Bakrid 2021: ईद मुबारक! आपकी बकरीद को और भी खास बनाएगी ये रेसिपी

Happy Eid ul-Adha 2021: आज देशभर में बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है. बकरीद मुसलमानों का दूसरा अहम त्योहार है. बकरीद को बकरा ईद, ईद-उल-अजहा, ईद-उल जुहा के नाम से भी जाना जाता है.

Bakrid 2021: ईद मुबारक! आपकी बकरीद को और भी खास बनाएगी ये रेसिपी

Bakrid 2021: डेज़र्ट किसी भी त्योहार में चार चांद लगाने का काम करता है.

खास बातें

  • भारत में हर त्योहार को बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है.
  • बकरीद वास्तव में कुरबानी का दिन माना जाता है.
  • बकरीद पर बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं.

Happy Eid ul-Adha 2021:  आज देशभर में बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है. बकरीद मुसलमानों का दूसरा अहम त्योहार है. बकरीद को बकरा ईद, ईद-उल-अजहा, ईद-उल जुहा के नाम से भी जाना जाता है. बकरीद वास्तव में कुरबानी का दिन माना जाता है. बकरीद पर बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. स्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, कुर्बानी का त्योहार बकरीद रमजान के दो महीने बाद आता हैं.  इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग बकरीद के दिन सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर नए कपड़े पहनते हैं और ईदगाह में ईद की नमाज़ अदा करते हैं. नमाज़ के बाद एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं और स्वादिष्ट व्यंजन के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं.

बकरीद में बनाएं शीर खुरमाः

भारत में हर त्योहार को बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. डेज़र्ट किसी भी त्योहार में चार चांद लगाने का काम करता है. वैसे भी काहा ज्यादा है कि मिठा किसी भी रिश्ते में मिठास घोलने का काम करता है. असल में शीर खुरमा एक मीठी डिश है जिसे ज्यादा तर ईद के मौके पर बनाया जाता है. फारसी भाषा में शीर का मतलब दूध और खुरमा का अर्थ खजूर से है. तो इस बार ईद पर आप भी घर आए मेहमानों को पारंपरिक सेवई का स्वाद चखाएं. इसको वर्मिसेली या सेवई, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनाया जाता है. 

4f5elpbo

असल में शीर खुरमा एक मीठी डिश है जिसे ज्यादा तर ईद के मौके पर बनाया जाता है.  

शीर खुरमा की सामग्रीः

5 कप दूध, क्रीम
50 ग्राम छोटे टुकड़ों में टूटी हुई वर्मिसेली , रोस्टेड
50 ग्राम (सूखा) नारियल , कद्दूकस
1/2 कप चीनी
2 हरी इलाइची
2 टेबल स्पून खजूर
10-12 किशमिश
(टुकड़ों में कटे हुए) बादाम
1/2 टी स्पून खस
2-3 सिल्वर वर्क

शीर खुरमा बनाने की वि​धिः

एक पैन लें और उसमें घी डालें, इसमें बादाम, किशमिश और पिस्ता डालकर भून लें. एक दूसरे पैन में घी लें, वर्मिसेली को डालकर भून लें. एक बड़े पैन में धीमी आंच पर दूध को पकाएं ताकि वो गाढ़ा हो जाए, इसमें चीनी डालकर फिर से धीमी आंच पर पकाएं. एक बड़े पैन में धीमी आंच पर दूध को पकाएं ताकि वो गाढ़ा हो जाए, इसमें चीनी डालकर फिर से धीमी आंच पर पकाएं. रोस्टेड वर्मिसेली और ड्राई फ्रूट्स के साथ खजूर और केसर मिलाएं. धीमी आंच करके इसे अच्छे से मिलाएं. इसमें इलाइची पाउडर मिलाएं. इसे ठंडा करके सर्व करें, खजूर से गार्निश करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.



Boiled Egg Recipes: अंडे खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली ये पांच रेसिपी