Happy Eid Milad Un Nabi 2020: आज है ईद-ए-मिलाद-उन-नबी, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल रेसिपी

Happy Eid Milad Un Nabi 2020: इस्लाम धर्म के लोग पैगंबर हजरत मोहम्मद के जन्मदिन को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद के रूप में मनाते हैं.

   |  Updated: October 30, 2020 10:41 IST

Reddit
Happy Eid Milad Un Nabi 2020: Mohammad Paigambar Birthday, History, Celebration & Significance, Importance Or Special Recipe

Eid Milad Un Nabi 2020: पैगंबर हजरत मोहम्मद का पूरा नाम मोहम्मद इब्र अब्दुल्लाह इब्र अब्दुल मुत्तलिब था

Highlights
  • शीर कुर्मा एक बहुत ही टेस्टी डिश है.
  • शीर कुर्मा रेसिपी को खास अवसरों पर बनाया जाता है.
  • पैगंबर मोहम्मद का जन्म मक्का नाम के शहर में हुआ था.

Happy Eid Milad Un Nabi 2020: आज ( October) 30 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी  मनाया जा रहा है. दुनियाभर में इस्लाम धर्म के लोग आखिरी पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन के मौके पर ईद मिलाद उन-नबी के रूप में मनाते हैं. इसे मालविद के नाम से भी जानते हैं. इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने यानी रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख 571ई में पैंगबर साहब का जन्म हुआ था. कहते हैं कि रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन ही मोहम्मद साहब का निधन भी हुआ था. ईद मिलाद उन-नबी को दुनियाभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. पैगंबर हजरत मोहम्मद का पूरा नाम मोहम्मद इब्र अब्दुल्लाह इब्र अब्दुल मुत्तलिब था. इनका जन्म मक्का नाम के शहर में हुआ था. पैगंबर साहब के जन्म से पहले ही उनके पिता का निधन हो चुका था. जब वह 6 वर्ष के थे तो उनकी मां की भी मृत्यु हो गई. मां के निधन के बाद पैगंबर मोहम्मद अपने चाचा अबू तालिब और दादा अबू मुतालिब के साथ रहने लगे. इनके पिता का नाम अब्दुल्लाह और माता का नाम बीबी आमिना था. दावतों का आयोजन किया  जाता है, और बड़ी घूम-धाम से जुलूस निकाले जाते हैं. 

Newsbeep

ईद-ए-मिलाद-उन-नबी में बनाएं ये खास रेसिपीः

Health Benefits Of Clove: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लौंग का सेवन, जानें ये 4 जबरदस्त फायदे!

4f5elpbo

शीर कुर्मा एक बहुत ही टेस्टी डिश है. 

इस्लाम धर्म के लोग पैगंबर हजरत मोहम्मद के जन्मदिन को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद के रूप में सेलिब्रेट करते हैं. इस्लाम घर्म में इस दिन को बहुत की खुशी के साथ मनाया जाता है. ईद मिलाद उन-नबी को दुनियाभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन खास तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. परिवार और रिश्तेदारों के साथ मिलकर इस दिन को मनाया जाता है आप भी ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के दिन इन खास रेसिपी को बनाएं और सेलिब्रेट करें. यहां जानें रेसिपी.

शीर कुर्मा बनाने की सामग्रीः

आधा लीटर दूध
50 ग्राम छोटे टुकड़ों में टूटी हुई वर्मिसेली , रोस्टेड
1/4  कप बादाम
1/4  कप पिस्ता
1/4  कप किशमिश
1/4  कप  घी
1/4  कप शक्कर
1/2 टेबल स्पून खजूर
1/2 टेबल स्पून हरी इलाइची
1/2 टेबल स्पून केसर

शीर कुर्मा बनाने की विधिः

शीर कुर्मा बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें घी डालें. घी गर्म होने के बाद इसमें बादाम, किशमिश और पिस्ता डालकर भून लें. एक दूसरे पैन में घी लें, वर्मिसेली को डालकर भून लें. एक बड़े पैन में धीमी आंच पर दूध को पकाएं ताकि वो गाढ़ा हो जाए, इसमें चीनी डालकर फिर से धीमी आंच पर पकाएं. रोस्टेड वर्मिसेली और ड्राई फ्रूट्स के साथ खजूर और केसर मिलाएं. धीमी आंच करके इसे अच्छे से मिलाएं. इसमें इलाइची पाउडर मिलाएं. इसे ठंडा करके सर्व करें, खजूर से गार्निश करें

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



मूर्ति पूजा के खिलाफः

माना जाता है कि पैगंबर मोहम्मद मूर्ति पूजा या किसी भी चित्र की पूजा के खिलाफ थे. यही वजह है कि उनकी कहीं भी तस्वीर या मूर्ति नहीं मिलती है. बता दें कि इस्लाम में मूर्ति पूजन की मनाही है. माना जाता है कि पैगंबर मोहम्मद ने कहा था कि जो भी उनकी तस्वीर बनाएगा, उसे अल्लाह सजा देगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health Benefits Of Clove: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लौंग का सेवन, जानें ये 4 जबरदस्त फायदे!

Healthy Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 फूड्स

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में शरीर के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

सर्दियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन और बाल तो विटामिन ई से भरपूर इन फूड आइट्मस को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Winter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये टेस्टी चटनी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Karachi Halwa Recipe: हलवाई स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं सॉफ्ट कराची हलवा डिश, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Sharad Purnima Special Recipe: शरद पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी को लगाएं ये खास भोग, जानें पूजा विधि, महत्व और रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement