़ा सकती है स्तन कैंसर का खतरा

जी हां, अपने सही पढ़ा. करीना को घी पसंद है. आज विज्ञान ने भी उसकी इस बात से सहमती जता दी है. हमारे पूर्वजों ने सदियों पहले ही घी की खूबियों के बारे में दुनिया को बता दिया था, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने भी इस बात को स्‍वीकार कर लिया है कि घी सिर्फ खाने के स्‍वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह एक सुपरफूड भी है. वैसे, आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्‍हें उस वक्‍त बहुत चिढ़ मचती होगी जब आपकी दादी या नानी आपसे घी खाने की जिद करती होंगी. 

Diabetes And Blood Sugar Levels: डायब‍िटीज से जुड़े 8 झूठ, जि‍न्हें सच मानते आए हैं आप


 इस प्रेस मीट में करीना ने कहा था क‍ि '' मेरी दादी 85 साल की हैं और वह दो साल की उम्र से घी ले रही हैं. उन्होंने अपना वजन 20 साल और 80 साल की उम्र में भी मैंटेन रखा. वह एकदम फि‍ट हैं. वह अपने घुटनों पर जोर देकर सही से चल फिर लेती हैं.'' 

desi ghee

Happy Birthday Kareena Kapoor: करीना को देसी घी काफी पसंद है.

क्या हैं देसी घी के फायदे (Here are health benefits of ghee) : 

हालांकि यह बात भी सही कि अति किसी चीज की अच्‍छी नहीं होती और यह नियम घी खाने पर भी लागू होता है. लेकिन अगर घी को सही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी साबित हो सकता है. घी खाने से इम्‍यूनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार है, तभी तो कहते हैं घी एक फायदे अनेक: 

Tulsi Leaves For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कैसे काम आती है तुलसी...

- ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल की तरह ही घी में भी हेल्‍दी फैट होता है जिससे आपको खराब फैट भगाने और वजन कम करने में मदद मिलती है. सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता द्व‍िवेकर के मुताबिक, 'घी में एमिनो एसिड होता है जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है. अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में फैट जल्‍दी इकट्ठा होने लगता तो आपको अपनी डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए.'  


- क्‍या आप जानते हैं कि हम अपनी डाइट में जो कार्ब खाते हैं उनकी तुलना में घी ऊर्जा का बेहतर स्रोत है. दरअसल, घी में मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है.


- घी बटरिक एसिड से भरपूर होता है, जिसके ढेरों फायदे हैं. दरअसल, हमारा शरीर फाइबर को बटरिक एसिड में बदलने का काम करता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में घी शामिल करते हैं तो इससे शरीर का काम आसान हो जाता है. घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलता है जिससे आंतों की दीवार मजबूत होती है. 

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

 

Baby food: कितना सही है नवजातों को कफ़ के दौरान शहद चटाना

 

केले के छिलकों में है गुणों का ऐसा खजाना कि जानकर चौंक जाएंगे आप


- आपको बता दें कि बटरिक एसिड पाचन तंत्र की मरम्‍मत कर उसे हेल्‍दी रखता है. घी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो बॉडी में बैड कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम करते हैं. 


- पुराने जमाने में साधु-संत और योगी अपना खाना घी में ही बनाते थे. दरअसल, घी जोड़ों में मौजूद ल‍िक्‍विड को कम नहीं होने देता. 

Breast Cancer: मोटापा और विटामिन डी की कमी बढ़ा सकती है स्तन कैंसर का खतरा

 

#WeightLoss: 5 लीन प्रोटीन से भरपूर आहार जो डाइट में होने मस्ट हैं...


 

- जोड़ों में ल‍िक्‍विड होने से उनमें दर्द भी नहीं होता और साथ ही उनकी लोच भी बनी रहती है. योग करने वाले ज्‍यादातर लोग घी खाते हैं ताकि शरीर की फ्लेक्‍सिब‍िलिटी बनी रहे.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- आयुर्वेद के मुताबिक घी दिमाग के लिए फायदेमंद है. घी दिमाग को तेज बनाने के साथ ही याद्दाश्‍त बढ़ाता है. हालांकि मार्डन साइंस अभी इस बात को नहीं मानता. इसके अलावा घी विटामिन A, D, E और K से भरपूर है जिनकी हमारे शरीर को रोज जरूरत पड़ती है. 


- विटामिन A तेज आंखों और नम त्‍वचा के लिए जरूरी है. वहीं विटामिन D थकान और हड्डियों के दर्द को दूर भगाता है. विटामिन E दिल और विटामिन K हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement